Sawan Somvar Vrat: सावन का दूसरा सोमवार आज, व्रत में खाएं ये 20 चीजें, बढ़ेगी शारीरिक ताकत, इम्यून पावर होगी मजबूत

By उस्मान | Published: July 13, 2020 07:30 AM2020-07-13T07:30:52+5:302020-07-13T07:30:52+5:30

Sawan Somvar Vrat diet tips: बीमारियों के इस मौसम में उपवास के साथ शरीर को मजबूत रखना जरूरी है

Sawan Somvar Vrat: include these food in your fast diet to boost energy, immunity power, better digestion | Sawan Somvar Vrat: सावन का दूसरा सोमवार आज, व्रत में खाएं ये 20 चीजें, बढ़ेगी शारीरिक ताकत, इम्यून पावर होगी मजबूत

सावन का दूसरा सोमवार

Highlightsऐसी मान्यता है कि सोमवार का व्रत रखने वाले भक्तों से भोले बाबा बेहद प्रसन्न होते हैं उपवास शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता हैइस दौरान सात्विक जीवनशैली का पालन करना चाहिए

Sawan Somvar: सावन के महीने का आज दूसरा सोमवार है। श्रावण या सावन मास हिंदुओं के लिए शुभ माना जाता है। इस पवित्र महीने के सभी सोमवार को भगवान शिवजी के भक्त व्रत रखते हैं, जिसे 'श्रवण सोमवर व्रत' कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि सोमवार का व्रत रखने वाले भक्तों से भोले बाबा बेहद प्रसन्न होते हैं और उनकी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं।

सावन का महीना कब तक है

साल 2020 का सावन या श्रावण का पवित्र महीना 6 जुलाई से शुरू हुआ और 3 अगस्त को समाप्त होगा। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस महीने के दौरान व्रत और पूजा करने करने से भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों को सभी इच्छाओं को पूरा करते हैं।

कब-कब है सावन 2020 के सोमवार व्रत

6 जुलाई - पहला श्रवण सोमवर (पहला सोमवार और श्रावण का पहला दिन)
13 जुलाई - दूसरा श्रवण सोमवर
20 जुलाई - तीसरा श्रवण सोमवर
27 जुलाई - चौथा श्रवण सोमवर 

वैसे तो सावन का पूरा महीना पवित्र होता है, लेकिन सोमवार या 'सावन का सोमवार' अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार श्रवण सोमवर व्रत विशेष प्रासंगिकता रखते हैं। व्रत की तपस्या अलग-अलग व्यक्ति और उनके स्वास्थ्य से भिन्न होती है। कुछ लोग अनाज के साथ सामान्य भोजन करते हैं और केवल फल और दूध खाते हैं। जबकि कुछ लोग दिन में एक समय भोजन करते हैं और वो भी बिना नमक वाला। 

उपवास और स्वास्थ्य

धार्मिक मान्यताओं के अलावा, उपवास शरीर को डिटॉक्स करने यानी शरीर के अंदर जमा गंदे पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। मानसून में जलजनित और वायुजनित रोगों के बढ़ने के बीच उपवास शरीर में सही संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

सावन सोमवर व्रत के दौरान आप क्या खा सकते हैं

इस उपवास को सबसे अधिक लोग रखते हैं। क्योंकि अधिकतर लोग भगवान शिव की पूजा करते हैं। इस उपवास में भोजन की योजना बनाना बहुत आवश्यक हो जाता है क्योंकि पूरे महीने में शरीर को उपवास रखने के लिए पर्याप्त शक्ति की आवश्यकता होती है। 

इस मौसम में शरीर को विभिन्न संक्रमणों का खतरा होता है। हिंदू परंपरा के अनुसार इस दौरान सात्विक जीवनशैली का पालन करना चाहिए। आप व्रत के दौरान फल, ताजा सब्जी, साबुदाना (साबूदाना) और दूध और दूध से बने पदार्थ जैसे दही, छाछ का सेवन कर सकते हैं। 

हालांकि, कुछ लोग ऐसे हैं जो दिन में सिर्फ एक बार खाना खाते हैं। इसके अलावा, नमक, लहसुन और प्याज से तैयार खाद्य पदार्थों से बचना आवश्यक है। उपवास के दौरान स्वस्थ रहने के लिए आपको पानी पीना चाहिए और हाइड्रेटेड रहना चाहिए। 

इसके अलावा, पत्तेदार साग सहित फल और सब्जियां खाना भी महत्वपूर्ण है और यह पाचन को आसान बनाने में मदद करता है। आप अपने उपवास के दौरान नट्स, खजूर और किशमिश भी शामिल कर सकते हैं।

Web Title: Sawan Somvar Vrat: include these food in your fast diet to boost energy, immunity power, better digestion

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे