COVID nails symptoms: ठीक हुए मरीजों के नाखूनों में दिख रहा है यह गंभीर लक्षण, समझें और जांच कराएं

By उस्मान | Published: June 8, 2021 09:39 AM2021-06-08T09:39:36+5:302021-06-08T09:39:36+5:30

कोरोना से ठीक हुए मरीजों में दिख रहा है यह गंभीर लक्षण, जानिये डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए

post-COVID symptoms in Hindi: COVID nails symptoms you can find on hand and feet nails of recovered covid patients | COVID nails symptoms: ठीक हुए मरीजों के नाखूनों में दिख रहा है यह गंभीर लक्षण, समझें और जांच कराएं

कोरोना वायरस का लक्षण

Highlightsकोरोना से ठीक हुए मरीजों में दिख रहा है यह गंभीर लक्षणकोरोना के अलावा कई अन्य बीमारियां भी हैं इसका कारणलक्षण को नजरअंदाज न करें

पिछले एक साल में वायरस के कई असामान्य लक्षण नजर आये हैं, जिनमें से कुछ वायरल संक्रमण से ठीक होने के बाद लंबे समय तक दिखाई दे सकते हैं। खराब स्वाद से लेकर बालों के झड़ने तक, बहुत सारे लक्षण हो सकते हैं जो कोरोना के ठीक होने के बाद भी सामने आते हैं। अब, कुछ विशेषज्ञों ने एक ऐसे लक्षण की ओर संकेत किया है जो बीमारी से ठीक होने के बाद आपके नाखूनों पर दिखाई दे सकता है। 

क्या है नाखूनों पर दिखने वाला लक्षण
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस से ठीक होने में कुछ समय लग सकता है और बहुत सारे लक्षण हो सकते हैं जो कुछ सप्ताह बाद भी रह सकते हैं। ऐसा ही एक लक्षण 'कोविड नेल्स' देखने को मिला है।  इसे एक संभावित दुष्प्रभाव के रूप में देखा जा रहा है। कोरोना से ठीक हुए लोगों ने हफ्तों या महीनों बाद अपने नाखूनों पर इस चिन्ह को पहचानने की बात की। 

'कोविड नेल्स' क्या है ?
यह नाखूनों से जुड़ी एक स्थिति है जिसमें नाखूनों का आकार और रंग बदल सकता है और आपके नाखून खुरदुरे हो सकते हैं। इस मेडिकल भाषा में 'ब्यूज़ लाइन्स' (Beau's lines) कहा जाता है। 

कोरोना और इसके बीच क्या संबंध है, यह अभी तक स्पष्ट रूप से अज्ञात है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अत्यधिक तनाव या बीमारी से गुजरना जो समग्र शरीर के स्वास्थ्य पर भारी पड़ता है, नाखूनों को बहुत अच्छी तरह से प्रभावित कर सकता है।

कोविड नेल्स कैसे दिखते हैं ?
केस स्टडी के अनुसार, इसके लक्षण हफ्तों या महीनों बाद आ सकते हैं। यह न केवल हाथ के बल्कि पैर की उंगलियों पर भी दिखाई दे सकता है। हालांकि, इस दुष्प्रभाव का सबसे विशिष्ट लक्षण 'खांचे' हो सकता है, जो आमतौर पर सफेद रंग का होता है जो आपकी नाखून प्लेट पर होता है।

ब्यू की रेखाएं लकीरें, खांचे या इंडेंटेशन के रूप में भी दिखाई दे सकती हैं और एक समय में एक से अधिक नेल प्लेट पर दिखाई दे सकती हैं। विशेषज्ञों ने यह भी बताया है कि यह हर रोगी को प्रभावित नहीं कर सकता है। 

'ब्यूज़ लाइन्स' के अन्य कारण क्या हैं ? 
इसके कई कारकों के कारण हो सकते हैं, जिनमें गंभीर बीमारी, वायरल संक्रमण और कॉमरेडिडिटी जैसे अनकंट्रोल डायबिटीज और कुछ संवहनी रोग शामिल हैं।

चूंकि कोरोना भी एक ऐसी बीमारी है जिसे ठीक होने में अधिक समय लगता है और इससे नाखूनों का स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। कुछ दवाओं का लंबे समय तक उपयोग भी इसका कारण बन सकता है।

क्या आपको जांच के लिए डॉक्टर से मिलना चाहिए?
'ब्यूज़ लाइन्स' अक्सर व्यवस्थित बीमारी या दवाओं के कारण होती हैं। नाखून के लक्षण का समाधान मुख्य रूप से कोरोना से ठीक होने पर निर्भर करता है। कुछ लोग यह भी कहते हैं कि इसमें चिंता करने की कोई बड़ी बात नहीं है, और यह केवल इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर इस खतरनाक संक्रमण से उबर चुका है और अब स्वस्थ रूप से ठीक हो रहा है।

Web Title: post-COVID symptoms in Hindi: COVID nails symptoms you can find on hand and feet nails of recovered covid patients

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे