नई मां बच्चे की देखभाल करते समय याद रखे ये 8 बातें, शिशु कभी नहीं होगा बीमार

By गुलनीत कौर | Published: May 14, 2019 03:22 PM2019-05-14T15:22:55+5:302019-05-14T15:25:15+5:30

स्तनपान दिन में कितने अंतराल में हो, किस तरीके से स्तनपान कराया जाए और इससे संबंधित हर छोटी बड़ी बात डॉक्टर और बुजुर्गों से समझ लें। शुरुआती छः महीने में स्तनपान नहीं छोड़ना चाहिए।

Parenting Tips: 8 essential and important tips for new moms for baby care | नई मां बच्चे की देखभाल करते समय याद रखे ये 8 बातें, शिशु कभी नहीं होगा बीमार

नई मां बच्चे की देखभाल करते समय याद रखे ये 8 बातें, शिशु कभी नहीं होगा बीमार

पहली बार मां बनने की एहसास जितना अच्छा होता है उतना ही चुनौतीपूर्ण भी होता है। बच्चे की देखभाल  करना इतना आसान नहीं होता। एक बच्चा अपने तकलीफ कहकर भी नहीं बता सकता। ऐसे में मां को उसकी परेशानी को खुद ही समझनकर उसका ध्यान रखना होता है। मगर यह सुनने में जितना आसान लगता है, उससे कई अधिक मुश्किल होता है। 

नई माओं को कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। कोई कितनी भी सलाहें दे, मदद करे, लेकिन शुरुआती चरण की परेशानी हर मां को झेलनी होती है। लेकिन इन परेशानियों को कुछ प्रतिशत तक कम किया जा सकता है अगर आप आगे बताए जा रहे 7 टिप्स को फॉलो कर लें। ये आपकी लाइफ को आसान बनाएंगे और आपके बच्चे की देखभाल भी अच्छी तरह हो आ जाएगी।

1) एक लिस्ट बनाएं

डिलीवरी से पहले ही एक लिस्ट बना लें। इस लिस्ट में उन सभी चीजों को रखें जो आपको बेबी के घर आने पर काम आएंगी। डिलीवरी से पहले ही ये सामान इकट्ठा कर लें ताकि बाद में दिक्कत ना आए।

2) स्तनपान का ज्ञान हो

स्तनपान दिन में कितने अंतराल में हो, किस तरीके से स्तनपान कराया जाए और इससे संबंधित हर छोटी बड़ी बात डॉक्टर और बुजुर्गों से समझ लें। शुरुआती छः महीने में स्तनपान नहीं छोड़ना चाहिए।

3) बच्चे की देखभाल में जल्दबाजी ना करें

बच्चे की त्वचा, बॉडी पार्ट्स कोमल और मुलायम होते हैं। उसे गोद में लेने से लेकर स्तनपान कराने और इधर-उधर घुमाने तक उसे ध्यान से पकड़ें। जल्दबाजी में बच्चे के कपड़े ना बदलें। हर काम आराम से करें।

4) रोते बच्चे को चुप कराएं

बच्चे का बार बार रोना अच्छी बता नहीं। इससे उसकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। बच्चे के रों एक पीछे कई कारण होते हैं। जैसे कि भूख, पेट में दर्द, पेशाब कर देना, नींद आ रही हो तब भी बच्चा रोता है। कारण समझें और उसे जल्द से जल्द चुप कराएं। 

5) बेबी प्रोडक्ट्स

आजकल कम्पटीशन के जमाने में मार्किट में बेबी केयर के कई सारे प्रोडक्ट आ गए हैं। सिर्फ ब्रांड देखकर पैसा खर्च ना करें। डॉक्टर से सही सलाह लेकर चीजों को चुनें। बच्चे के साबुन से लेकर, लोशन, तेल, शैम्पू सभी को ध्यानपूर्वक चुनें।

यह भी पढ़ें: बच्चों के बिगड़ने में ये 5 हरकतें सबसे अधिक जिम्मेदार, समय रहते कर लें कंट्रोल

6) बच्चे के कपड़े

घर में हो या बच्चे को किसी पार्टी में लेकर जा रही हैं, हमेशा आरामदायक कपड़े पहनाएं। फैशन और दिखावे के चक्कर में बच्चे को चुभने वाले कपड़े ना पहनाएं। बच्चे की त्वचा बेहद सेंसिटिव होती है। गलत कपड़े की वजह से पूरे शरीर पर एलर्जी हो सकती है।

7) साफ सफाई का रखें पूरा ख्याल

आपकी डिलीवरी सर्दियों में हुई है या गर्मियों में, किसी भी कारण से बच्चे के शरीर की साफ सफाई को लेकर समझौता ना करें। उसे समय से नेहलाएं। नहाने के अलावा पूरी बॉडी स्पंज करें। शरीर पर मैल जमा ना होने दें। 

8) बच्चे की नींद का टाइम

शुरुआती दिनों में हर बच्चा दिन के समय सोता है और पूरी रात जागता है। लेकिन धीरे धीरे उसके सोने का टाइम बदलें। यह उसकी और आपकी दोनों की सेहत के लिए अच्छा होगा। वह दिन के समय सोए तो उसे कम सोने दें। इस तरह वह शाम को थक जाएगा और रात में भी सोने लगेगा। इसी तरह बच्चे को रात में सोने की आदत बनती है। 

Web Title: Parenting Tips: 8 essential and important tips for new moms for baby care

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे