नींद में सिर्फ बोलना या चलना ही नहीं, सेक्स भी कर लेते हैं ऐसे लोग

By उस्मान | Published: December 21, 2018 08:01 PM2018-12-21T20:01:24+5:302018-12-21T20:01:24+5:30

नींद में सेक्स करना एक मेडिकल कंडीशन है, जिसे 'स्लीप सेक्स' या सेक्‍ससोमिया (Sexsomnia) कहा जाता है। सेक्सोमेनिया का मरीज बिलकुल वैसा ही करता है, जैसे कोई नींद चलना, बड़बड़ाना या खर्राटे लेता है।

sex tips : sleep sex or sexomnia signs, symptoms, causes and treatment | नींद में सिर्फ बोलना या चलना ही नहीं, सेक्स भी कर लेते हैं ऐसे लोग

फोटो- पिक्साबे

नींद में बोलने, बड़बड़ाने, खर्राटे या चलने की समस्या बहुत आम है। लेकिन अगर कोई आपको कहे कि कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जो नींद में सेक्स संबंध बना लेते हैं, तो यकीनन आपको हैरानी होगी। लेकिन ऐसा होता है और सबसे बड़ी बात ऐसे लोगों को नींद से जागने के बाद याद नहीं रहता है। नींद में सेक्स करना एक मेडिकल कंडीशन है, जिसे 'स्लीप सेक्स' या सेक्‍ससोमिया (Sexsomnia) कहा जाता है। सेक्सोमेनिया का मरीज बिलकुल वैसा ही करता है, जैसे कोई नींद चलना, बड़बड़ाना या खर्राटे लेता है। जैसे नींद में चलना और बड़बड़ाना याद नहीं रहता है, ठीक उसी तरह सेक्सोमेनिया के मरीज को भी नींद में सेक्स करना भी याद नहीं रहता है।

सेक्‍ससोमिया का पहला मामला
इसमें लोग नींद में सेक्स करते हैं और जब जागते हैं, तो उन्हें इसका आभास भी नहीं होता है। यह एक सेक्सुअल बिहेवियर या स्लीप सेक्स डिसऑर्डर है। वर्ष 1996 में टोरंटो यूनिवर्सिटी के डॉक्टर कॉलिन शापिरो और डॉक्टर निक ने ओटावा यूनिवर्सिटी से डॉक्टर पॉल के साथ मिलकर कनाडा में इस डिसऑर्डर पर एक रिसर्च पेपर तैयार किया था। जब यह रिसर्च पेपर पब्लिश हुआ तो लोग या वकील रेप के आरोपियों को इस डिसऑर्डर का हवाला देकर अपने मुवक्किलों को बचाने की कोशिश में लग गए। इसके कई दुष्परिणाम आए और गलत फैसले भी लिए गए।

सेक्‍ससोमिया के कारण 
इसका मुख्य कारण क्या है, इसका पता ठीक से अब तक नहीं लग सका है। विशेषज्ञों का यह मानना है कि वे लोग जो नींद में बोलते या चलते हैं, उनमें सेक्सोम्निया के होने की संभावना अधिक रहती है। कई बार किसी अन्य मानसिक बीमारी या स्लीप डिसऑर्डर के कारण भी यह हो सकता है। 

सेक्‍ससोमिया के लक्षण
इस समस्या के होने पर लोग नींद में अपनी पार्टनर को छूने, सहलाने व मास्टरबेशन (हस्तमैथुन) जैसी हरकतें करने लगता है। इस तरह का व्यवहार बार-बार किया जाए, तो पार्टनर को परेशानी होना लाजमी है। इसमें पीड़ित व्यक्ति अक्सर जबरदस्ती सेक्स संबंध बनाने की कोशिश करता है, जिससे उसका पार्टनर शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से असुरक्षित और भयभीत महसूस करने लगता है।

सेक्‍ससोमिया के नुकसान
जिस व्यक्ति को भी सेक्‍ससोमिया की समस्या होती है, उसमें गुस्सा, कंफ्यूजन, डर, ग्लानि, घृणा, शर्म जैसी नकारात्मक भावनाएं घर करने लगती हैं। इससे कई बार शादीशुदा रिश्ते भी टूटने के कगार पर पहुंच जाते हैं। कई मामलों में यौन शोषण का भी आरोप लगने का डर रहता है। जो भी इस तरह की समस्या का सामना करते हैं, उन्हें किसी सेक्सोलॉजिस्ट से संपर्क जरूर करना चाहिए।

सेक्‍ससोमिया से बचने के उपाय
1) यदि सुबह उठकर आपको कुछ ऐसा-वैसा महसूस होता है या आपका पार्टनर आपकी रात की नींद में की गई हरकतों के बारे में कुछ बताता है, तो उसे ध्यान से सुनें। गुस्सा न करें। अपने पार्टनर से इसके बारे में जरूर बात करें। आपका पार्टनर इस समस्या से जूझ रहा है, तो बिना देर किए सेक्सोलॉजिस्ट से मिलें।

2) शराब पीते हैं, नींद न आने की समस्या है या फिर तनाव के शिकार हैं, तो सबसे पहले इन आदतों से पीछा छुड़ाएं। इन चीजों की लिस्‍ट बनाएं और इनसे पीछा छुड़ाएं।

3) सेक्‍ससोमिया ऐसी चीज नहीं है, जिससे आपको बहुत ज्यादा डरने की जरूरत है। हां, बार-बार ऐसा होता है, तो डॉक्टर से जरूर मिलें। आपकी इस समस्या से आपका पार्टनर बेशक परेशान या चिंतित हो सकता है। आपको पार्टनर के साथ सेक्स करने में दिलचस्पी न हो तो आप कुछ दिन के लिए अलग-अलग बेड पर सो सकते हैं। ऐसा करने से रिश्ते को संभालने में आपको काफी मदद मिल सकती है।

Web Title: sex tips : sleep sex or sexomnia signs, symptoms, causes and treatment

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे