signs and symptoms of Peyronie's Disease, prevention tips, medical treatment and risk factors and effects on relationship | पुरुष ध्यान दें! इस गुप्त रोग में मिलती हैं 5 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो जीवनभर होगा पछतावा
पुरुष ध्यान दें! इस गुप्त रोग में मिलती हैं 5 चेतावनी, नहीं दिया ध्यान तो जीवनभर होगा पछतावा

Highlightsइसकी रोग में लिंग सीधा रहने की बजाय थोड़ा मुड़ सकता हैइसमें कुछ लोगों को दर्द या स्तंभन दोष हो सकता है

गुप्तांगों में कई बार ऐसे रोग हो जाते हैं, जो आपके यौन जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। ऐसी ही एक बीमारी लिंग में गांठ या टेढ़ापन है। इस रोग को पेरोनीज बीमारी (Peyronie's disease) कहते हैं। यह समस्या प्लेक नामक स्कार टिश्यू के कारण होती है, जो लिंग के अंदर बनता है। इसकी वजह से लिंग सीधा रहने की बजाय थोड़ा मुड़ जाता है।

सवाल यह है कि क्या पेरोनीज बीमारी से पीड़ितों को यौन संबंध बनाने में परेशानी होती है? वेबएमडी के अनुसार, इस बीमारी का शिकार अधिकतर पुरुष यौन संबंध बना सकते हैं। कुछ लोगों को दर्द हो सकता है या स्तंभन दोष का कारण बन सकता है। लक्षणों के आधार पर इस समस्या का इलाज करा सकते हैं। 

पेरोनीज बीमारी का क्या कारण है?

इस रोग का सही कारण अभी ज्ञात नहीं है लेकिन ऐसा माना जाता है कि तंतुमय पट्टिका ( fibrous plaque) किसी चोट (टक्कर या मुड़ने) के बाद शुरू हो सकता है, जो लिंग के अंदर रक्तस्राव का कारण बनते हैं। आप चोट को नोटिस नहीं कर सकते हैं।

अन्य मामले, जो समय के साथ विकसित होते हैं, जीन से जुड़े हो सकते हैं। कुछ पुरुषों में, चोट और जीन दोनों शामिल हो सकते हैं। कुछ दवाओं के कारण भी यह समस्या हो सकती है। लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ये दवाएं किस वजह से इस स्थिति का कारण बनती हैं।

पेरोनीज रोग के लक्षण क्या हैं?

इस रोग के लक्षण धीरे-धीरे विकसित हो सकते हैं या रात भर दिखाई दे सकते हैं। जब लिंग नरम होता है, तो आप इस समस्या को महसूस नहीं सकते हैं। लेकिन गंभीर मामलों में, कठोर पट्टिका से लिंग के लचीलेपन में बाधा आती है, जिससे दर्द होता है और लिंग में इरेक्शन होने पर उसमें टेढ़ापन साफ नजर आता है।

ज्यादातर मामलों में, दर्द समय के साथ कम हो जाता है, लेकिन लिंग में टेढ़ापन बढ़ता रहता है। इस रोग से पीड़ित कुछ पुरुषों में स्कार टिश्यू उनके शरीर में कहीं भी विकसित हो सकते हैं जैसे कि हाथ या पैर पर।  

पेरोनीज रोग का इलाज

अगर आपको किसी भी तरह के लक्षण महसूस होते हैं, तो अपने चिकित्सक को पुरानी चोट से लेकर हर उन चीज के बारे में बताएं, जो लक्षणों के शुरू होने से पहले हुई थी। डॉक्टर रोग की गंभीरता और लक्षणों के आधार पर आगे का इलाज शुरू कर सकता है।

कई मामलों में पीड़ित को लिंग का एक्स-रे या अल्ट्रासाउंड भी करवाना पड़ सकता है। यह दुर्लभ है, लेकिन कुछ मामलों में जहां डॉक्टर की परीक्षा में पेरोनी बीमारी की पुष्टि नहीं होती है, या यदि स्थिति तेजी से विकसित होती है, तो आपका डॉक्टर बायोप्सी कर सकता है। इसमें प्रयोगशाला परीक्षणों के लिए प्रभावित क्षेत्र से थोड़ा सा ऊतक निकालना शामिल है।

सवाल यह है कि क्या इसका पूरी तरह इलाज संभव है? वैसे इसका इलाज हो सकता है लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं होती है। चूंकि कुछ पुरुषों में उपचार के बिना स्थिति में सुधार होता है, इसलिए डॉक्टर अक्सर इसे ठीक करने का प्रयास करने से पहले 1 से 2 साल या उससे अधिक समय तक प्रतीक्षा करने का सुझाव देते हैं। इसके अलावा इस रोग में जो दर्द होता है, वो आमतौर पर हल्का होता है। यदि यह आपके यौन जीवन के साथ समस्या पैदा नहीं कर रहा है, तो उपचार आवश्यक नहीं है। 

Web Title: signs and symptoms of Peyronie's Disease, prevention tips, medical treatment and risk factors and effects on relationship
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे