वजन कम करने के दौरान कभी न करें ये 3 गलतियां, वरना आपकी मेहनत पर फिर सकता है पानी

By मनाली रस्तोगी | Published: December 6, 2022 03:01 PM2022-12-06T15:01:32+5:302022-12-06T15:01:32+5:30

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने सुझाव दिया कि वजन कम करने के लिए नए साल का इंतजार न करें।

Nutritionist Rujuta Diwekar Suggests Three Mistakes to Avoid in Your Weight Loss Journey | वजन कम करने के दौरान कभी न करें ये 3 गलतियां, वरना आपकी मेहनत पर फिर सकता है पानी

वजन कम करने के दौरान कभी न करें ये 3 गलतियां, वरना आपकी मेहनत पर फिर सकता है पानी

वजन कम करना बहुत से लोगों के लिए एक कठिन यात्रा रही है। इसे अलगाव में हासिल नहीं किया जा सकता है, भले ही आपका अंतिम फिटनेस लक्ष्य वजन कम करना हो। हालांकि, बहुत से लोग इसे भूल जाते हैं। जब वे अपने वजन घटाने की यात्रा शुरू करते हैं, तो वे कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो उनके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने मंगलवार को अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा की, जिसमें उन तीन गलतियों के बारे में बताया गया है, जो वजन घटाने के रूटीन का पालन करते समय हर कोई करता है।

नए साल का इंतजार

रुजुता के अनुसार, बहुत से लोग इंतजार करते हैं और नए साल पर सही खाने और शारीरिक व्यायाम शुरू करने का संकल्प लेते हैं। उसने अपने कैप्शन में कहा, "सही समय 'अभी' है। ये 2023 में आपके द्वारा की गई प्रगति को कम नहीं करेगा, केवल इसे तेज करेगा।"

वजन कम करने को नंबर गेम बनाना

दिवेकर के अनुसार, स्वास्थ्य एक संख्या के बारे में नहीं है। उसने कहा, "यदि आप वजन कम करते हैं लेकिन नींद, भूख और खुशी भी खो देते हैं, तो आप खोने-खोने की स्थिति में हैं। स्वास्थ्य प्राप्त करना वजन कम करने की कुंजी है," पोषण विशेषज्ञ ने कहा। एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करते समय, स्वच्छ खाने और व्यायाम करने सहित, ये महत्वपूर्ण है कि पैमाने पर जो दिखाई देता है, उस पर ध्यान न दें।"

स्वस्थ जीवनशैली

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने कहा कि एक स्वस्थ जीवनशैली "नींद की स्वच्छता, कम ऑर्डर करना और अधिक खाना बनाना" के बारे में है। ये कम ड्रामा करने और अपने भोजन को अच्छे और धीमी गति से करने के बारे में है। ये व्यायाम करने के बारे में है जैसे कल है क्योंकि एक है। दिवेकर ने ये कहते हुए निष्कर्ष निकाला, "इसे सरल रखना उतना जटिल नहीं है जितना इसे बना दिया जाता है। बदलाव के लिए स्थिरता का प्रयास करें।"

Web Title: Nutritionist Rujuta Diwekar Suggests Three Mistakes to Avoid in Your Weight Loss Journey

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे