Pumpkin Seeds Benefits: कोरोना काल में सिर्फ एक हफ्ता खा लें कद्दू के बीज, बढ़ेगी इम्यून पावर, ब्रेस्ट कैंसर और मधूमेह जैसे रोगों को होगा सफाया

By प्रिया कुमारी | Published: July 2, 2020 12:04 PM2020-07-02T12:04:49+5:302020-07-02T12:36:22+5:30

कद्दू का बीज महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। कई बीमारियों में ये लाभदायक होता है। ब्रेस्ट कैंसर, मधुमेह जैसी बीमारियों में ये काफी फायदेमंद होता है।

Pumpkin seeds will increase immunity power will eliminate diseases like breast cancer and diabetes | Pumpkin Seeds Benefits: कोरोना काल में सिर्फ एक हफ्ता खा लें कद्दू के बीज, बढ़ेगी इम्यून पावर, ब्रेस्ट कैंसर और मधूमेह जैसे रोगों को होगा सफाया

कोरोना काल में सिर्फ एक हफ्ता खा लें कद्दू के बीज

Highlightsकद्दू का बीज किसी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ब्रेस्ट कैंसर से लेकर मधूमेह में भी ये बीमारी में ये काफी लाभदायक होता है।

सब्जी के तो वैसे कई फायदे होते हैं, लेकिन कद्दू के अपने ही फायदे होते हैं। सेहत के साथ-साथ ये खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। कद्दू में कई गुणकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पुरुष और महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होते हैं ये किसी औषधि से कम नहीं होते हैं। कद्दू के साथ-साथ उसके बीज के फायदे होते हैं इसका इस्तेमाल आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कद्दू के बीज के फायदों के बारे में जो दिल की बीमारी से लेकर कई रक्तचाप जैसी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। कद्दू के बीजों में खास तत्व पाए जाते हैं जो इन बीमारियों से निजात दिलाने के साथ पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ाने में मददगार होते हैं। 

हृदय रोग- कद्दू का बीज दिल के रोग के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कद्दू के बीज से भरा एक चौथाई कप हमारे दिन भर की मैग्निशियम की जरूरत को पूरा करता है। यह दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने में मददगार होता है, यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, हार्ट अटैक से भी सुरक्षित रखने में मददगार होता है। 

मधुमेह- कद्दू का बीच मधुमेह के लिए काफी लाभदायक होता है। रिसर्च के अनुसार कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को बैलेंस करने का काम करता है। ऐसे में मधुमेह के मरीज के लिए बहुत ही असरदार होता है। 

इम्यूनिटी- कद्दू के बीजों में प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। खास कर वायरल सर्दी, खांसी, जुकाम जैसे संक्रमण से सुरक्षित रखता है। साथ ही ये डिप्रेशन को दूर करने में भी मदद करता है। 

अनिद्रा- यदि आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं, रात में सोने से परेशानी नींद नहीं आती है तो सोने से पहले कद्दू के कुछ बीजों का सेवन करना फायदेमंद है। कद्दू के बीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है। 

पुरुषत्व- कद्दू के बीजों में जिंक की काफी मात्रा होती है, शरीर में जिक की कमी से पुरषों के स्पर्म की गुणवत्त में कमी की समस्या होती है। ऐसे में अगर डेली डाइट में कद्दू के बीजो को शामिल किया जाए तो इससे पुरूषों के शुकाणुओं की गुणवत्ता पर अच्छा असर पड़ता है। यह पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने में काफी मददगार होता है। साथ ही इस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट टेस्टोस्टेरोन लेवल सेहतमंद रखने में मददगार होते हैं।

महिलाओं के लिए फायदेमंद
अगर आप डायटिंग कर रही हैं और आप सेहतमंद स्नैक्स चाहती हैं तो कद्दू का बीज खाने चाहिए। इस बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपको ये अहसास होगा कि आपका पेट भरा हुआ है। यह आपको कुछ अन्य हेल्दी खाने या खाने की चीजों से बजाता है। साथ ही फाइबर से भरपूर यह भी आपके पाचन के लिए बहुत बेहतर है। इसका नियमित इस्तेमाल आपको पाचन के समस्याओं से दूर करेगा और कब्ज जैसी समस्या से दूर करने में मदद मिलती है। 

रिसर्च के अनुसार कद्दू के बीज में ब्रेस्ट कैंसर टयूमर सेल्स से लड़ने की ताकत होती है। ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए आपको रोजाना कद्दू के बीजों को अपने आहार में शामिल करना होगा। इसके अलावा कद्दू के बीजों में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसलिए इसके सेवन से आयरन की कमी शरीर में नहीं होती हैं और यह आयरन की कमी को पूरा करता है। 

आप सुनिश्चित करें कि कद्दू के बीजों को अच्छी तरह से चबाकर खाएं, नहीं तो यह अपच का कारण बन सकता है। इसमें कैलोरी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसलिए आपको डायरिया की भी समस्या हो सकती है इसलिए इसकी मात्रा पर ध्यान दें। 
 

English summary :
Pumpkin as well as its seeds have benefits, its use can save you from many diseases. We are going to tell you about the benefits of pumpkin seeds that can overcome many problems such as heart disease and blood pressure.


Web Title: Pumpkin seeds will increase immunity power will eliminate diseases like breast cancer and diabetes

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे