हाई बीपी या हाइपरटेंशन से जूझ रहे मरीजों के लिए नट्स किसी वरदान से कम नहीं, जानें बादाम, मूंगफली और अखरोट खाने के फायदे-तरीका

By आजाद खान | Published: November 25, 2022 02:34 PM2022-11-25T14:34:04+5:302022-11-25T14:37:50+5:30

एक्सपर्ट्स के अनुसार, लोग नट्स को खाने में परहेज करते है और इसके पीछे वे तर्क देते है कि इससे उनके शरीर में फैट जम सकता है। ऐसे में लोगों के इस धारणा को जानकार गलत बताते है।

Nuts boon patients suffering high BP or hypertension know benefits ways eating almonds peanuts walnuts | हाई बीपी या हाइपरटेंशन से जूझ रहे मरीजों के लिए नट्स किसी वरदान से कम नहीं, जानें बादाम, मूंगफली और अखरोट खाने के फायदे-तरीका

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Almond_Nuts.jpg)

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Highlightsहाई बीपी या हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान लोगों के लिए नट्स किसी वरदान से कम नहीं होता है। नट्स में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जिससे इन समस्याओं को कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में जानकार हर किसी को चाहे वे बुढ़े हो या बच्चे सभी को इसे खाने की सलाह देते है।

Nuts Consumption For Hypertension Issue: आजकल हमारी खराब लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोगों में हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और हाई बीपी जैसे समस्या पैदा हो रही है। बताया जाता है कि हमारी गलत खान-पान के कारण इस तरह की समस्या पैदा होती है जो हमें पूरी जीवन परेशान करती है। अगर सही से देखा जाए तो इन समस्याओं के पीछे का लिंग केवल एक ही है और वह लिंक हाई बीपी है। 

ऐसे में हाई बीपी या हाइपरटेंशन को कंट्रोल करना है तो इसके लिए हमें अपने खान-पान में थोड़ा बदलाव करना होगा। अपने खान-पान में बदलाव के साथ लोग सर्दियों में नट्स भी खा सकते है। इस तरह की समस्या में नट्स काफी फायदेमंद होता है और इससे शरीर फिट रहता है। 

नट्स को लेकर क्या है लोगों में गलत धारणा

जानकारों की माने तो हाल की एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि हाई बीपी या हाइपरटेंशन में नट्स जैसे मूंगफली, बादाम और पाइन नट्स काफी लाभकारी साबित हो सकते है। लेकिन कई लोगों में यह गलत धारणा है कि नट्स के इस्तेमाल करने से वे मोटे हो सकते है क्योंकि इसमें फैट होता है। 

वेरीवैल फिट के अनुसार, जिन खाद्य पदार्थों में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है वे दिल के लिए अच्छा होता है। ऐसे में ये हाई बीपी या हाइपरटेंशन के रोकथाम में भी काफी उपकारी होता है। रिपोर्ट के अनुसार, ट्री नट्स, मूंगफली और पीनट बटर में अधिक मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड होता है जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है नाकि आपका वेट बढ़ता है। 

हाइपरटेंशन के लिए कौन से और दिन में कितने खाएं नट्स

एक्सपर्ट के मुताबिक, जो लोग हाई बीपी या हाइपरटेंशन की समस्या से जूझ रहे है, वे अखरोट, पाइन नट्स, मूंगफली, बादाम और खुमानी को खा सकते है। इनमें मौजूद पोषक तत्व आपके हाई बीपी या हाइपरटेंशन की समस्या को कंट्रोल कर शरीर को फिट रखता है। 

वहीं अगर बात करें इन नट्स के खाने के तो हर सप्‍ताह केवल आधा औंस बादाम, मूंगफली, अखरोट और पाइन नट्स का सेवन किया जा सकता है। अगर कोई ऐसा करता है तो इससे उसमें हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स होने की संभावना कम हो जाती है। 

यही नहीं ये नट्स कई और समस्याओं में भी आपको फायदा पहुंचाता है और इसे बड़ों के साथ बच्चे भी इस्तेमाल कर सकते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Nuts boon patients suffering high BP or hypertension know benefits ways eating almonds peanuts walnuts

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