Omicron virus update: ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री का दावा, ओमीक्रोन वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हुआ

By उस्मान | Published: December 7, 2021 08:39 AM2021-12-07T08:39:01+5:302021-12-07T08:43:50+5:30

बताया जा रहा है कि यह वायरस उन लोगों में भी फैल रहा जिनका अंतरराष्ट्रीय यात्रा से कोई संबंध नहीं है

Omicron virus update: UK health minister confirms community transmission of Omicron variant | Omicron virus update: ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री का दावा, ओमीक्रोन वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हुआ

ओमीक्रोन अपडेट

Highlightsउन लोगों में भी फैल रहा जिनका अंतरराष्ट्रीय यात्रा से कोई संबंध नहीं अब तक वायरस के इस स्वरूप के कुल 336 मामले सामने आ चुके स्कॉटलैंड में 71 और वेल्स में चार मामले सामने आये

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने संसद में कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का देश के क्षेत्रों में सामुदायिक स्तर पर प्रसार शुरू हो गया है। 

जावेद ने हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा कि ताजा आंकड़ों के अनुसार अब तक वायरस के इस स्वरूप के कुल 336 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से स्कॉटलैंड में 71 और वेल्स में चार मामले सामने आये हैं। 

उन्होंने कहा, 'इनमें ऐसे मामले भी हैं जिनका अंतरराष्ट्रीय यात्रा से कोई संबंध नहीं है। इलसिए हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि अब ब्रिटेन के कई क्षेत्रों में सामुदायिक स्तर पर इसका प्रसार हो रहा है।'   

ओमीक्रोन को लेकर लोगों के मन में कई सवाल पैदा हो गए है जैसे ओमीक्रोन से कैसे बचा जा सकता है, ओमीक्रोन के लक्षण क्या हैं, ओमीक्रोन का पता लगाने के लिए कौन सा टेस्ट कराना चाहिए आदि। चलिए जानते हैं इन सवालों के जवाब। 

ओमीक्रोन से कैसे बचा जा सकता है? 
यूनिसेफ के अनुसार, ओमीक्रोन या किसी भी स्ट्रेन से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण काम जो आप कर सकते हैं वह है वायरस के संपर्क में आने के जोखिम को कम करना। अपनी और अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए अप नीचे बताए गए कामों पर ध्यान दें।

ऐसा मास्क पहनें जो आपकी नाक और मुंह को ढके। 
सुनिश्चित करें कि मास्क लगाते समय आपके हाथ साफ हों और अपना मास्क हटा दें।
दूसरों से कम से कम 1 मीटर की शारीरिक दूरी बनाकर रखें।
खराब हवादार या भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें।
घर के अंदर वेंटिलेशन में सुधार के लिए खिड़कियां खोलें।
अपने हाथ नियमित रूप से धोएं।
जब आपकी बारी हो, तो टीका लगवाएं। टीके सुरक्षित और प्रभावी हैं।

क्या वर्तमान में ओमीक्रोन का कैसे पता लगाया जा सकता है?
व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले पीसीआर परीक्षण से ओमीक्रोन सहित कोरोना के अन्य वैरिएंट का पता लगाया जा सकता है। वैज्ञानिक अभी भी यह शोध कर रहे हैं कि क्या रैपिड एंटीजन सहित अन्य प्रकार के परीक्षणों पर कोई प्रभाव पड़ता है।

क्या कोरोना वैक्सीन ओमीक्रोन वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं?
शोधकर्ता कोविड-19 टीकों की प्रभावशीलता पर ओमीक्रोन संस्करण के किसी भी संभावित प्रभाव को देख रहे हैं। हालांकि जानकारी अभी भी सीमित है, डब्ल्यूएचओ का मानना ​​है कि यह एक उचित धारणा है कि वर्तमान में उपलब्ध टीके गंभीर बीमारी और मृत्यु से कुछ सुरक्षा प्रदान करते हैं।

डेल्टा जैसे अन्य व्यापक रूप से परिसंचारी रूपों के खिलाफ सुरक्षा के लिए टीकाकरण करना भी महत्वपूर्ण है। जब आपकी बारी हो, तो टीका लगवाना सुनिश्चित करें। यदि आपके टीकाकरण में दो खुराक शामिल हैं, तो अधिकतम सुरक्षा प्राप्त करने के लिए दोनों को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Omicron virus update: UK health minister confirms community transmission of Omicron variant

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे