Period. End of Sentence: ऑस्कर विनिंग इस फिल्म से हर महिला को सीखनी चाहिए पीरियड्स से जुड़ी ये 5 बातें

By उस्मान | Published: February 26, 2019 01:23 PM2019-02-26T13:23:01+5:302019-02-26T13:23:01+5:30

ऐसा माना जाता है कि पीरियड्स में यौन सम्बन्ध बनाने से प्रेगनेंसी का खतरा नहीं होता है। आपको बता दें कि स्पर्म योनि के अंदर पांच दिनों तक रह सकते हैं, इसलिए प्रेगनेंसी का खतरे को नाकारा नहीं जा सकता है।

Period. End of Sentence: sign and symptoms, menstruation myths, sex during periods, reasons of painful periods, pregnancy, menstruation period | Period. End of Sentence: ऑस्कर विनिंग इस फिल्म से हर महिला को सीखनी चाहिए पीरियड्स से जुड़ी ये 5 बातें

Period. End of Sentence: ऑस्कर विनिंग इस फिल्म से हर महिला को सीखनी चाहिए पीरियड्स से जुड़ी ये 5 बातें

फिल्म 'पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस' (Period. End Of Sentence) ने ऑस्कर (Oscar) जीता है। इस फिल्म को बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट कैटिगरी फिल्म (Best Short Documentary Film) के ऑस्कर अवॉर्ड 2019 से नवाजा गया है। इस फिल्म के निर्माता इंडियन फिल्म प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा (Gunit Monga) हैं और इसकी डायरेक्टर रयाक्ता जहताबची (Rayka Zehtabchi) हैं। 

महिलाओं के मासिक धर्म पर बनी 26 मिनट की इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स (Netflix) पर भी देख सकते हैं। इस फिल्म में दिखाया गया है कि अधिकतर महिलाओं को पीरियड्स को लेकर बहुत सी जरूरी बातों की जानकारी नहीं है जिससे उन्हें कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हम आपको पीरियड्स से जुड़ी कुछ ऐसी ही जानकारियां दे रहे हैं, जो आप इस फिल्म से सीख सकते हैं।  

1) पीरियड्स में हैवी फ्लो खतरे की घंटी
मासिक धर्म रक्तस्राव (Menstrual bleeding) सामान्य बात है लेकिन हैवी ब्लीडिंग होने किसी खतरे का संकेत हो सकता है। हालांकि यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन रक्त की लगातार हानि निश्चित रूप से महिला के शरीर पर दुष्प्रभाव डाल सकती है। मासिक धर्म के दौरान ज्यादा खून बहने से खून की कमी एनीमिया हो सकता है जिससे थकान, सांस फूलना और अन्य संबंधित लक्षण हो सकते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि महिला को पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो के सटीक कारण की पहचान करके उचित इलाज कराना चाहिए। 

2) पीरियड्स के दौरान यौन संबंध से बचें
इस दौरान यौन सम्बन्ध बनाने से प्रेगनेंसी के कम चांस होते हैं लेकिन एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि इस दौरान ऐसा करने से बचना चाहिए। दरअसल इस दौरान महिला प्रजनन अंगों से रक्तस्राव और डिस्चार्ज होता है जिससे आपको कई तरह के इन्फेक्शन का भी खतरा होता है। हालांकि आप कंडोम का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3) पीरियड्स से 2-3 पहले ही ब्लीडिंग होना
पीरियड्स से कुछ दिन पहले ही ब्लीडिंग होने को 'स्पॉटिंग' कहा जाता है। यह एक संकेत है कि आपका गर्भाशय रक्तस्राव शुरू करने वाला है और जारी अंडा निषेचन की कमी के कारण नष्ट हो गया है। जब तक रक्तस्राव बहुत भारी (सामान्य अवधि की तरह) नहीं हो जाता है और तब तक नहीं होता है जब तक आप अपने पीरियड्स (चक्र के बीच) खत्म नहीं कर लेते हैं तब तक आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। 

4) पीरियड्स से जुडी इन बातों का रखें विशेष ध्यान
- आपका मासिक धर्म सात या अधिक दिनों तक रहता है।
- आपको अपने सैनिटरी टॉवल या टैम्पोन को हर एक या दो घंटे में बदलना चाहिए।
- आपको एक बार रात को भी पैड बदलना चाहिए।
- पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में लगातार दर्द सामान्य बात है।
- सैनिटरी नैपकिन पर खून के धब्बे देखखर परेशान नहीं होना चाहिए।
- आप महीने के इन दिनों में थकान और सांस फूलने का अनुभव कर सकती हैं, जोकि सामान्य है।

5) मासिक धर्म से जुड़े सच-झूठ
- कुछ लोग मानते हैं कि मासिक धर्म 28 दिनों का होता है लेकिन अधिकतर महिलाओं को यह 28 दिन के अंतराल पर होता है। कभी-कभी 24 से 35 दिन के अंतराल पर भी हो सकता है। 

- कुछ लोग मानते हैं कि इस दौरान महिला नापाक होती है और उसे पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए। लेकिन सोचने वाली बात है कि भगवान जो सर्वोपरि हैं, वो किसी के छूने से कैसे अशुद्ध हो सकते हैं। 

- कुछ लोग मानते हैं कि पीरियड्स से पहले के लक्षण वास्तविक नहीं हैं। पीएमएस यानि प्री मेंस्ट्रुएशन सिंड्रोम एक ऐसी स्तिथि है जो 50 फीसदी महिलाओं को महसूस होती है। इसमें पीरियड्स से एक या दो हफ्ते पहले पेट में दर्द, चिड़चिड़ापन, बेचैनी, घबराहट और भूख में कमी जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। 

- ऐसा माना जाता है कि पीरियड्स में यौन सम्बन्ध बनाने से प्रेगनेंसी का खतरा नहीं होता है। आपको बता दें कि स्पर्म योनि के अंदर पांच दिनों तक रह सकते हैं, इसलिए प्रेगनेंसी का खतरे को नाकारा नहीं जा सकता है।

Web Title: Period. End of Sentence: sign and symptoms, menstruation myths, sex during periods, reasons of painful periods, pregnancy, menstruation period

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे