बचपन में ज्यादा पेरासिटामोल खाने से जवानी में अस्थमा का खतरा, ये भी हैं 7 बड़े नुकसान

By उस्मान | Published: September 18, 2018 04:40 PM2018-09-18T16:40:32+5:302018-09-18T16:40:32+5:30

शोधकर्ताओं ने कहा है कि पैरासिटामोल और दमा के बीच भले ही गहरा संबंध है लेकिन, ऐसा भी नहीं है कि बुखार की दवा लेने से लोगों को दमा हो जाये।

paracetamol side effects for liver, skin, kidneys and lungs | बचपन में ज्यादा पेरासिटामोल खाने से जवानी में अस्थमा का खतरा, ये भी हैं 7 बड़े नुकसान

फोटो- पिक्साबे

वैज्ञानिकों ने कहा है कि यदि बच्चों को उनके जीवन के शुरूआती दो वर्षों में बुखार आने पर पैरासिटामोल दवा दी जाती है, तो 18 साल की उम्र तक आते-आते उन्हें दमा होने का खतरा बढ़ जाता है।

शोधार्थियों ने कहा है कि पैरासिटामोल खाने से दमा होने का खतरा उन लोगों में ज्यादा है, जिनमें जीएसटीपी1 जीन होती है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि पैरासिटामोल और दमा के बीच भले ही गहरा संबंध है लेकिन, ऐसा भी नहीं है कि बुखार की दवा लेने से लोगों को दमा हो जाये।

 इसके अलावा इसका उपयोग अधिक मात्रा में लेने से किडनी के खराब होने की आशंका भी हो जाती है। इसलिए बड़ो से लेकर बच्चों तक के लिए एक निश्चित खुराक में ही इसका सेवन डॉक्टर के परामर्शानुसार ही करना चाहिए।

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस परिणाम की पुष्टि करने के लिए अभी और शोध करने की जरूरत है। इस निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए शोधार्थियों ने 18 वर्ष तक की आयु के 620 बच्चों का अध्ययन किया। इसमें शामिल किये गए सभी बच्चों के कम से कम एक परिजन को दमा, एग्जिमा (त्वचा रोग) या अन्य एलर्जी संबंधी बीमारी जरूर थी। 

पेरासिटामोल के अन्य साइड इफेक्ट्स

- इस दवा को बार-बार खाने से लीवर की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।
- इसका उपयोग अधिक मात्रा में लेने से किडनी के खराब होने की आशंका भी हो जाती है। 
- इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है। 
- इसके साथ ही शरीर में एलर्जी और इन्फेक्शन की समस्या बढ़ने लगती है।
- अधिक मात्रा में इसके सेवन से पेट संबंधी रोग बढ़ने लगते है। 
- इससे पाचन क्रिया कमजोर होने लगती है पेट में गैस और कब्ज की शिकायत बढ़ने लगती है।
- अधिक मात्रा में इसके उपयोग से सिरदर्द, तनाव जैसा समस्याए बढ़ने लगती है।

Web Title: paracetamol side effects for liver, skin, kidneys and lungs

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे