आपको लग गई है हस्तमैथुन की लत, ये हैं 10 संकेत, छठा संकेत चौंका देगा

By उस्मान | Published: August 13, 2018 05:57 PM2018-08-13T17:57:46+5:302018-08-13T17:57:46+5:30

आप कई पार्टनर के साथ सेक्स संबंध बनाने के बावजूद संतुष्ट नहीं होते हैं। यह एक संकेत है कि आप अपने हाथ का थोड़ा ज्यादा उपयोग कर रहे हैं।

sex tips harmful effects of too much masturbation on body and sex power | आपको लग गई है हस्तमैथुन की लत, ये हैं 10 संकेत, छठा संकेत चौंका देगा

फोटो- पिक्साबे

सेक्स एक्सपर्ट मानते हैं कि हस्तमैथुन Masturbation पूरी तरह से स्वस्थ है। लेकिन वो इस बात से बिल्कुल इनकार नहीं करते हैं कि किसी भी चीज की लत हमेशा नुकसानदायक होती है। दिल्ली के मशहूर सेक्सोलॉजिस्ट डॉक्टर विनोद रैना बता रहे हैं कि जब आप ज्यादा हस्तमैथुन करने लगते हैं, तो आपका शरीर क्या-क्या संकेत देने लगता है।  

1) पहला स्पस्ट संकेत यह है कि आप खुद को नुकसान पहुंचाने की सीमा तक हस्तमैथुन करने लगते हैं। दिन में कई बार हस्तमैथुन करने लगते हैं। ऐसा करने से आपको कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। 

2) आप एक बार हस्तमैथुन करने के बाद भी दोबारा करने की सोचते हैं। आपको लगातार हस्तमैथुन करने की अनिवार्य आवश्यकता महसूस होती है। 

3) आप किसी के साथ वास्तविक सेक्स से ज्यादा हस्तमैथुन पसंद करते हैं। आप अपने साथी के साथ इंटिमेसी से बचने लगते हैं। आप ऐसे लेवल तक पहुंच चुके होते हैं, जहां आपको केवल अपने हाथ से ज्यादा किसी चीज से संतुष्टि नहीं मिलती है। 

4) सेक्स के बावजूद आपको कठोर परिश्रम करना मुश्किल लगता है। ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि आप अपने शरीर को फिर से शुक्राणु या स्पर्म भरने के लिए पर्याप्त समय नहीं दे रहे हैं।

5) आप कई पार्टनर के साथ सेक्स संबंध बनाने के बावजूद संतुष्ट नहीं होते हैं। यह एक संकेत है कि आप अपने हाथ का थोड़ा ज्यादा उपयोग कर रहे हैं।

6) अगर आपके बाल झड़ने लगे हैं, तो यह एक संकेत है कि आप ज्यादा हस्तमैथुन कर रहे हैं। ऐसा लक्षण दिखने पर आपको कंट्रोल करना चाहिए। 

7) आप हस्तमैथुन किए बिना एक दिन भी नहीं रह सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं, किस स्थिति में हैं। आपको बस करना है तो करना है। 

8) कई बार, आप आदत की वजह से हस्तमैथुन करते हैं, न कि सिर्फ इसलिए आपको इसकी जरूरत है।

9) आप हस्तमैथुन से बचने की कोशिश की है ताकि आपको यह पता चल सके कि आप कितनी देर रह इसके बिना रह सकते हैं लेकिन आप नहीं रह पाते हैं। 

10) कई बार एक बार हस्तमैथुन करना आपके लिए पर्याप्त नहीं होता है। देर रात तक जागकर आप दोबारा करने की सोचते हैं। 

Web Title: sex tips harmful effects of too much masturbation on body and sex power

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे