Omicron virus update: बोरिस जॉनसन का दावा, डेल्टा से ज्यादा खतरनाक है ओमीक्रोन

By उस्मान | Published: December 8, 2021 09:26 AM2021-12-08T09:26:38+5:302021-12-08T09:30:12+5:30

वर्तमान में ब्रिटेन में डेल्टा स्वरूप के संक्रमण के मामले अधिक संख्या में सामने आ रहे हैं

Omicron virus update: UK PM Boris Johnson to ministers, Omicron more transmissible than Delta | Omicron virus update: बोरिस जॉनसन का दावा, डेल्टा से ज्यादा खतरनाक है ओमीक्रोन

ओमीक्रोन अपडेट

Highlightsब्रिटेन में डेल्टा स्वरूप के संक्रमण के मामले अधिक संख्या में सामने आ रहे हैं ब्रिटेन में मामलों की संख्या बढ़कर 437 हो गई हैडेल्टा की तुलना में ओमीक्रोन अधिक संक्रामक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों से कहा कि शुरुआती संकेतों से पता चलता है कि कोरोना वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप, डेल्टा स्वरूप से अधिक संक्रामक है। वर्तमान में ब्रिटेन में डेल्टा स्वरूप के संक्रमण के मामले अधिक संख्या में सामने आ रहे हैं। 

मंत्रिमंडल की बैठक के बारे में जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि जॉनसन ने दोहराया कि फिलहाल कोविड-19 के नए स्वरूप के व्यापक प्रभाव के बारे में कोई भी निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी। 

जॉनसन की ये टिप्पणी ऐसे समय में आयी है, जब मंगलवार को ब्रिटेन में ओमीक्रोन से संक्रमण के 101 नए मामले सामने आए, जिसके साथ इन मामलों की संख्या बढ़कर 437 हो गई है। 

प्रवक्ता ने कहा, '' प्रधानमंत्री ने कहा कि ओमीक्रोन को लेकर कोई भी निष्कर्ष निकालना बेहद जल्दबाजी होगी। हालांकि, शुरुआती संकेतों से पता चलता है कि डेल्टा की तुलना में ओमीक्रोन अधिक संक्रामक है।''

ब्रिटेन में प्रस्थान-पूर्व कोविड जांच का नियम लागू

कोरोना के नये स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के प्रसार की रफ्तार थामने के लिए ब्रिटेन ने नये नियम लागू किये हैं, जिसके तहत भारत समेत विदेशों से यहां आने वाले किसी भी यात्री को अपनी यात्रा से 48 घंटे पहले कोविड-19 की जांच करानी होगी। 

ओमीक्रोन के संक्रमण के किसी भी संदिग्ध को पहले से 10 दिनों के लिए खुद से पृथकवास में रहने की आवश्यकता होती है। इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जिन्हें कोविड-रोधी टीके की पूरी खुराक दी जा चुकी है। 

इतना ही नहीं, यात्राओं के संबंध में ब्रिटेन की ‘लाल सूची’ के देशों – अंगोला, बोत्सवानिया, एस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामिबिया, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, जाम्बिया, जिम्बाब्वे- से लौट रहे ब्रिटिश और आयरिश नागरिकों को सरकारी मान्यता प्राप्त होटल में पृथकवास में रखने की आवश्यकता है, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में पहली बार जांच में पाये गये ‘ओमीक्रोन’ के 336 मामले ब्रिटेन में दर्ज किये गये हैं।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Omicron virus update: UK PM Boris Johnson to ministers, Omicron more transmissible than Delta

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे