प्लास्टिक सर्जरी से पहले ऐसी दिखती थी, प्रियंका, कैटरीना, ऐश्वर्या, अनुष्का

By उस्मान | Published: July 31, 2018 04:22 PM2018-07-31T16:22:57+5:302018-07-31T16:22:57+5:30

प्लास्टिक सर्जरी का दायरा अब यहीं तक सीमित नहीं रहा। इन दिनों प्लास्टिक सर्जरी का सबसे ज्यादा प्रयोग अपने को सुंदर दिखने के लिए किया जाता है। कई बॉलीवुड स्टार्स ने भी प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लिया है।

priyanka chopra, aishwarya rai bachchan, anushka sharma, katrina kaif before and after plastic surgery | प्लास्टिक सर्जरी से पहले ऐसी दिखती थी, प्रियंका, कैटरीना, ऐश्वर्या, अनुष्का

फोटो- सोशल मीडिया

सुंदर दिखने की चाहत ने प्लास्टिक सर्जरी के कारोबार को देश में काफी तेजी से बढ़ रहा है। प्लास्टिक सर्जरी में प्लास्टिक का उपयोग नहीं होता है। प्लास्टिक सर्जरी में सर्जन शरीर के किसी हिस्से के उत्तकों को लेकर दूसरे हिस्से में जोड़ता है। प्लास्टिक सर्जरी के आविष्कार का सबसे ज्यादा फायदा ऐसे लोगों को मिलता है, जो किसी दुर्घटना में अपना कोई अंग क्षतिग्रस्त कर बैठते है। इसके साथ ही आग और तेजाब से घायल होने वालों के लिए भी प्लास्टिक सर्जरी एक वरदान साबित हुआ है। सुंदर दिखने की चाहत रखने वालों की संख्या भारत में भी कम नहीं है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वर्ष 2010 में भारत प्लास्टिक सर्जरी की मामले में चौथे स्थान पर है। प्लास्टिक सर्जरी 18 साल से ज्याद उम्र का कोई भी व्यक्ति इलाज करा सकता है। लेकिन प्लास्टिक सर्जरी का दायरा अब यहीं तक सीमित नहीं रहा। इन दिनों प्लास्टिक सर्जरी का सबसे ज्यादा प्रयोग अपने को सुंदर दिखने के लिए किया जाता है। कई हॉलीवुड और बॉलीवुड स्टार्स ने भी प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लिया है।

1) प्रियंका चोपड़ा 
प्रियंका ने पिछले कुछ सालों में नाक से लेकर होंठों तक कई सर्जरी कराई हैं और यह उनके करियर के लिए अद्भुत साबित हुआ है। उन्होंने इस बात से कभी इनकार नहीं किया है कि वो इंजेक्शन, लिप फिलर और अन्य ट्रीटमेंट करा चुकी हैं।  

2) अनुष्का शर्मा 
अनुष्का के लिप्स को लेकर बॉलीवुड जगत में काफी विवाद रहा है। शुरुआत में उनके लिप्स को लेकर काफी मजाक बनता था। अनुष्का ने खुद इस बात को स्वीकार किया है कि उन्होंने लिप्स सर्जरी कराई है। 

3) श्रुति हासन 
श्रुति ने इस बात को मानने से कभी इनकार नहीं किया है कि उन्होंने अपने नाक की सर्जरी कराई है। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें सांस लेने में परेशानी होती थी। उनके बारे में यह भी अफवाह थी कि उन्होंने लिप्स सर्जरी भी कराई है लेकिन उन्होंने इस बात को खारिज किया है।

 

4) ऐश्वर्या राय बच्चन
मिस वर्ल्ड रह चुकीं ऐश्वर्या का नाम भी प्लास्टिक सर्जरी से जुड़ा है। बताया जाता है कि उन्होंने लिप फिलर, फेशियल फिलर, नोज जॉब और चीक्स इम्प्लांट कराया है। उनकी फोटो देखकर आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि करियर के शुरुआत में वो कैसी दिखती थी और अब कैसी दिखती हैं।

 

5) कैटरीना कैफ 
बॉलीवुड की इस हॉट एक्ट्रेस का नाम प्लास्टिक सर्जरी से जुड़ा है।  हालांकि कैटरीना ने कभी सार्जनिक तौर पर यह स्वीकार नहीं किया है। हालांकि अगर आप उनकी पहले की और हाल की फोटो देखेंगे, तो आपको मालूम होगा कि उनके चेहरे में कितना बदलाव आया है। 

प्लास्टिक सर्जरी के नुकसान
1) अंग नुकसान
सर्जरी से अंग नुकसान हो सकता है। लिपोसक्शन आंतरिक अंगों के लिए दर्दनाक हो सकता है। जब सर्जिकल जांच आंतरिक अंगों के संपर्क में आते हैं आंतिक छिद्र या विचलन हो सकता है। इन चोटों की मरम्मत के लिए अतिरिक्त सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है छेद भी घातक हो सकता है।

2) खून की भारी हानि
प्लास्टिक सर्जरी करवाने से खून की भारी हानि हो सकती है। किसी भी सर्जरी के साथ, कुछ खून की कमी की उम्मीद हो सकती है हालांकि, अनियंत्रित रक्त हानि संभावित खतरनाक परिणामों के साथ रक्तचाप में गिरावट का कारण बन सकता है।

3) हेमेटोमा
हेमेटोमा खून की एक पॉकेट है जो एक बड़े, दर्दनाक चोट के समान है। यह 1-6 प्रतिशत स्तन वृद्धि प्रक्रियाओं में होता है और यह एक नया रूप देने के बाद सबसे आम जटिलता है। हेमेटोवा लगभग सभी सर्जरी में एक जोखिम है।

4) नर्व डैमेज
कई विभिन्न प्रकार की सर्जिकल प्रक्रियाओं में तंत्रिका क्षति की संभावना मौजूद है। प्लास्टिक सर्जरी के बाद आम तौर पर नंबनेस और टिंगलिंग होती है और यह तंत्रिका क्षति का संकेत हो सकता है। ज्यादातर महिलाओं को स्तन वृद्धि सर्जरी के बाद संवेदनशीलता में बदलाव का अनुभव होता है।

Web Title: priyanka chopra, aishwarya rai bachchan, anushka sharma, katrina kaif before and after plastic surgery

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे