99% लोग नहीं जानते सेक्स के 5 मिनट बाद लड़के क्यों करते हैं ये काम, इससे लड़कियों को होती है चिढ़

By उस्मान | Published: December 16, 2018 05:45 PM2018-12-16T17:45:59+5:302018-12-16T17:45:59+5:30

आपने नोटिस किया होगा कि सेक्स संबंध के तुरंत बाद पुरुष तुरंत सोने के लिए बिस्तर पकड़ लेते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि औसा क्यों होता है? अगर आप सोचते हैं थकावट ही मात्र इसका कारण है, तो आप गलत हैं। न्यू यॉर्क की यूनिवर्सिटी साइंस, हेल्थ एंड एनवायरनमेंटल ने इसके कारणों का पता लगाया है.

sex tips : what happens to your brain, penis and body after sex or sex climax | 99% लोग नहीं जानते सेक्स के 5 मिनट बाद लड़के क्यों करते हैं ये काम, इससे लड़कियों को होती है चिढ़

फोटो- पिक्साबे

आपने नोटिस किया होगा कि सेक्स संबंध के तुरंत बाद पुरुष तुरंत सोने के लिए बिस्तर पकड़ लेते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि औसा क्यों होता है? अगर आप सोचते हैं थकावट ही मात्र इसका कारण है, तो आप गलत हैं। दरसरल सेक्स के दौरान पुरुषों के शरीर से बहुत सारे हार्मोन्स बाहर निकल जाते है। जिसकी वजह से शरीर को आराम मिलता है। यह भी सच है कि लड़के लड़कियों की तुलना में संबंध बनाने के बाद जल्दी से सो जातें हैं। न्यू यॉर्क की यूनिवर्सिटी साइंस, हेल्थ एंड एनवायरनमेंटल के अनुसार, इसके कई कारण हैं चलिए जानते हैं। 

1) फिजिकल एक्टिविटी
इसका पहला कारण यह है कि सेक्स के दौरान पुरुषों को महिलाओं की तुलना में ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करनी पड़ती है जिससे उनकी कैलोरी बर्न होने के साथ थकावट भी होने लगती है। जाहिर है थकान की वजह से पुरुषों को सेक्स के बाद तुरंत सोने की इच्छा करती है। 

2) खुशी महसूस होना
दूसरा कारण यह है कि पॉजिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) स्कैन का उपयोग करके शोध से पता चला है कि सेक्स के  बाद कोई भी व्यक्ति खुद को भय और चिंता से दूर पाता है और वो रिलैक्स महसूस करता है, यही वजह है कि उसे नींद आने लगती है। 

3) हार्मोन का स्राव
तीसरा कारण यह है कि सेक्स के बाद पुरुषों के शरीर से प्रोलेक्टिन हार्मोन और ऑक्सिटोसिन हार्मोन का स्त्राव होता है। जिसकी वजह से उन्हें नींद आने लगती है। संबंध बनाने के समय प्रोलेक्टिन हार्मोन और ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन लड़कियों की तुलना में लड़को के शरीर में ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं। जिसकी वजह से लड़कों को नींद आने लगती है।

4) कैलोरी बर्न होना
चौथा कारण यह है कि संबंध बनान के समय ऊर्जा की अधिक खपत होती है, जिस कारण लड़को में नींद की समस्या उत्पन्न होती हैं, क्योंकि ज्यादा मात्रा में कैलोरी खत्म होने के कारण लड़को के शरीर में एक प्रकार की कमजोरी होने लगती है। जिसकी वजह से उन्हें थकान महसूस होने लगती है और वे संबंध बनाने के बाद सोने पर मजबूर हो जाते है।  

Web Title: sex tips : what happens to your brain, penis and body after sex or sex climax

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे