सेक्स समस्याओं सहित 30 गंभीर बीमारियों का काल है ये हरा फल, जानें इस्तेमाल का तरीका

By उस्मान | Published: March 10, 2019 02:17 PM2019-03-10T14:17:56+5:302019-03-10T14:17:56+5:30

आपको जानकर आश्चर्य होगा, लेकिन एक फल ऐसा भी है जिसमें 150 से अधिक पोषक तत्व मौजूद हैं और यह फल आपकी हर बीमारी को दूर करने में सक्षम है।  

Noni: Side Effects, uses and health benefits for cancer, diabetes, blood pressure, asthma, swine flu, joint pain, piles, sexual disease | सेक्स समस्याओं सहित 30 गंभीर बीमारियों का काल है ये हरा फल, जानें इस्तेमाल का तरीका

फोटो- पिक्साबे

भोजन में पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषित वातावरण और खराब जीवनशैली की वजह से आजकल अधिकतर लोग मधूमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, दिल का दौरा जैसी गंभीर समस्याओं से पीड़ित हैं। दूसरी ओर रासायनिक खाद और छिड़काव द्वारा अनाज की पैदावार और इन्जेक्शन के द्वारा दूध, फलों और सब्जियों की पैदावार को बढ़ाना यह सब शरीर के लिये बहुत हानिकारक है। 

मिलावटी चीजों के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता, आन्तरिक बल और एनर्जी लेवल को दिन प्रति दिन कम होती जा रही है। इससे संक्रमण होने की सम्भावनायें बढ़ जाती हैं और आप आसानी से वायरल फीवर, सर्दी व जुकाम, बुखार, कमजोरी थकान की चपेट में आ जाते हैं। 

आज के समय अधिकतर लोग डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल, कैंसर, दमा, स्वाइन फ्लू, थाइरोइड, माइग्रेन, थकान, आर्थराइटिस, जोड़ों का दर्द, कमर में दर्द, सेक्सुअल समस्या, मोटापा, चर्म रोग, सोराइसिस, बवासीर, एसिडिटी, श्वसन संबंधी समस्या, पाचन सम्बंधित रोग, लीवर की परेशानी, अनिद्रा, तनाव, खांसी, साइनस, आंखों से संबंधित रोग, मासिक अनियमितता आदि से पीड़ित हैं।

इन सभी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप नोनी फल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेहतमंद और पौष्टिक तत्वों के मिश्रण से बना नोनी फल, शरीर के लिए औषधि माना जाता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा, लेकिन एक फल ऐसा भी है जिसमें 150 से अधिक पोषक तत्व मौजूद हैं और यह फल आपकी हर बीमारी को दूर करने में सक्षम है।

एंटी-ट्यूमर एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सिडेंट्स जैसे गुणों के अलावा इस फल में 10-12% खनिज हैं, जिसमें कैल्शियम, सल्फर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, फास्फोरस और सेलेनियम के निशान शामिल हैं। इसके अलावा यह मुख्य विटामिन एस्कॉर्बिक एसिड विटामिन सी, विटामिन बी 3 और विटामिन ए का भी भंडार है।  

1) नोनी कैंसर जैसे घातक रोग को क्योर करने में सहायक है।

2) नोनी गठिया, जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

3) हाई ब्लडप्रेशर को शीध्र नियत्रंण में लाने में नोनी सहायक है।

4) स्त्रीयों में बाझंपन दूर करने में नोनी सहायक है।

5) मासिक धर्म में गड़बड़ी की समस्या दूर करने में नोनी सहायक है।

6) पुरूषों की अन्दुरूनी बीमारियां दूर करने में नोनी सहायक है।

7) केलौरी बर्न करने में नोनी सेवन फायदेमंद है। वजन नियत्रंण करने में नोनी सक्षम है। नोनी से वजन नियत्रंक पेय बनाये जाते हैं।

8) माइग्रेन समस्या को ठीक करने में नोनी सहायक है।

9) पेट सम्बन्धित विकारों कब्ज, गैस, एसिडिटी, दस्त इत्यादि को ठीक करने में सहायक है।

10) चेहरे त्वचा पर विकार होने पर नोनी सेवन और नोनी का लेप लगाना फायदेमंद है।

11) नोनी अस्थमा, सांस विकारों को ठीक करने में सहायक है।

12) नोनी लीवर, पाचन तंत्र को दुरूस्त करने में सक्षम है।

13) शुगर लेवल को तुरन्त नियत्रंण करने में नोनी सहायक है। नोनी एक तरह से इंसुलिन का काम करता है।

14) शरीर में अकड़न, दर्द दूर करने में नोनी सहायक है।

16) नोनी लगातार सेवन करने से शरीर समस्त रोग विकारों से दूर रखने में सहायक है।

17) नोनी सेवन से शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ाने में सहायक है।

18) मानसिक तनाव को तुरन्त घटाने में नोनी सेवन फायदेमंद है।

19) बाल झड़ने - टूटने की समस्या में नोनी का सेवन और बालों पर लगाने से समस्या से तुरन्त छुटकारा दिलाने में सहायक है।

20) नोनी से कई तरह की दवाईयां, स्वास्थ्यवर्धक पेय, सौन्दर्य प्रशाधन बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

इस बात का रखें ध्यान
अगर आप ऊपर बताई समस्याओं से परेशान हैं और राहत पाने के लिए इस पौधे का इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए। बिना सलाह लिए इसका गलत तरीके से इस्तेमाल करने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। 

Web Title: Noni: Side Effects, uses and health benefits for cancer, diabetes, blood pressure, asthma, swine flu, joint pain, piles, sexual disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे