sex tips : can eat soyabean lead to a sexual problem in mens, can soya decrease sex drive or libido and make men infertile | सेक्स लाइफ को बर्बाद होने बचाना है, तो आज ही से खाना छोड़ दें ये एक सब्जी
फोटो- पिक्साबे

सोयाबीन एक ऐसी सब्जी है जिसे लेकर विशेषज्ञों की राय अलग-अलग है। कुछ रिसर्च इसे स्वास्थ्य के लिए बेहतर बताती हैं, तो कुछ नुकसानदायक। कई रिसर्च इस बात का दावा करती हैं कि सोयाबीन खाने से मांसपेशियों का तेजी से निर्माण होता है क्योंकि इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है और यह प्रोटीन का भंडार है। बताया जाता है कि यह आयरन और कैल्शियम का भंडार है जिसे खाने से हड्डी के रोगों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। दूसरी ओर कुछ रिसर्च इस बात को मानती हैं कि इसे खाने से पुरुषों को सेक्स से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। यानी नियमित रूप से सोयाबीन का सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम हो सकता है जिसका सीधा असर सेक्स क्षमता पर पड़ता है। इतना ही नहीं इसे खाने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है जिससे आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। 

सोयाबीन के अधिक सेवन से है इन सेक्स समस्याओं का खतरा
सोयाबीन जहां आपके शरीर के लिए फायदेमंद है तो वहीं इसमें कुछ नुकसान भी देखने को मिलते हैं। यह मांस का अच्छा शाकाहारी विकल्प है, लेकिन सोयाबीन में पाया जाने वाला फोटोएस्ट्रोजन पुरुषों के सेक्स हार्मोन में बदलाव करने का काम करता है। इसलिए पुरुषों के लिए सोयाबीन का अधिक सेवन ठीक नहीं है। ज्‍यादा मात्रा में सोयाबीन खाने से पुरुषों में सेक्‍शुअल समस्‍या हो सकती है। इससे उनके हार्मोन, लिबिडो पावर, स्‍पर्म की संख्‍या और प्रजनन क्षमता के स्तर पर प्रभाव पड़ सकता है। वो पुरुष सोयाबीन और इसके प्रॉडक्‍ट रोजाना खाने से बचें जो फैमिली प्‍लानिंग करने की योजना बना रहे हैं।

सोयाबीन का कम मात्रा में करें सेवन
कई अध्‍ययनों में पाया गया है कि सोयाबीन में एस्‍ट्रोजन की तरह गुण होते हैं, जिसकी वजह से इसे खाने से बचना चाहिए। डॉक्‍टर कहती हैं कि ये धारणा सही नहीं है। इसे कम मात्रा में खाना चाहिए ताकि आराम से पचाया जा सके। इसमें भारी मात्रा में एन्टीऑक्सिडन्ट होता है जिसे आइसोफ्लेवंस भी कहा जाता है। सोया आइसोफ्लेवंस ही फाइटोएस्‍ट्रोजन प्‍लांट से पैदा होने वाला एस्‍ट्रोजन है और इसकी सरंचना भी मानव के एस्‍ट्रोजन की तरह है। ये फाइटोएस्‍ट्रोजन मानव की बॉडी में एस्‍ट्रोजन की गतिविधि में परिवर्तन करते हैं। हालांकि पुरुषों में भी नेचुरल तौर पर फाइटोएस्‍ट्रोजन और एस्‍ट्रोजन होते हैं। कोई भी चीज ज्‍यादा मात्रा में खाने से नुकसान ही होता है। कुछ अध्‍ययनों में पाया गया है कि रोजाना सोयाबीन या सोयाबीन से बने प्रॉडक्‍ट जैसे सोया मिल्‍क और टोफू खाने से पुरुषों को  साइड इफेक्‍ट्स भी हो सकते हैं।

सोयाबीन के लाभ
सोयाबीन के कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी है। ये पुरुषों में हृदय रोग और प्रोस्टेट कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की रोकथाम करता है। हालांकि पुरुष इसे कितनी मात्रा में ले सकते हैं, इसका कोई तय पैमाना नहीं है लेकिन दिन में एक से दो बार सेवन करना ही सेफ समझा जाता है। सोयाबीन खाने से मांसपेशियों का तेजी से निर्माण होता है क्योंकि इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है और यह प्रोटीन का भंडार है। बताया जाता है कि यह आयरन और कैल्शियम का भंडार है जिसे खाने से हड्डी के रोगों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। 

सोयाबीन की बजाय क्या खाना चाहिए
सोयाबनी में भरपूर प्रोटीन होता है। शाकाहारी लोग इसके बदले दूध, पनीर, दाल, दलहन, मशरूम और नट्स खा सकते हैं, इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। मांसाहारी इसके बदले नॉनवेज फूड या अंडा खा सकते हैं। 

इस बात का रखें ध्यान 
एक्सपर्ट और डॉक्टर सलाह देते हैं कि सोयाबीन और उससे बने उत्पादों का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। बेशक इससे आपको कई स्वास्थ्य फायदे होते हैं लेकिन जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि इसके फायदे और नुकसानों को लेकर मतभेद है इसलिए आपको सीमित मात्रा में इसे खाना चाहिए। कई शोध यह दावा करते हैं कि इसके अधिक सेवन से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या घटती है इसलिए आपको संतान पैदा करने में मुश्किल हो सकती है। इसका कम ज्यादा सेवन करने से पहले किसी बेहतर डाइटीशियन से सलाह लें। 


Web Title: sex tips : can eat soyabean lead to a sexual problem in mens, can soya decrease sex drive or libido and make men infertile
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे