सर्दियों में आसपास भी नहीं भटकेगा जोड़ों का दर्द, आज ही ले आयें ये खास तेल, ऐसे करें मालिश

By उस्मान | Published: November 17, 2018 07:53 AM2018-11-17T07:53:41+5:302018-11-17T07:53:41+5:30

सर्दियों में जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है। इससे राहत पाने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल से आपको सभी हल्के दर्दों से बहुत राहत मिल सकती है, खासकर जोड़ों के दर्द यानी गठिया से।

Precautions and remedies for joint pains during winter season | सर्दियों में आसपास भी नहीं भटकेगा जोड़ों का दर्द, आज ही ले आयें ये खास तेल, ऐसे करें मालिश

सर्दियों में आसपास भी नहीं भटकेगा जोड़ों का दर्द, आज ही ले आयें ये खास तेल, ऐसे करें मालिश

सर्दियों में जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है। इससे राहत पाने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल से आपको सभी हल्के दर्दों से बहुत राहत मिल सकती है, खासकर जोड़ों के दर्द यानी गठिया से। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को शांत करने और आराम देने में मददगार हैं। सर्दियों में ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटोइड जैसी समस्याएं आम बात हैं। सर्दियां बढ़ने के साथ मरीजों की हालत गंभीर होने लगती है। इससे आपका कामकाज सबसे अधिक प्रभावित होता है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कैस्टर ऑयल गठिया से निपटने में कैसे मदद करता है?
आम शब्दों में गठिया एक ऐसी स्थिति है जो आपके जोड़ों और आसपास के हिस्सों को प्रभावित करती है। ऑस्टियोआर्थराइटिस आपके जोड़ों के आसपास के उत्तकों में गड़बड़ी के कारण होता है। दूसरा एक रूमेटोइड गठिया है जो ऑटोम्यून्यून है और किसी को भी प्रभावित कर सकता है। वैज्ञानिकों को अभी तक इस बात का पता नहीं चला है कि यह समस्या क्यों होती है। हालांकि त्वचा की समस्याएं, तनाव, जीवन शैली आदि जैसी स्थितियां कुछ संभावित कारण होसकते हैं। लेकिन प्रभावित भागों आमतौर पर घुटने, बाहें, एडियां, पैर, रीढ़, कूल्हे आदि होते हैं।

गठिया के लिए कैस्टर ऑयल का उपयोग कैसे करें?
अगर आप जोड़ों के दर्द से निपटने के लिए पहले से एलोपैथी या जो भी वैकल्पिक दवा ले रहे हैं, तो भी आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। आप विभिन्न तरीकों से कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1) कैस्टर ऑयल से करें मसाज
आपको कॉटन में कैस्टर ऑयल लेकर प्रभावित हिस्से की मालिश करनी चाहिए। लगाने से पहले तेल को थोड़ा गर्म कर लें और कम से कम पांच मिनट मालिश करें। दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए आपको एक हफ्ते में कम से कम एक बार मालिश करनी चाहिए। 

2) कैस्टर ऑयल और पानी 
दूसरा तरीका यह है कि आप कैस्टर ऑयल, गर्म पानी और कॉटन लेकर से मालिश करें। इसके लिए आपको कॉटन के पैड को रातभर पानी और तेल में भिहोकर रखना है और उसे निचोड़कर प्रभावित हिस्से पर बांध लेना है। इस उपाय को आपको हफ्ते में दो बार दोहराना चाहिए। 

3) कैस्टर ऑयल और संतरे का रस
लगभग एक-दो चम्मच तेल को और उबालें। एक बार यह काफी गर्म हो जाने के बाद, स्टोव को बंद कर दें। इसे संतरे के रस में मिक्स कर लें। इस मिश्रण को आपको नाश्ते से पहले पीना चाहिए। इसे हफ्ते में 3 से 5 बार पीना चाहिए। इस चक्र को दोहराने से पहले, कम से कम 3 सप्ताह के लिए ब्रेक दें।

इस बात का रखें ध्यान 
जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले आपको किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए। बिना सलाह लिए इसका इस्तेमाल करना नुकसानदायक भी हो सकता है। 

Web Title: Precautions and remedies for joint pains during winter season

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे