हर 12 में एक लड़की को लग रही है 'सेक्स की लत', इन 8 हरकतों से पहचानें क्या आप भी हैं गिरफ्त में!

By उस्मान | Published: November 13, 2018 12:53 PM2018-11-13T12:53:21+5:302018-11-13T12:53:21+5:30

कई अध्ययन और एक्सपर्ट इस बात का दावा करते हैं कि हफ्ते में 2-3 बार सेक्स करना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बेहतर है लेकिन जब सेक्स की लालसा अधिक बढ़ जाती है और यह एक लत बन जाती है, तो इससे आपको नुकसान भी हो सकते हैं।

sex addiction signs symptoms and side effects : 10 percent of men and 7 percent of women suffer from sex addiciton | हर 12 में एक लड़की को लग रही है 'सेक्स की लत', इन 8 हरकतों से पहचानें क्या आप भी हैं गिरफ्त में!

फोटो- पिक्साबे

सेक्स हर इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा है। यह प्यार जताने का एक तरीका है। कई लोगों के लिए सेक्स एक दवाई की तरह है। कई अध्ययन और एक्सपर्ट इस बात का दावा करते हैं कि हफ्ते में 2-3 बार सेक्स करना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बेहतर है लेकिन जब सेक्स की लालसा अधिक बढ़ जाती है और यह एक लत बन जाती है, तो इससे आपको नुकसान भी हो सकते हैं। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि लोगों को तेजी से सेक्स की लत लगने लगी है। 

शोध में यह बताया गया है कि वर्तमान में दस में से एक पुरुष जबकि 12 में से एक महिला सेक्स की लत से पीड़ित है। इसमें कोई शक नहीं है कि हेल्दी सेक्स लाइफ के कई फायदे हैं लेकिन जब वो लत बन जाती है, तो लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि ऐसे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है जो सेक्स करने की इच्छा पर काबू नहीं रख पाते हैं। हालांकि सेक्स की लत को मनोवैज्ञानिक विकारों की श्रेणी से हटा दिया गया है लेकिन चिकित्सक इस तरह के व्यवहार को लेकर बड़े लेवल पर काम कर रहे हैं।  

सेक्सोलॉजिस्ट राहुल गप्ता के अनुसार, किसी भी चीज की लत लगना हानिकारक होता है, बात करें अगर सेक्स की लत की तो यह एक ऐसी समस्या है, जो शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से व्यक्ति को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। इससे पीड़ित व्यक्ति की कामेच्छा इतनी बढ़ जाती है कि नियंत्रण से बाहर हो जाती है। कई बार व्यक्ति को इस बात का पता तक नहीं होता कि वो सेक्स एडिक्ट हो गया है। 

सेक्स की लत के लक्षण
1) सेक्स करने की इच्छा ज्यादा बढ़ना 
2) काम और पढ़ाई में ध्यान न लग पाना
3) नुकसान जानते हुए भी उस एक्टिविटी से बाहर न निकल पाना 
4) पार्टनर के साथ सेक्स करने के बाद भी संतुष्ट न होना 
5) दूसरी महिलाओं या पुरुषों के साथ संबंध बनाना
6) पोर्न फिल्में देखना 
7) हस्तमैथुन के बाद भी संतुष्टि न मिलना
8) हर समय सिर्फ सेक्स का ख्याल आना

सेक्स की लत से नुकसान
- कई लोगों के साथ सेक्स संबंध से यौन संचारित रोगों का खतरा  
- कामेच्छा शांत नहीं होने पर बेचैन, चिंता, गुस्सा और चिड़चिड़ापन  
- महिलाओं को अनचाही प्रेग्नेंसी का खतरा 
- चिंता, डिप्रेशन का खतरा 
- शराब के सेवन अधिक करना 
- व्यक्ति के कामकाज और उसकी करियर ग्रोथ पर असर पड़ना 
- शादीशुदा की ज़िंदगी पर असर हो सकता है

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: sex addiction signs symptoms and side effects : 10 percent of men and 7 percent of women suffer from sex addiciton

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे