Omicron Test and Symptoms: कैसे पता चलेगा कि मुझे 'ओमीक्रोन' कोरोना हुआ है, कौन सा टेस्ट कराना चाहिए, इस वैरिएंट के क्या लक्षण हैं ?

By उस्मान | Published: December 2, 2021 10:55 AM2021-12-02T10:55:17+5:302021-12-02T11:00:21+5:30

जानिए ओमीक्रोन वैरिएंट के क्या लक्षण हैं और इन्हें कैसे पहचाना जा सकता है

Omicron Test and symptoms: What tests are used to detect Omicron, what are the symptoms of Omicron in Hindi | Omicron Test and Symptoms: कैसे पता चलेगा कि मुझे 'ओमीक्रोन' कोरोना हुआ है, कौन सा टेस्ट कराना चाहिए, इस वैरिएंट के क्या लक्षण हैं ?

ओमीक्रोन के लक्षण

Highlightsकोरोना के इस वैरिएंट से पूरी दुनिया में दहशत फैली करीब 23 देशों में दस्तक दे चुका है कोरोना का नया रूप किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) की वजह से पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बना हुआ है। दक्षिण अफ्रीका में पाए गए इस वैरिएंट को कोरोना का अब तक का सबसे घातक और चिंताजनक वैरिएंट माना जा रहा है क्योंकि यह टीका लगवा चुके लोगों को भी अपनी चपेट में ले रहा है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न माना है इसका मतलब है कि यह काफी चिंताजनक है। बताया जा रहा है कि यह दुनिया के करीब 23 देशों में फैल चुका है और मामले बढ़ने की उम्मीद है।

कोरोना के इस रूप के बारे में फिलहाल वैज्ञानिकों को भी इतनी समझ नहीं है, हालांकि डब्ल्यूएचओ और वैज्ञानिक इसके बारे में अधिक जानने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। अब तक की जानकारी के आधार पर जानते हैं कि इसके क्या लक्षण हैं और इसके लिए कौन सा टेस्ट कराना चाहिए।  

ओमीक्रोन का पता लगाने के लिए कौन सा टेस्ट कराना चाहिए?

ओमीक्रोन का पता लगाने के लिए पीसीआर टेस्ट किया जाता है। स्वैब को परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेजा जाता है। इससे संक्रमण पैदा करने वाले ओमीक्रोन या डेल्टा जैसे अन्य स्ट्रेन की पहचान की जा सकती है।

यह पुष्टि करने के लिए कि यह ओमीक्रोन का एक पॉजिटिव मामला है, पूर्ण आनुवंशिक विश्लेषण की आवश्यकता होती है और इसमें कुछ हफ्ते लग सकते हैं। पीसीआर परीक्षण को आप कहीं भी करा सकते हैं। अगर आपको लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको टेस्ट जरूर कराना चाहिए।

अगर आपकी रिपोर्ट आने में समय है और लक्षण बने हुए या पॉजिटिव रिपोर्ट है, तो आपको घर पर रहना चाहिए और 10 दिनों के लिए खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए, भले ही आपने पूरी तरह से टीका लगवा लिया हो।

रैपिड या लेटरल फ्लो टेस्ट, जिनका उपयोग घर पर किया जा सकता है, आपको यह नहीं बता सकते कि आप किस प्रकार से संक्रमित हैं। हालांकि इस तरह के टेस्ट अभी भी आपको बता सकते हैं कि आप निगेटिव हैं या पॉजिटिव।

ओमीक्रोन और अन्य वैरिएंट में क्या अंतर है?

ओमीक्रोन संस्करण में बहुत से भिन्न उत्परिवर्तन हैं जो पहले नहीं देखे गए हैं। उनमें से एक बड़ी संख्या वायरस के स्पाइक प्रोटीन पर है, जो कि अधिकांश टीकों का लक्ष्य है और यही मुख्य चिंता का विषय है।

मानक परीक्षणों में ओमीक्रोन को 'एस-जीन ड्रॉपआउट' के रूप में जाना जाता है (जो डेल्टा, ज्यादातर मामलों में, नहीं है), और यह एक सुराग देता है कि यह नया संस्करण हो सकता है।

लेकिन सभी 'एस-जीन ड्रॉपआउट्स' आवश्यक रूप से ओमीक्रोन नहीं होंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए पूर्ण जीनोमिक अनुक्रमण की आवश्यकता होती है।

ओमीक्रोन के लक्षण क्या हैं?

दक्षिण अफ्रीका में अब तक संक्रमित ज्यादातर लोग युवा हैं और उनके लक्षण हल्के रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह वैरिएंट डेल्टा से अलग लक्षण पैदा कर सकता है।

फिलहाल, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ओमीक्रोन के लक्षण अन्य प्रकारों से अलग हैं। इसका मतलब है कि एक नई खांसी, बुखार और स्वाद या गंध की कमी अभी भी मुख्य तीन लक्षण हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए।

दक्षिण अफ्रीका के अस्पतालों में अधिक गंभीर लक्षणों वाले युवा लोगों को भर्ती किया जा रहा है - लेकिन कई लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है या उनकी केवल एक खुराक है।

इससे पता चलता है कि दो खुराक और एक बूस्टर खुराक नए संस्करण के साथ-साथ अन्य सभी प्रकारों के कारण होने वाली बीमारी से बचाने का एक अच्छा तरीका है।

Web Title: Omicron Test and symptoms: What tests are used to detect Omicron, what are the symptoms of Omicron in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे