private parts itching : causes, treatment, home remedies of vaginal, penis and buttocks itching | वैजाइना, पेनिस, बटक्स, थाइज की खुजली और दानों को 2 दिन में जड़ से खत्म कर देगा ये पौधा, गर्म पानी में उबालकर नहायें
वैजाइना, पेनिस, बटक्स, थाइज की खुजली और दानों को 2 दिन में जड़ से खत्म कर देगा ये पौधा, गर्म पानी में उबालकर नहायें

प्राइवेट पार्ट्स में खुजली होना आम बात है फिर चाहे वह कोई पुरुष हो या महिला। वैसे तो यह समस्या गर्मी के मौसम में पसीने या गंदगी के कारण होती है लेकिन सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखा और बेजान होना भी खुजली का कारण बन सकता है। आमतौर पर महिलाओं में यह समस्या अधिक पाई जाती है। ऐसी कोई भी महिला नहीं होगी जिसको अपने जीवनकाल में जननांग में खुजली की समस्या का सामना न करना पड़ा हो। 

एक्सपर्ट मानते हैं कि महिलाओं को जननांग मसा, मासिक धर्म का बंद हो जाना, संक्रमण और त्वचा से संबंधित परेशानी होने पर भी प्राइवेट पार्ट्स में खुजली की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके आलावा यौन संबंध बनाते समय स्वच्छता की अनदेखी करना भी इसका एक बड़ा कारण है। 

क्या कहते हैं स्किन एक्सपर्ट
गाजियाबाद स्थित मैक्स हॉस्पिटल में डर्मटोलोजिस्ट डॉक्टर विनोद रैना के अनुसार, वैजाइना की सही तरीके से सफाई न करने और कुछ बातों को नजरअंदाज करने से वहां बैक्टीरियां पनपने लगते हैं, जिससे इन्फेक्शन और खुजली की समस्या होने लगती है। अक्सर महिलाओं को लगता है कि यीस्ट इन्फेक्शन के कारण वैजाइना में खुजली हो रही है। महिलाओं के गुप्तांग बहुत ही संवेदनशील होते हैं। इसलिए समय-समय पर खुजली, सूजन, जलन और योनि के तरल पदार्थ में परिवर्तन जैसे लक्षणों का होना एक आम बात है।  

खुजली को हलके में न लें
डॉक्टर के अनुसार, गुप्‍तांगों में खुजली एक आम समस्या बन गई है इसलिए गुप्‍तांगों में खुजली दूर करने के घरेलू उपाय जानना जरूरी हो जाता है। क्‍योंकि चाहे महिला हो या पुरुष लगभग सभी इस समस्‍या से परेशान हैं। इसका एक और कारण यह है कि यह समस्‍या शर्मनाक महसूस होती है। प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्‍या समय के साथ गंभीर हो सकती है। इसलिए जल्‍दी से जल्‍दी जननांग की खुजली का उपचार किया जाना चाहिए।

कुछ घरेलू उपचार आ सकते हैं काम
गुप्त अंग मे खुजली संक्रमण के कारण होती है। लेकिन हमारी दैनिक क्रिया भी इसमें अपना विशेष योगदान देती हैं जिनमें हमारी गलत जीवनशैली भी शामिल है। जांघों के बीच की खुजली को दूर करने के लिए आप चिकित्‍सकीय उपचार कर सकते हैं। लेकिन गुप्‍तांगों की खुजली दूर करने के कुछ आसान से घरेलू उपाय भी होते हैं जिन्‍हें आप अपने घर पर ही कर सकते हैं। विशेष बात यह है कि ये घरेलू उपाय सस्ते और प्रभावकरी होते हैं।  

यह पौधा खुजली को करेगा जड़ से खत्म
गुप्‍तांगों की खुजली एक प्रकार की संक्रामक बीमारी है जिसका उपचार आयुर्वेद के पास मौजूद है। आप जननांगों की खुजली को दूर करने के लिए रोजमेरी यानी गुलमेंहदी का उपयोग कर सकते हैं। यह एक जड़ी-बूटी है जिसके बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। इसके लिए आप रोजमेरी की कुछ पत्तियां ले और इसे गर्म पानी में 20 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी के ठंडा होने पर आप इस पानी से अपने प्राईवेट पार्ट को धोयें। यह औषधीय पानी आपको खुजली से तुरंत ही राहत दे सकता है। 


Web Title: private parts itching : causes, treatment, home remedies of vaginal, penis and buttocks itching
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे