सर्दियां आते ही आप अपने डेड स्किन से हो गए है परेशान, अब और नहीं- अपनाएं तिल से बने फेस पैक-मास्क, पाएं मनचाही त्वचा-दिखें जवां

By आजाद खान | Published: November 30, 2022 05:56 PM2022-11-30T17:56:38+5:302022-11-30T18:09:46+5:30

जानकारों की माने तो सर्दियों में डेड स्किन के पीछे कई कारण हो सकते है। कई बार हमारा वातावरण भी हमारे स्किन प्रॉब्लम्स के लिए जिम्मेदार होते है। ऐसे में डेड स्किन को कुदरती और सही तरीके से बिना किसी केमिकल के इस्तेमाल से ही ठीक करने की सलाह दी जाती है।

sesame oil face pack mask remove dead skin in winter health tips in hindi | सर्दियां आते ही आप अपने डेड स्किन से हो गए है परेशान, अब और नहीं- अपनाएं तिल से बने फेस पैक-मास्क, पाएं मनचाही त्वचा-दिखें जवां

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (Both)

Highlightsसर्दियां आते ही लोगों को उनके स्किन प्रॉब्लम्स सताने लगते है। इन स्किन प्रॉब्लम्स में सबसे बड़ी समस्या डेड स्किन की है। ऐसे में जिन्हें अपने घर में ही अपने डेड स्किन को ठीक करना है तो वे इस लेख को पढ़ सकते है।

Skin Care Tips: सर्दियां आते ही हमारे स्किन पर डेड स्किन दिखाई देने लगती है। यही नहीं हमारा स्किन डल्ल और सूखा-सूखा भी दिखाई देता है। ऐसे में इस सीजन में हमें अपने स्किन का बहुत ही ख्याल रखना चाहिए। 

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वैसे तो मार्केट में कई कई डीप क्लीन करने वाले प्रोडक्ट्स आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर आप चाहते है कि आपके स्किन पर किसी किस्म का केलमिकल न लगे तो इसके लिए आप दूसरे विकल्प की तालाश कर सकते है। 

ऐसे में डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप तिल का सहारा ले सकते है। शरीर के लिए तिल काफे फायदेमंद होता है और इससे आपके स्किन की डेड स्किन की समस्या भी दूर हो जाएगी। तो आइए जान लेते है डेड स्किन के लिए तिल के फायदे के बारे में और इसे कैसे तैयार किया जाएगा। 

क्या है तिल के फायदे

आपको बता दें कि तिल में विटामिन ई, एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन के जैसे पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर और स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यही नहीं इसमें ओलिक एसिड और लीनोलिक एसिड जो स्किन को खोई हुई ग्लो वापस करता है। 

डेड स्किन के लिए कैसे करे तिल का इस्तेमाल- फेस पैक

तिल का फेस पैक बनाना काफी आसान है। इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी और आधे चम्मच तिल के तेल लें। इसके बाद इन दोनों को खूब मिलाए और इसका एक पेस्ट बना लें। जब ये पेस्ट बन जाए तो फिर उसे चेहरे पर लगा लें और आधा घंटा के लिए ऐसे ही पेस्ट को चेहरे पर लगे छोड़ दें। इसके बाद ठंडा पानी से चेहरे को धो ले और फिर मुंह को भी साफ कर लें। 

जब आप इसे हर रोज अपने स्किन पर लगाएंगे तो इससे चेहरे पर ग्लो आएगी और इससे आपकी डेड स्किन की समस्या भी दूर हो जाएगी, ऐसा इसलिए क्योंकि तिल के फेस पैक से डेड स्किन में राहत मिलती है। 

ऐसे बनाए तिल के फेस मास्क

तिल के फेस पैक की तरह तिल का फेस मास्क भी बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको तीन चम्मच दूध और दो चम्मच तिल लेना पड़ेगा। फेस मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको तिल को मिक्सर में पीसना होगा और उसे महीन पाउडर की तरह करना होगा। फिर उसमें दूध मिलाकर उसे अच्छे से फेंटना होगा जिसके बाद आपका फेस मास्क बन कर रेडी हो जाएगा। 

ऐसे में इस फेस मास्क को चेहरे में लगाए और इसे हर रोज लगाने की कोशिश करें। जब आप ऐसा करने तो इससे आपकी ड़्राई और बेजान स्किन को जान मिलेगी और ये आपके चेहरे पर एक अलग सा ग्लो देगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: sesame oil face pack mask remove dead skin in winter health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे