side effects of bra : serious health and skin effects of wearing wrong size bra | भूलकर भी इस तरह का ब्रा न पहनें लड़कियां, वरना जीना दुश्वार कर देगा ये पीड़ादायक रोग
फोटो- सोशल मीडिया

ब्रा पहनने से महिलाओं को कई फायदे होते हैं लेकिन यही ब्रा कई गंभीर समस्याओं का कारण भी बन सकता है। यह बात तो सभी महिलाएं जानती हैं कि गलत साइज और मटेरियल का ब्रा पहनने से बैक पेन, ब्रेस्ट पेन और बॉडी पर ब्रा के निशान पड़ सकते हैं लेकिन यह शायद ही कोई जानता हो कि ब्रा की वजह से आपको सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। 

ट्रिम्फ में ब्रा-फिटिंग एक्सपर्ट के मुताबिक, एक डी-कप ब्रेस्ट का वजन 1 पौंड से अधिक होता है। यानी इसे पहनने से आपके ब्रेस्ट पर एक पाउंड वजन बना रहता है जिससे संभवतः आपकी गर्दन पर दबाव बनता है। लगातार दबाव बनने से सिरदर्द का कारण बन सकता है। शोध से पता चलता है कि दुनिया भर में 78 प्रतिशत महिलाएं गलत आकार का ब्रा पहन रही हैं, जो अक्सर पीठ, कंधे, स्तन और गर्दन के दर्द का कारण बनता है। 

ब्रा एक्सपर्ट के अनुसार, अगर कोई महिला गलत साइज का ब्रा पहनती है, तो ब्रेस्ट के वजन के कारण कंधों पर दबाव बन सकता है जिससे गर्दन में दर्द हो सकता है। इसलिए हर महिला को यह जानना चाहिए कि उसके लिए किस साइज का ब्रा सही रहेगा। सही साइज के ब्रा पहनने से ब्रेस्ट को सही सपोर्ट मिलता है और आपको किसी भी तरह के दर्द की चिंता नहीं होती है। 

अक्सर देखा गया है कि कुछ महिलाएं गलत साइज का ब्रा पहनती हैं जिससे ब्रेस्ट को सही सपोर्ट नहीं मिल पाता है। इतना ही नहीं टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के आसपास की मसल्स में भी तनाव आता है जिससे गर्दन और सिरदर्द होने के ज्यादा खतरा होता है। 

एक्सपर्ट के अनुसार, ब्रा के आकार के मामले में लड़कियां सतर्क नहीं होती हैं और इससे होने वाले नुकसानों को भी गंभीरता से नहीं लेती हैं या फिर अंजान होती हैं। कई ऐसे मामले देखे गए हैं जिनमें कुछ महिलाएं काफी सालों से पीठ और गर्दन दर्द से पीड़ित थी लेकिन वो कभी इसके कारणों को नहीं समझ पाईं। 

अगर आप अक्सर गर्दन दर्द, कंधे में दर्द या सिरदर्द जैसी समस्याओं से पीड़ित रहती हैं, तो इसका एक बड़ा कारण ब्रा का गलत साइज हो सकता है। इसलिए हमेशा सही साइज का ब्रा पहनें और इन समस्याओं से बचें। 

गलत साइज की ब्रा पहनने के अन्य नुकसान

- बहुत ज्यादा ढीली या बहुत ज्यादा टाइट ब्रा पहनने की वजह से ब्रेस्ट के आसपास के हिस्से में फोड़े-फुंसियां और रैशेज हो जाते है। इसके कारण आपको फंगल इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है।

- अगर आप ज्‍यादा टाइट ब्रा पहनेगी तो यह आपके खून के दौरे को रोक कर ब्रेस्‍ट कैंसर का कारण बन सकता है। इसके अलावा इससे ब्रेस्ट का आकार बदलना, गले और ब्रेस्ट में सूजन की परेशानी भी हो सकती है।

- गलत ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं चलता जिससे मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं और ब्रेस्ट को भी नुकसान पहुंचता है।
 
- जो महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती है उनमें सांस लेने की समस्या भी आम देखने को मिलती है। इसके अलावा गलत ब्रा पहनने से आपको घुटन महसूस हो सकती है और शरीर में रक्त प्रवाह कम हो सकता है।


Web Title: side effects of bra : serious health and skin effects of wearing wrong size bra
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे