Vaginismus : एक ऐसा रोग जिसमें महिलाओं को यौन संबंध से लगता है डर, 20 सेकंड की एक्सरसाइज से मिलेगा छुटकारा

By उस्मान | Published: February 18, 2020 11:37 AM2020-02-18T11:37:49+5:302020-02-18T13:14:56+5:30

यह एक ऐसा विकार है जिसमें प्रवेश के दौरान या टैम्पोन लगाते समय योनि की मांसपेशियों में संकुचन होने लगता है यानी वो सख्त हो जाती हैं और सिकुड़ जाती हैं।

signs and symptoms of vaginismus, causes, treatment, medical treatment, home remedies and exercises | Vaginismus : एक ऐसा रोग जिसमें महिलाओं को यौन संबंध से लगता है डर, 20 सेकंड की एक्सरसाइज से मिलेगा छुटकारा

योनि संकुचन के कारण और इलाज

कई महिलाओं को यौन संबंध बनाने या पीरियड्स के दौरान टैम्पोन लगाने से डर लगता है। उन्हें ऐसा लगता है कि इससे उन्हें काफी दर्द या जलन महसूस हो सकती है। इस स्थिति को मेडिकल भाषा में वैजिनिज़्मस (vaginismus) या योनि संकुचन कहा जाता है।

वेबएमडी के अनुसार, यह एक ऐसा विकार है जिसमें प्रवेश के दौरान या टैम्पोन लगाते समय योनि की मांसपेशियों में संकुचन होने लगता है यानी वो सख्त हो जाती हैं और सिकुड़ जाती हैं। कमाल की बात यह है कि महिला को इस बात की जानकारी ही नहीं होती है। कई महिलाओं के लिए यह स्थिति कम असहज जबकि कई महिलाओं के लिए दर्दनाक हो सकती है।

योनि का संकुचन यौन उत्तेजना को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह प्रवेश को मुश्किल बना सकता है या रोक सकता है। सामान्य परीक्षण से आमतौर पर संकुचन का कोई कारण पता नहीं चलता है। कोई भी शारीरिक असामान्यता इस स्थिति को नहीं बढ़ाती हैं।

कई ऐसे व्यायाम हैं जो आप की मदद कर सकते हैं। ये व्यायाम कभी-कभी कुछ हफ्तों के भीतर ही समस्या को ठीक कर देते हैं। उपचार के बिना, यह समस्या हताशा और संकट पैदा कर सकती है और आपकी सेक्स लाइफ खराब होती है। हालांकि चिंता न करें और बिना किसी संकोच के अच्छे डॉक्टर से मिले क्योंकि इसका इलाज संभव है।

vaginismus के लक्षण

इस स्थिति में महिला को यौन संबंध के दौरान तेज दर्द महसूस हो सकता है। दर्द केवल प्रवेश के दौरान होता है। यह आमतौर पर निकासी के बाद दूर चला जाता है, लेकिन हमेशा नहीं। टैम्पोन डालने पर या डॉक्टर द्वारा इंटरनल पेल्विक टेस्ट के दौरान योनि में दर्द होना या असुविधा महसूस होना भी इसके लक्षण हैं। 

vaginismus के कारण

डॉक्टरों को ठीक से पता नहीं है कि वैजाइनिज्म क्यों होता है। यह आमतौर पर यौन संबंध बनाने के डर से संबंधित है। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि पहले क्या आया था, वैजिनिज़्मस या चिंता।

कुछ महिलाओं को सभी स्थितियों में और किसी भी वस्तु के साथ यह विकार हो सकता है। कुछ महिलाओं के लिए यह स्थिति केवल कुछ परिस्थितियों में होती है जैसे कि एक साथी के साथ, लेकिन दूसरों के साथ नहीं, या केवल संभोग के दौरान नहीं, बल्कि टैम्पोन लगाने के दौरान।

संक्रमण जैसी अन्य चिकित्सा समस्याएं भी दर्दनाक संभोग का कारण बन सकती हैं। इसलिए यौन संबंध के दौरान होने वाले दर्द के कारण को समझने के लिए डॉक्टर को दिखाना जरूरी है। 

vaginismus का इलाज

इस स्थिति से निपटने के लिए महिलाएं कुछ एक्सरसाइज कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले कीगल एक्सरसाइज करना सीखें। इस एक्सरसाइज में पेशाब के दौरान प्रवाह को रोकने के लिए मसल्स पर दबाव बनाया जाता है। पहले योनि की मांसपेशियों पर दबाव बनाते हुए उन्हें सिकोड़ लें, इस स्थिति में कम से कम 2 से 10 सेकंड रहे और इसके बाद मांसपेशियों को आराम दें। एक बार में लगभग 20 बार इस एक्सरसाइज को करें। आप उन्हें दिन में जितनी बार चाहें उतनी बार कर सकते हैं।

कुछ दिनों के बाद, व्यायाम करते समय योनि के अंदर पहले अंगुली के जोड़ तक एक उंगली डालें। अपने नाखूनों को पहले क्लिप करना और चिकनाई वाली जेली का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। या आप एक बाथटब में व्यायाम कर सकती हैं क्योंकि पानी एक नैचुरल लुब्रिकेंट है। एक उंगली से शुरू करें और तीन तक अपना रास्ता बनाएं। आप अपनी उंगली के आसपास योनि की मांसपेशियों को महसूस करेंगी और यदि आप सहज नहीं हैं तो आप अपनी उंगली बाहर निकाल सकती हैं।

कीगल एक्सरसाइज के अलावा प्लास्टिक डायलेटर्स का उपयोग कर योनि में फैलाव करने का अभ्यास किया जा सकता है। यह टेक्निक महिला को योनि में प्रवेश के प्रति कम संवेदनशील बनाने में मदद करती है। ये अभ्यास किसी सेक्स थेरेपिस्ट, फिजिकल थेरेपिस्ट के निर्देशन में किया जाना चाहिए।

English summary :
Many women are afraid of having sex or applying tampons during periods. They feel that this may cause pain or burning sensation. This condition in medical language is called vaginismus or vaginal contraction.


Web Title: signs and symptoms of vaginismus, causes, treatment, medical treatment, home remedies and exercises

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे