Sawan 2019: सावन महीने में इन चीजों को खाने से बचें, श्रावण व्रत के लिए ऐसा हो आपका डाइट प्लान

By उस्मान | Published: July 8, 2019 04:58 PM2019-07-08T16:58:15+5:302019-07-08T16:58:15+5:30

Sawan month 2019 healthy diet plan: उपवास के दौरान खानेपीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डाइट में ऐसे चीजें शामिल करें जिससे आपको पूरे दिन के लिए जरूरी ऊर्जा मिल सके और एक्स्ट्रा कैलोरी से भी बचा जा सके। इसके लिए हेल्दी डाइट जरूरी है ताकि आपको इस मौसम में इन्फेक्शन से भी बचने में मदद मिल सके।

shravan month fasting healthy diet plan for 16 somvar vrat in 2019, foods to eat and avoid during lord Shiva fast and monsoon session in Hindi | Sawan 2019: सावन महीने में इन चीजों को खाने से बचें, श्रावण व्रत के लिए ऐसा हो आपका डाइट प्लान

Sawan 2019: सावन महीने में इन चीजों को खाने से बचें, श्रावण व्रत के लिए ऐसा हो आपका डाइट प्लान

Sawan Month 2019 : श्रावण या सावन का पवित्र महीना हिंदुओं के लिए शुभ माना जाता है। इस वर्ष, श्रावण 17 जुलाई को शुरू हो रहा है जो हुआ अगस्त को समाप्त होगा। इस दौरान भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए उपवास और उनकी उपासना करते हैं।  अधिकतर लोग सोमवार को उपवास रखते हैं जिसे 'श्रवण सोमवर व्रत' कहा जाता है। 

ऐसा माना जाता है कि जो लोग सावन सोमवर व्रत का पालन करते हैं उनकी मनोकामना पूरी होती है और शिव की कृपा प्राप्त होती है। आपको बता दें कि  उपवास को वजन घटाने सहित कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है। वास्तव में, उपवास आपके शरीर की भीतरी सफाई करने में मदद कर सकता है।  

उपवास के दौरान खानेपीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डाइट में ऐसे चीजें शामिल करें जिससे आपको पूरे दिन के लिए जरूरी ऊर्जा मिल सके और एक्स्ट्रा कैलोरी से भी बचा जा सके। इसके लिए हेल्दी डाइट जरूरी है ताकि आपको इस मौसम में इन्फेक्शन से भी बचने में मदद मिल सके। आपको बता दें कि यह मौसम इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर करने के लिए जाना जाता है। 

श्रावण के दौरान, कई हिंदू पूरी तरह से शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं। कुछ लोग फल, साबुदाना (साबूदाना), दूध और दूध से बने पदार्थ जैसे दही, छाछ आदि का सेवन करते हुए उपवास करते हैं, जबकि अन्य केवल एक दिन में एक भोजन तक सीमित रहते हैं। कुछ लोग ऐसे खाद्य पदार्थों से भी परहेज करते हैं जिनमें नमक, लहसुन और प्याज शामिल होते हैं।

दिल्ली की मशहूर डाइ‍टीशियन और न्यूट्रिशनिश्ट शिखा ए शर्मा आपको बता रही हैं कि सावन के महीने में आपकी डाइट में क्या-क्या चीजें शामिल होनी चाहिए जिससे आपको ऊर्जा मिले और विभिन्न बीमारियों से बचने के लिए मदद मिल सके। 

सुबह नाश्ते से पहले- एक गिलास नीम्बू और शहद का गर्म पानी
नाश्ता- एक गिलास दूध और केला या सेब 
लंच से पहले- पांच बादाम और दो अखरोट
लंच- एक कटोरा सलाद या साबूदाना खिचड़ी 
शाम को- एक कप ग्रीन टी और एक चिला 
डिनर- दो रोटी, सब्जी, दाल, सूप, दही 
सोने से पहले- एक गिलास दूध

इस बात का रखें ध्यान
बीन्स को छोड़कर आप पत्तेदार साग सहित बड़ी मात्रा में फल और सब्जियां खा सकते हैं। दिन के दौरान कम से कम 8-10 गिलास पानी और बहुत सारे पानी पियें। उबले और भुने हुए तैयारी के साथ गहरे तले, मसालेदार भोजन को बदलें। यह आपको कब्ज और पाल से बचने में मदद करेगा। साथ ही, जो लोग पूरे महीने दाल और अनाज नहीं खाते हैं उन्हें नट्स, खजूर और किशमिश के साथ पनीर और दही का सेवन करना चाहिए। 

English summary :
Sawan Month 2019: The holy month of Shravan or Sawan is considered auspicious for the Hindus. This year, the Shravan starts on 17th July which will end on August. During this, devotees of Lord Shiva worship and worship them to please them. Most people fast on Monday, which is called 'Shravan Somvar Vrat'.


Web Title: shravan month fasting healthy diet plan for 16 somvar vrat in 2019, foods to eat and avoid during lord Shiva fast and monsoon session in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे