ऐसे लोग गलती से भी न खायें प्याज, वरना हो जायेंगी 8 गंभीर समस्याएं, बीपी, डायबिटीज, लीवर के रोगी सावधान

By उस्मान | Published: November 11, 2019 11:40 AM2019-11-11T11:40:31+5:302019-11-11T11:40:31+5:30

बेशक प्याज के खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए कुछ स्थिति में यह बेहद नुकसानदायक भी है.

side effects and health benefits of onion : do not eat onion if you have anemia, pregnancy, bleeding disorders, blood pressure | ऐसे लोग गलती से भी न खायें प्याज, वरना हो जायेंगी 8 गंभीर समस्याएं, बीपी, डायबिटीज, लीवर के रोगी सावधान

ऐसे लोग गलती से भी न खायें प्याज, वरना हो जायेंगी 8 गंभीर समस्याएं, बीपी, डायबिटीज, लीवर के रोगी सावधान

प्याज से सिर्फ खाने के स्वाद ही नहीं बढ़ता है बल्कि इसके सेहत के लिए भी बहुत लाभ होते हैं। प्याज का इस्तेमाल खाना बनाने और सलाद के रूप में किया जाता है। अक्सर लोग सलाद में कच्चे प्याज का सेवन करते हैं, कच्चा प्याज बवासीर, कब्ज और कान के दर्द जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। 

प्याज में केलिसिन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी6, रायबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। इसके अलावा प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं। 

कुछ लोग प्याज घरेलू उपाय के रूप में त्वचा, बालों या अन्य समस्याओं के लिए भी करते हैं। एक रिसर्च के अनुसार, 6 हफ्ते में लगभग 400 मिलीग्राम प्याज का रस लेना सुरक्षित है लेकिन इसके अधिक सेवन से कई दुष्प्रभाव सामने आ सकते हैं। इसके दुष्प्रभावों में त्वचा की जलन या एक्जिमा होना, आंखों की समस्या होना, पेट में दर्द होना आदि शामिल हैं। 

प्याज के इस्तेमाल से बाल लंबे होते हैं और यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने का काम करता है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में भी सहायक होते हैं। कच्चा प्याज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है। प्याज में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन हर फायदेमंद चीज के कुछ नुकसान भी होते हैं और प्याज के भी हैं, चलिए जानते हैं।


 
गर्भावस्था और स्तनपान में
यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करवा रही हैं, तो आपको अन्य दवाओं के साथ प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि इस मामले में अभी तक कोई पर्याप्त सबूत नहीं है। लेकिन वेबएमडी के अनुसार, इस दौरान आपको भोजन में अधिक मात्रा में प्याज का उपयोग करने से बचें।

ब्लीडिंग डिसऑर्डर
अगर आप किसी ब्लीडिंग डिसऑर्डर से पीड़ित हैं, तो आपको प्याज का कम इस्तेमाल करना चाहिए। प्याज रक्त के थक्के को धीमा कर सकता है। माना जाता है कि प्याज को दवा के रूप में लेने पर रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है। यदि आपको ऐसी कोई समस्या है, तो प्याज या प्याज के रस को औषधि के रूप में उपयोग न करें।

क्रॉस-एलर्जी 
अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो आपको प्याज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। एलर्जी वाले लोगों को मगवॉर्ट और अजवाइन भी एलर्जी हो सकती है। यदि आप एलर्जी से पीड़ित हैं, तो औषधीय मात्रा में उपयोग न करें।

डायबिटीज 
प्याज रक्त शर्करा को कम कर सकता है। यदि आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आप बहुत कम औषधीय मात्रा में प्याज का उपयोग करें। इसके अलावा नियमित रूप से ब्लड शुगर की जांच करते रहे। 

लीवर के रोग
जिन लोगों को लीवर से जुड़ी कोई परेशानी हो तो उन्हें कच्चे प्याज के सेवन से बचना चाहिए, कच्चे प्याज से लीवर की परेशानी और भी बढ़ सकती है।

खून की कमी में 
जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो उन्हें भी कच्चा प्याज नही खाना चाहिए, कच्चा प्याज खाने से ब्लड लेवल कम होता है, जिससे एनीमिया हो जाता है।

लो ब्लड प्रेशर में 
लो ब्लडप्रेशर से जूझ रहे लोगों के लिए भी कच्चा प्याज हानिकारक हो सकता है, कच्चा प्याज ब्लडप्रेशर को और भी कम कर देता है।

Web Title: side effects and health benefits of onion : do not eat onion if you have anemia, pregnancy, bleeding disorders, blood pressure

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे