Raksha Bandhan 2020: आज पूरे देश में रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जा रहा है। यह पर्व हर साल श्रावण माह की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है। भाई-बहन के बीच प्यार को दर्शाने वाले इस त्योहार पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई उसे रक्षा का वचन देता है। इस दिन भाई की ओर से बहन को उपहार भी देने की परंपरा है।

जाहिर है हर बार आप मोबाइल, लैपटॉप और खाने-पीने की चीजें देते आ रहे होंगे लेकिन इस बार कोरोना संकट चल रहा है। इस बार आपको सोच-समझकर गिफ्ट देना है। आपको गिफ्ट में कुछ ऐसी चीजें देनी है जो इस काल में उसकी सेहत के लिए फायदेमंद हो। हम आपको कुछ कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो इस कोरोना संकट में उसकी सेहत के लिए लाभकारी हो सकती हैं। 

रक्षाबंधन मुहूर्त 2020 
रक्षाबंधन अनुष्ठान का समय- 09:28 से 21:14
अपराह्न मुहूर्त- 13:46 से 16:26
प्रदोष काल मुहूर्त- 19:06 से 21:14
पूर्णिमा तिथि आरंभ – 21:28 (2 अगस्त)
पूर्णिमा तिथि समाप्त- 21:27 (3 अगस्त)

ट्रेनिंग किट
कोरोना की वजह से सभी जिम बंद हैं। अगर आप चाहते हैं कि वो घर पर ही रहकर हेल्दी और फिट रहे है, तो उसे गिफ्ट देने के लिए यह सबसे बेस्ट गिफ्ट है। इस किट के साथ आपकी बहन अपने बेडरूम में ही एक्सरसाइज कर सकती है। क्योंकि यह पोर्टेबल है जिस वजह से इसे कहीं भी साथ लेकर जाया जा सकता है। इस किट में कई तरह के फिटनेस प्रोडक्ट्स हैं जिससे आपके वर्कआउट रूटीन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

Best home gym equipment in 2020 | Tom

फिटबिट बैंड 
इस बार आप अपनी बहन को कुछ अलग गिफ्ट करना चाहते हैं, तो उसके लिए फिटबैंड बेहतर आइडिया है। इस तरह के बैंड फिटनेस फ्रिक लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। इससे हार्ट रेट मॉनिटर करने, कार्डियो फिटनेस लेवल ट्रैक करने और ब्रीदिंग सेशन को गाइड करने में मदद मिलती है। इस तरह का बैंड आपको चार से पांच हजार रुपये में मिल सकता है।

हेल्दी स्नैक्स 
हर बार बहन को मिठाई या चॉकलेट देने हेल्दी आइडिया नहीं है। इसके बजाय आप उसे कुछ हेल्दी स्नैक्स दे सकते हैं। मसलन आप उसे नारियल, गुड़, नट्स, काले चने, पीनट, सीड्स आदि से बनी कुछ चीजें दे सकते हैं।

ड्राई फ्रूट
कोरोना संकट में इससे बेहतर गिफ्ट कुछ नहीं हो सकता। एक्सपर्ट्स का मानना है कि बादाम, किशमिश, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट का नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और कई रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। ध्यान रहे कि कोरोना संकट के साथ मानसून का सीजन भी है जो अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है इसलिए इस सीजन में रोगों से बचने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन जरूरी है। 

ग्रीन टी हैम्पर
अगर आपकी बहन फिटनेस का ध्यान रखती है तो उसके लिए हेल्दी स्नैक्स के साथ ग्रीन टी हैम्पर एक बेहतर गिफ्ट हो सकता है। कई अध्ययनों में इस बात का जिक्र है कि नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। 

Green tea: Health benefits, side effects, and research

सैंडविच मेकर
आपकी फिटनेस बहन के लिए यह बेहतर गिफ्ट है। आप इसके जरिये सुबह नाश्ते में हेल्दी सैंडविच का आनंद ले सकते हैं। बीमारियों के इस सीजन में हेल्दी चीजों का सेवन जरूरी है। 

Web Title: Raksha Bandhan last minute gift ideas: Healthy gift items for sister-brother that can stay healthy and fit during coronavirus, raksha bandhan muhurat time 2020, images, wishesh in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे