No Smoking Day 2018- सिगरेट छोड़ने के मिनटों बाद ही शरीर में आते हैं ये बड़े बदलाव

By उस्मान | Published: March 14, 2018 12:16 PM2018-03-14T12:16:20+5:302018-03-14T12:21:31+5:30

स्मोकिंग की बुरी लत से छुटकारा पाने के लिए आपको भी आजमाने चाहिए आर्टिकल में दिए गए उपाय।

No Smoking Day 2018: These are the effects on your body minute after you quite smoking | No Smoking Day 2018- सिगरेट छोड़ने के मिनटों बाद ही शरीर में आते हैं ये बड़े बदलाव

No Smoking Day 2018- सिगरेट छोड़ने के मिनटों बाद ही शरीर में आते हैं ये बड़े बदलाव

स्मोकिंग सेहत के लिए खतरनाक है। निकोटिन की बुरी लत लग जाने पर इससे पीछा छुड़ाना बहुत मुश्किल है। स्मोकिंग से केवल कैंसर जैसे खतरनाक रोग का ही खतरा नहीं होता है बल्कि इससे आपकी सेक्स लाइफ भी बहुत बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। लेकिन अगर आप ने एक बार ठान लिया है कि आपको स्मोकिंग छोड़ना है तो फिर आपको कोई नहीं रोक सकता है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज के अध्ययन के अनुसार, स्मोकिंग छोड़ने के बीस मिनट बाद ही आपका स्वास्थ्य बेहतर होना शुरू हो जाता है। चलिए जानते हैं स्मोकिंग छोड़ने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) 20 मिनट बाद हार्ट रेट हो जाती है नॉर्मल

जब आप स्मोक करते हैं, तो आपका हार्ट पम्प ब्लड तेज हो जाता है जिससे हार्ट रेट बढ़ जाती है। हालांकि जब आप स्मोकिंग बंद कर देते हैं, तो 20 मिनट बाद आपकी हार्ट रेट नॉर्मल हो जाती है।  

2) 60 मिनट बाद ब्लड प्रेशर हो जाता है नॉर्मल

स्मोकिंग छोड़ने के एक घंटे बाद हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर नॉर्मल लेवल हो जाता है। इस दौरान उंगलियों में सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है। इस क्षण आपको चिंता, तनाव और हताशा महसूस हो सकती है।  

3) 12 घंटे बाद ब्लड में बढ़ जाता है ऑक्सीजन लेवल

इस दौरान ब्लड में कार्बन मोनोऑक्साइड का लेवल गिर जाता है जोकि स्मोकिंग करने से बॉडी में जमा होता है। धीरे-धीरे रक्त में ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ जाता है। यह सतर्कता बढ़ने का कारण बनता है।

4) एक दिन में हार्ट डिजीज का खतरा 70 फीसदी कम

सिगरेट छोड़ने के एक दिन बाद ही हार्ट अटैक का खतरा लगभग 10 फीसदी और कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा 70 से फीसदी कम हो जाता है। ब्लड फ्लो बढ़ने से बॉडी से टोक्सिन बाहर निकलने का प्रवाह धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। यानि आपके स्वास्थ्य में सुधार होने लगता है।

5) दो दिन में बढ़ने लगती है खाने की लालसा

स्मोकिंग छोड़ने के दो दिन बाद आपको स्मेल और टेस्ट के प्रति सेंसिटिविटी बढ़ना महसूस हो सकता है। इसका परिणाम यह होता है कि खाने के प्रति आपकी लालसा बढ़ जाती है। इसलिए आपका सब कुछ खाने का मन करता है।

6) 72 घंटे बाद बढ़ने लगती है बेचैनी

यह समय थोड़ा कठिन होता है। इस दौरान आपको निकोटीन लेने का मन करता है जिस वजह से आपको सिरदर्द, मतली और पसीना आना जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। कुछ लोगों को गंभीर ऐंठन और चिंता, अवसाद और चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं।

7) 3 हफ्ते बाद बढ़ने लगता है स्टैमिना बढ़ता

स्मोकिंग छोड़ने के 21 दिनों बाद आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और स्टैमिना बढ़ता है। जाहिर है स्मोक करने से आपके फेफड़ों पर कफ जमा हो जाता है लेकिन इस दौरान फेफड़े साफ होने लगते हैं, जिससे उनका कामकाज सही होता है और आप सांस लेने में सुधार महसूस करते हैं।

8) एक महीने में फेफड़े हो जाते हैं नॉर्मल

एक महीने बाद आपका शरीर स्मोकिंग से हुए नुकसान की मरम्मत करना शुरू कर देता है। यानि फेफड़ों में मौजूद सिलिया सही होने लगता है और फेफड़े नॉर्मल रूप से कामकाज करने लगते हैं। इस तरह फेफड़ों से जहरीले कचरे को हटाने की प्रक्रिया में सुधार होने लगता है और धीरे-धीरे खांसी बंद हो जाती है।

स्मोकिंग छोड़ने की इन 3 लोगों की कहानी से मिलेगी प्रेरणा

अभिनव गुप्ता, 30 साल, उत्तराखंड 
मैंने बहुत कम उम्र में ही सिगरेट पीना शुरू कर दिया था। एक समय ऐसा आ गया था कि हमेशा मेरे हाथ में सिगरेट रहती थी। मैंने कई बार कोशिश की लेकिन मैं इससे पीछा नहीं छुड़ा पाया। जब मेरी वाइफ प्रेग्नेंट हुई तो मुझे महसूस हुआ कि मेरे बच्चा मुझे सिगरेट पीता देखे। मैंने उसी दिन से सिगरेट से तौबा कर ली थी। 

अमृता सिंह, 26, दिल्ली 
अगर आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज से आपको मदद मिल सकती है। मेरे फिटनेस ट्रेनर ने बताया था कि मुझे स्टार जंप, स्क्वैट और प्रेस-अप्स जैसे वर्कआउट से स्मोकिंग छोड़ने में मदद मिल सकती है। मैंने 16 साल की उम्र में सिगरेट पीना शुरू कर दिया था। इस तरह के वर्कआउट करने से मुझे फायदा हुआ। 

इमरान खान, 28, मुंबई 
मैंने 18 साल कि उम्र में सिगरेट पीना शुरू कर दिया था। लत इतनी बढ़ गयी कि एक दिन में 30 से 40 सिगरेट पीने लगा था। बाद में मुझे सिगरेट खरीदने के लिए पैसों की कमी होने लगी। जाहिर है इस पर मेरा बहुत ज्यादा पैसा खर्च होने लगा था। मुझे एहसास हुआ कि इस बुरी चीज पर इतना पैसा खर्च करना बेवकूफी है और मैंने एक दिन सिगरेट पीना बंद कर दिया। 

Web Title: No Smoking Day 2018: These are the effects on your body minute after you quite smoking

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे