दिल्ली में प्रदूषण 'बेहद गंभीर', हेल्थ इमरजेंसी लागू, सांस और आंख की बीमारियों से बचायेंगे ये 10 उपाय

By उस्मान | Published: November 1, 2019 03:03 PM2019-11-01T15:03:52+5:302019-11-01T15:03:52+5:30

दिल्ली में प्रदूषण का खतरा इतना बढ़ गया है कि लोगों को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए हेल्थ इमरजेंसी लागू करनी पड़ी है.

Public health emergency in Delhi-NCR: tips to protect your lungs, eyes, heart and skin from Delhi smog in Hindi | दिल्ली में प्रदूषण 'बेहद गंभीर', हेल्थ इमरजेंसी लागू, सांस और आंख की बीमारियों से बचायेंगे ये 10 उपाय

दिल्ली में प्रदूषण 'बेहद गंभीर', हेल्थ इमरजेंसी लागू, सांस और आंख की बीमारियों से बचायेंगे ये 10 उपाय

दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की है। अब दिल्ली और आसपास के इलाकों में पांच नवंबर तक कोई निर्माण कार्य नहीं हो सकेंगे। पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम व नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने प्रदूषण के 'बेहद गंभीर' श्रेणी में पहुंचने पर पूरी ठंड के दौरान पटाखे फोड़ने पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

ईपीसीए के अध्यक्ष भूरे लाल ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा कि गुरुवार रात दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता बहुत खराब हो गई और वह अब 'बेहद गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई है। उन्होंने कहा, 'हम इसे एक जन स्वास्थ्य आपातकाल की तरह ले रहे हैं क्योंकि वायु प्रदूषण का स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव होगा, विशेषकर बच्चों के स्वास्थ्य पर।

प्रदूषण से है इन गंभीर समस्याओं का खतरा

गौरतलब है कि यह प्रदूषण का स्तर 'खतरनाक' श्रेणी में आता है। दिल्ली की हवा में प्रदूषण बढ़ने से इसका सबसे अधिक बुरा असर आंखों पर पड़ता है। इसके अलावा वायु प्रदूषण के कारण जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन, खांसी, टीबी और गले में में इन्फेक्शन, साइनस, अस्थमा और फेफड़ों से सम्बंधित बीमारियां
 हो सकती हैं।  

हवा खराब होने से सबसे ज्यादा आंखों और फेफड़ों पर असर पड़ता है। प्रदूषण ख़राब होने से कई लोगों को आंखों का सूखापन, कंजंक्टिवाइटिस, आंखों में जलन, आंखों में खुजली, आंखों का लाल होना, धुंधला दिखना और आंखों में दर्द सबसे अधिक खतरा होता है।

प्रदूषण से होने वाली समस्याओं से ऐसे बचें

डॉक्टरों का कहना है कि दिल्ली की खराब हवा के कारण आंखों से जुड़ी बीमारियों के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। बड़े सरकारी अस्पतालों में आंखों से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित मरीजों की भीड़ बढ़ रही है जिन्हें उचित चिकित्सा और देखभाल के लिए दाखिल तक किया जा रहा है।  

सबसे जरूरी है कि आप घर से बाहर न निकलें और तब तक न निकलें जब तक प्रदूषण कम नहीं हो जाता। आवश्यकता पड़ने पर ही बाहर निकलें और तब अगर आप बाहर निकल भी रहें हैं बचाव के लिए आवश्यक सामान जरूर रख लें।

अगर आप बाहर निकल रहे हैं तो मास्क लगाकर निकलें। हो सके तो पूरा चेहरा ढक लें। एक मास्क को एक बार ही प्रयोग करें। एक ही मास्क का प्रयोग बार-बार करके आप वायरस और कई तरह के इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया की चपेट में आ सकते हैं।

1) दिवाली के कम से कम दो दिन घर से बाहर निकलने से बचें। खासकर सुबह के समय जब सबसे अधिक प्रदूषण अधिक होता है। 

2) आंखों का चश्मा जरूर पहनें, इससे आंखों का प्रदूषण से काफी हद तक बचाया जा सकता है। 

3) सफर के बाद और सोने से पहले साफ पानी से आंखों को धोयें। 

4) आंखों को हाथों से छूने से बचें और हाथ धोने के बाद ही आंखों को टच करें। आंखें रगड़ने से बचें।

5) आंखों में जलन होने पर सिर्फ डॉक्टर द्वारा निर्धारित आई ड्रॉप का ही इस्तेमाल करें। 

6) इस दौरान कांटेक्ट लेंस न पहनें और आई मेकअप से बचें। 

7) जलन कम करने के लिए कूल कॉम्प्रेसएहतर होगा  का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।  

8) लंबे समय तक स्क्रीन डिवाइस, जैसे मोबाइल फोन और लैपटॉप का उपयोग न करें। सु 

9) एक स्वस्थ आहार खाएं जिसमें ओमेगा 3  और एंटीऑक्सीडेंट, जैसे कि मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, पालक, बादाम, अखरोट और जामुन समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल हों। ये आंखों के लिए बेहद अच्छे हैं।

10) अपने घर बेहतर क्वालिटी वाला एयर पोलुशन लगवाएं। इससे घर की हवा साफ होती है। 

11) बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी ड्रॉप या दवा का इस्तेमाल करने से बचें। 

12) अगर आपकी समस्या काफी जटिल हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 

Web Title: Public health emergency in Delhi-NCR: tips to protect your lungs, eyes, heart and skin from Delhi smog in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे