Shane Warne: दिल के दौरे की वजह से शेन वॉर्न की हुई मौत, जानें क्यों कम उम्र वाले लोगों में हो रहे ज्यादा हार्ट अटैक

By आजाद खान | Published: March 5, 2022 05:24 PM2022-03-05T17:24:40+5:302022-03-05T17:30:23+5:30

Shane Warne Death Disease: फैट और कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल का दौरा पड़ता है। इसलिए इससे बचना चाहिए।

Shane Warne died due to heart attack know why younger people are getting more heart disease tips in hindi dil ka daura | Shane Warne: दिल के दौरे की वजह से शेन वॉर्न की हुई मौत, जानें क्यों कम उम्र वाले लोगों में हो रहे ज्यादा हार्ट अटैक

Shane Warne: दिल के दौरे की वजह से शेन वॉर्न की हुई मौत, जानें क्यों कम उम्र वाले लोगों में हो रहे ज्यादा हार्ट अटैक

Highlightsदिल का दौरा बहुत ही खराब बीमारी है।यह किसी को भी हो सकता है। दुनिया के बेस्ट स्पिनर शेन वॉर्न की मौत भी इसी से हुई है।

Shane Warne Death Disease: दुनिया के जाने माने बेस्ट स्पिनर शेन वॉर्न का दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि वे अपने घर में बेहोश पाए गए थे। शेन वॉर्न की मौत ने एक बार फिर से इस बात को जन्म दिया है कि दिल का दौरा किसी को भी आ सकता है, चाहे वह बुजुर्ग हो या जवान, यह सबको अपनी चपेट में ले सकता है। ऐसे आइए जानते है कि यह दिल का दौरा आता कैसे है और इसने शेन वॉर्न की जान कैसे ली।

क्या होता है दिल के दौरे में (What Happen In Heart Attack)

जब किसी को दिल का दौरा पड़ता है तो आप जान लीजिए की उसके दिल तक खून का पहुंचना बंद हो गया है। ऐसा होने के पीछे फैट, कोलेस्ट्रॉल आदि कारण हो सकते हैं। दिल के दौरे के दौरान थक्का जन जाने से खून के बहने में परेशानी होती है जिससे हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है। यही कारण है कि इसके चपेट में बुजुर्ग के जवान भी आ रहे हैं। तो ऐसे में आइए जानते है कि किन कारणों से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बना रहता है। 

दिल का दौरा पड़ने का कारण (Heart Attack Reasons)

दिल का दौरा जिन कारणों से पड़ता है, उन्हें नीचे बताए गए हैं। अगर आप में भी हैं यही आदते तो आज से ही अलर्ट हो जाए। 

1. स्मोकिंग (Smoking)

Heart.org के मुताबिक, जो लोग स्मोकिंग करते हैं उन में दिल का दौरा पड़ने का खतरा बना रहता है। यह युवाओं में ज्यादा देखा गया है। इसलिए इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है। कई ऐसे और रिसर्चों में यह पाया गया है कि स्मोकिंग करने से दिल का दौरा 8 गुना ज्यादा बढ़ जाता है। 

2. हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol)

हाई कोलेस्ट्रॉल को भी एक कारण माना जाता है जिससे दिल के दौरे की बीमारी होती है। रिसर्च के मुताबिक, 190 मिलीग्राम से ऊपर "खराब" या LDL कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में यह बीमारी को देखा जाता है। ऐसा होने पर हार्ट अटैक या स्टोक का खतरा बनता है। यही कारण है कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने की सलाह दी जाती है। 

3.  जंक फूड (Junk Food)

जंक फूड से हमारे शरीर में भारी मात्रा में कैलोरी जाती है जिससे दिल के दौरे जैसी बीमारियां होने का खतरा बन जाता है। आजकल हम फायदे वाले फूड छोड़कर तली-भुनी हुई चीजें ही खाते हैं जिससे हमें इस बीमारी का खतरा बन जाता है। इसलिए इससे बचना चाहिए। 

4.  डिप्रेशन (Depression)

डिप्रेशन का पूरे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। जानकारों के मुताबिक, डिप्रेशन तनाव हार्मोन जारी करता है और जिससे धमनियों पर गलत असर पड़ता है। यही कारण है कि वे सिकुड़ने लगती है। इसलिए जितना हो सके खुद को डिप्रेशन-तनाव से मुक्त रहें। 

5. हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा (High Blood Pressure and Obesity)

दिल का दौरा हाई ब्लड प्रेशर और मोटापा से भी होता है। जो लोग मोटे होते हैं, उनके शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए अधिक रक्त की आवश्यकता होती है। इस हालात में शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ता है। यही ब्लड प्रेशर दिल के दौरे का कारण बनता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Shane Warne died due to heart attack know why younger people are getting more heart disease tips in hindi dil ka daura

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे