अविवाहित लोगों में हार्ट फेलियर से होता है मौत का ज्यादा जोखिम, रिसर्च में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 23, 2022 05:22 PM2022-05-23T17:22:46+5:302022-05-23T17:25:33+5:30

आत्म-प्रभावकारिता हृदय की विफलता की तीव्रता को रोकने और जटिलताओं का प्रबंधन करने की उनकी क्षमता के बारे में रोगियों की धारणा का वर्णन करती है। रोगी स्वास्थ्य प्रश्नावली (PHQ-9) का उपयोग करके उदास मनोदशा का आकलन किया गया।

Research shows that unmarried people are associated with a higher risk of death with heart failure | अविवाहित लोगों में हार्ट फेलियर से होता है मौत का ज्यादा जोखिम, रिसर्च में हुआ खुलासा

अविवाहित लोगों में हार्ट फेलियर से होता है मौत का ज्यादा जोखिम, रिसर्च में हुआ खुलासा

Highlightsजीवन की समग्र गुणवत्ता या उदास मनोदशा के संबंध में विवाहित और अविवाहित रोगियों के बीच कोई मतभेद नहीं थे।अविवाहित समूह ने विवाहित समूह की तुलना में सामाजिक सीमाओं और आत्म-प्रभावकारिता पर खराब प्रदर्शन किया।

मैड्रिड (स्पेन): यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी के एक नए अध्ययन के अनुसार, हृदय गति रुकने वाले अविवाहित रोगी अपनी बीमारी के प्रबंधन में कम आत्मविश्वास रखते हैं और अपने विवाहित साथियों (ईएससी) की तुलना में अधिक सामाजिक रूप से प्रतिबंधित हैं। ये अंतर अविवाहित रोगियों के लिए दीर्घकालिक जीवित रहने की दर को कम करने में योगदान कर सकते हैं। 

जर्मनी के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल वुर्जबर्ग में कॉम्प्रिहेंसिव हार्ट फेल्योर सेंटर के अध्ययन लेखक डॉ फैबियन केरवेगन ने कहा, "सामाजिक समर्थन लोगों को दीर्घकालिक स्थितियों का प्रबंधन करने में मदद करता है। पति-पत्नी नशीली दवाओं के पालन में सहायता कर सकते हैं, प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं और स्वस्थ व्यवहार विकसित करने में मदद कर सकते हैं, जो सभी दीर्घायु को प्रभावित कर सकते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "इस अध्ययन में अविवाहित रोगियों ने विवाहित रोगियों की तुलना में कम सामाजिक संपर्क प्रदर्शित किया, और उनके दिल की विफलता का प्रबंधन करने के लिए आत्मविश्वास की कमी थी। हम इस बात का पता लगा रहे हैं कि क्या ये कारक आंशिक रूप से अस्तित्व के साथ संबंध की व्याख्या कर सकते हैं।" पिछले अध्ययनों से पता चला है कि अविवाहित होना सामान्य आबादी और कोरोनरी धमनी रोग के रोगियों में कम अनुकूल रोग का एक संकेतक है।

एक्सटेंडेड इंटरडिसिप्लिनरी नेटवर्क हार्ट फेल्योर (ई-आईएनएच) अध्ययन के इस पोस्टहॉक विश्लेषण ने क्रोनिक हार्ट फेल्योर वाले रोगियों में वैवाहिक स्थिति की प्रासंगिकता की जांच की। ई-आईएनएच अध्ययन में 2004 और 2007 के बीच अस्पताल में भर्ती 1,022 रोगियों को हृदय की विफलता के लिए शामिल किया गया था। वैवाहिक स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले 1,008 रोगियों में से, 633 (63 प्रतिशत) विवाहित थे और 375 (37 प्रतिशत) अविवाहित थे, जिनमें 195 विधवा, 96 ने कभी शादी नहीं की, और 84 अलग या तलाकशुदा थे।

बेसलाइन पर जीवन की गुणवत्ता, सामाजिक सीमाओं और आत्म-प्रभावकारिता को कैनसस सिटी कार्डियोमायोपैथी प्रश्नावली का उपयोग करके मापा गया था, जो विशेष रूप से दिल की विफलता वाले रोगियों के लिए डिजाइन की गई प्रश्नावली है। सामाजिक सीमा से तात्पर्य है कि हृदय की विफलता के लक्षण किस हद तक रोगियों की सामाजिक रूप से बातचीत करने की क्षमता को प्रभावित करते हैं, जैसे शौक और मनोरंजक गतिविधियों का पीछा करना या दोस्तों और परिवार का दौरा करना। 

आत्म-प्रभावकारिता हृदय की विफलता की तीव्रता को रोकने और जटिलताओं का प्रबंधन करने की उनकी क्षमता के बारे में रोगियों की धारणा का वर्णन करती है। रोगी स्वास्थ्य प्रश्नावली (PHQ-9) का उपयोग करके उदास मनोदशा का आकलन किया गया। जीवन की समग्र गुणवत्ता या उदास मनोदशा के संबंध में विवाहित और अविवाहित रोगियों के बीच कोई मतभेद नहीं थे। हालांकि, अविवाहित समूह ने विवाहित समूह की तुलना में सामाजिक सीमाओं और आत्म-प्रभावकारिता पर खराब प्रदर्शन किया।

अनुवर्ती 10 वर्षों के दौरान, 679 (67 प्रतिशत) रोगियों की मृत्यु हुई। अविवाहित बनाम विवाहित होना सर्व-कारण मृत्यु (खतरा अनुपात [एचआर] 1.58, 95 प्रतिशत आत्मविश्वास अंतराल [सीआई] 1.31-1.92) और हृदय संबंधी मृत्यु (एचआर 1.83, 95 प्रतिशत सीआई 1.38-2.42) के लिए उच्च जोखिम से जुड़ा था। विवाहित समूह की तुलना में विधवा रोगियों में मृत्यु दर का जोखिम सबसे अधिक था, सभी कारणों और हृदय संबंधी मृत्यु के लिए क्रमशः 1.70 और 2.22 के जोखिम अनुपात के साथ।

डॉ केरवेगन ने कहा, "शादी और लंबी उम्र के बीच संबंध दिल की विफलता के रोगियों के लिए सामाजिक समर्थन के महत्व को इंगित करता है, एक ऐसा विषय जो महामारी के दौरान सामाजिक दूरी के साथ और भी अधिक प्रासंगिक हो गया है। स्वास्थ्य पेशेवरों को मरीजों से उनकी वैवाहिक स्थिति और व्यापक सामाजिक समूह के बारे में पूछने पर विचार करना चाहिए और संभावित अंतराल को भरने के लिए दिल की विफलता सहायता समूहों की सिफारिश करना चाहिए।"

उन्होंने आगे कहा, "शिक्षा महत्वपूर्ण है लेकिन स्वास्थ्य प्रदाताओं को भी मरीजों की आत्म-देखभाल क्षमताओं में विश्वास बढ़ाने की जरूरत है। हम एक मोबाइल स्वास्थ्य एप्लिकेशन पर काम कर रहे हैं, जो हमें उम्मीद है कि दिल की विफलता के रोगियों को उनकी स्थिति के दिन-प्रतिदिन के प्रबंधन में सहायता करेगा।"

Web Title: Research shows that unmarried people are associated with a higher risk of death with heart failure

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे