सनाय पौधे (Senna Plant) की पत्तियों में चमत्कारिक औषधीय गुण होते हैं। इस पौधे का आयुर्वेद में विशेष स्थान है। इसका स्वाद थोड़ा कषैला होता है लेकिन इसकी पत्तियों में कई बीमारियों को दूर करने की क्षमता होती है। विभिन्‍न क्षेत्रों में इसे विभिन्‍न नामों से जाना जाता है। कहीं इसे स्‍वर्णमुखी, सोनामुखी तो कहीं सुनामुखी कहते हैं। यह आपके गले और आंतों में जमा बलगम और मल को दस्त के साथ बाहर निकाल देता है। इसका इस्तेमाल कब्ज, लीवर, पेट के रोग, अपच, बुखार आदि समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है। चलिए जानते हैं कि इसकी पत्तियों से आपकी सेहत और क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) कब्ज को जड़ से करता है खत्म 
एक लैक्साटिव यानी रेचक होने के नाते, यह पौधा कब्ज से राहत दिलाने में प्रभावी है। इसे यूएस एफडीए द्वारा कब्ज का इलाज करने के लिए प्रभावी पाया गया है। यह पेट को पानी को अवशोषित करने में सक्षम करके मल को नरम करता है। यह कब्ज के सबसे गंभीर मामलों को प्रभावी ढंग से ठीक कर सकता है। इसमें मौजूद ग्लाइकोसाइड्स इलेक्ट्रोलाइट्स को प्रभावित करते हैं, जिससे बाउल मूवमेंट 6 से 12 घंटे के भीतर होता है।

2) बवासीर से राहत दिलाने में सहायक
यह बवासीर के इलाज में प्रभावी है क्योंकि यह सूजन को कम करता है। चूंकि यह मुलायम मल को बढ़ावा देता है, यह गुदा के फिशर जैसी पैथोलॉजिकल समस्या में शौचालय को आसान बनता है।   

3) पेट के कीड़ों को करता है खत्म
छोटे बच्चों को अक्सर पेट में कीड़े होने की समस्या रहती है। अगर आपका बच्चा भी इस समस्या से परेशान है, तो आपको इस पौधे के इस्तेमाल करना चाहिए। इस पौधे के रेचक गुण पेट और आंतों के कीड़े के उपचार में उपयोगी साबित हुए हैं। 

4) वजन घटाने में सहायक 
सबसे पहले यह पेट को साफ रखता है। वजन कम करने के लिए पेट का साफ होना बहुत जरूरी है। दूसरा इसमें बहुत कम कैलोरी होती है जिस वजह से यह आपके तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने में मदद करता है। तीसरा यह आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और वजन कम करने में मदद करता है। 

इस बात का रखें ध्यान
अगर आप ऊपर बताई गई किसी समस्या के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए। इसके अधिक इस्तेमाल से आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं। 

English summary :
Senna Plant Health Benefits for Constipation, Weight Loss and Piles in Hindi: The leaves of Senna Plant have miraculous properties. This plant is a special place in Ayurveda. Its flavor is bitter but its leaves have the ability to remove many diseases. In different areas it is known by different names. Somewhere it is called Swarnamukhi, Sonamukhi and somewhere called Sonukumai.


Web Title: senna plant health benefits for constipation, weight loss and piles
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे