अगर जल्दी करना है वजन कम तो हर रोज इतने किलोमीटर की करें रनिंग, जानें दौड़ के फायदे और हमेशा यंग-खूबसूरत रहने के टिप्स

By आजाद खान | Published: August 8, 2022 05:01 PM2022-08-08T17:01:14+5:302022-08-08T17:06:46+5:30

एक्सपर्ट्स की माने तो हर रोज जो लोग रनिंग करते उनका शरीर हेल्थी रहता है और उन्हें जल्दी कोई बीमारी भी नहीं होती है। रनिंग एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसमें आपके शरीर का पूरा बॉडी हिलता है और सब एक साथ काम भी करते है।

running these km will help to loose weight belly fat daud ke faydey health tips in hindi | अगर जल्दी करना है वजन कम तो हर रोज इतने किलोमीटर की करें रनिंग, जानें दौड़ के फायदे और हमेशा यंग-खूबसूरत रहने के टिप्स

अगर जल्दी करना है वजन कम तो हर रोज इतने किलोमीटर की करें रनिंग, जानें दौड़ के फायदे और हमेशा यंग-खूबसूरत रहने के टिप्स

Highlightsरनिंग के कई फायदे है, इससे शरीर काफी फिट रहता है। जानकारों की माने तो वॉक के मुकाबले रनिंग शरीर के लिए काफी लाभदायक है।रनिंग से आप बैली फैट को भी बड़ी ही आसानी से कम कर सकते है।

Running Health Benefits: रनिंग या दौड़ना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा एक्सरसाइज माना जाता है। इससे आपका बॉडी फिट रहता है और इससे आपको गंभीर बीमारियां भी कम होती है। जानकारों की माने तो हर वर्ग के लोगों को रनिंग करनी चाहिए चाहे वह युवक हो या एक बुजुर्ग हो।

यह सभी एक्सरसाइजों में सबसे अच्छा कारगर एक्सरसाइज माना जाता है। रनिंग के कई फायदे है और यही कारण है कि भारी संख्या में लोग सुबह दौड़ते है। ऐसे में आइए जानते है कि हर दिन कितना दौड़ान सेहत के लिए अच्छा माना जाता है और कितना रनिंग करने से आप आसानी से अपना वेट लॉस कर सकते है। आइए जानने की कोशिश करते है।

हर रोज रनिंग करने पर होती है इतनी कैलोरी बर्न (Running Burns Caloeri)

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, रनिंग करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है और इससे अच्छी मात्रा में आपके शरीर से कैलोरी बर्न भी होती है। वेट लॉस में नार्मल एक्सरसाइज के मुकाबले रनिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे वजन घटाने में आपको कई फायदे मिल सकते है। 

एक रिसर्च की माने तो जो कोई भी 1600 मीटर की रनिंग करता है तो ऐसे में वॉक करने के मुकाबले उसके शरीर से 35 कैलोरी ज्यादा बर्न होती है। इससे यह साबित होता है कि वॉक से बेहतर है एक्सरसाइज और इसे सभी को करना भी चाहिए। 

इसका मतलब यह हुआ कि अगर कोई 8 से 10 मिनट रोज दौड़ता है तो आसानी से वॉक की अपेक्षा 350 कैलोरी को बर्न कर सकता है। वहीं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 30 मिनट रनिंग करने से करीब 372 कैलोरी बर्न होती है। 

ये उन लोगों के लिए खुशखबरी है जो अपना वजन कम करना चाहते है और जिन जाने का समय नहीं है। इन लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। 

बैली फैट भी करता है कम (Reduce Belly Fat)

बैली फैट को लेकर कई बार ऐसे खुलासे हो गए है कि यह सेहत के लिए सही नहीं होता है। इस कारण आपको हार्ट डिजीज और टाइप 2 डायबिटीज भी हो सकता है। इस हालत में बैली फैट को कम करने के लिए सबसे कारगर एरोबिक एक्सरसाइज रनिंग है। 

इससे आप मन चाहा बैली पा सकते है और उसे सही आकार में भी रख सकते है। ऐसे में जो लोग रनिंग करते है उन्हें अपने डाइट में कुछ बदलाव भी नहीं करने होते है, वो जो चाहे खा सकते है लेकिन उन्हें हर रोज रनिंग में पसीना बहाना जरूरी हो जाता है। 

रनिंग के क्या-क्या है फायदे (Running Benefits)

रनिंग के कई फायदे है। ऐसे में आइए इसके कुछ जरूरी फायदे के बारे में जान लेते है। 

---जो लोग हर रोज 5 से 10 मिनट तक रनिंग करते है उनमें हार्ट डिजीज का खतरा 45% तक कम हो जाता है।
---यह आपके शुगर लेवल को भी कम करने में आपकी मदद करता है। 
---जानकार मानते है कि रनिंग से लोगों में मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो जाता है। यही नहीं आ और भी बीमारियों से बच जाते है। 
---जो लोग 60 साल के है, उन्हें रनिंग जरूर करना चाहिए। इससे उनके घुटनों का दर्द कम हो जाता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: running these km will help to loose weight belly fat daud ke faydey health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे