Sore Throat Ayurvedic Treatment: गले की खराश में लौंग, मेथी और तुलसी है रामबाण, कोरोना और ओमीक्रोन में ऐसे रखें अपना ख्याल; जानें दूसरे घरेलू उपाय

By आजाद खान | Published: January 20, 2022 06:31 PM2022-01-20T18:31:22+5:302022-01-20T18:36:39+5:30

गले की खराश के लिए गर्म पानी का गरारा सबसे असरदार इलाज माना जाता है। इससे तुरंत राहत मिलती है।

news Sore Throat Ayurvedic Treatment how clove fenugreek Yashtimandu relieved you sore throat during Corona Omicron | Sore Throat Ayurvedic Treatment: गले की खराश में लौंग, मेथी और तुलसी है रामबाण, कोरोना और ओमीक्रोन में ऐसे रखें अपना ख्याल; जानें दूसरे घरेलू उपाय

Sore Throat Ayurvedic Treatment: गले की खराश में लौंग, मेथी और तुलसी है रामबाण, कोरोना और ओमीक्रोन में ऐसे रखें अपना ख्याल; जानें दूसरे घरेलू उपाय

Next
Highlightsसर्दियों में गले की खराश होना आम बात है।गले की खराश के लिए कई घरेलु उयाप हैं जो काफी कारगर साबित होते हैं।इससे राहत पाने के लिए आप लौंग, मेथी और तुलसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Sore Throat Ayurvedic Treatment: गले में खराश (Sore Throat) सर्दियों में आम बात है। लेकिन इस कोरोना काल में अगर आपके गले में खराश है तो इसके बारे में आपको सोचना चाहिए। गले में खराश से कई बार आपको बहुत सारे दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है। सर्दोयों में गले में खराश वाली परेशानी बहुत देखने को मिलती है। ऐसे में इस गले को खराश का कुछ घरेलु और आयुर्वेदिक उयाप भी है जिससे आप घर बैठे अपने गले की खराश को दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि अगर हमारे गले में हो खराश तो हमें क्या करना चाहिए। 

डॉक्टरों का कहना है कि इस कोरोना काल में कोरोना और ओमीक्रोन के लक्षणों में से एक लक्षण गले में खराश भी है। अगर आपको कई दिनों से गले में खराश है और दवा करने के बाद भी यह ठीक नहीं हो रहा है तो ऐसे में आप अपना कोरोना टेस्ट जरूर कराएं। 

आमतौर पर पर्याप्त जलयोजन और नमक के पानी से गरारे करना से हमें गले की खराश से राहत मिलती है। इसके अन्य उपाय भी है जिसके माध्यम से आप अपने गले की खराश को ठीक कर सकते हैं। गले की खराश को ठीक करने के लिए नीचे बताए गए अन्य आयुर्वेदिक उपचार को भी आप देख सकते हैं। इसे फॉलो करने से आपके गले को आराम मिलेगा।

भाप लेने से मिलेगा राहत

आयुष दिशानिर्देशों के अनुसार, ताजा पुदीना के पत्ते या अजवाईन और अदरक को मिलाकर अगर कोई दिन में एक बार भाप लेता है तो उसे गले की खराश से राहत मिलेगी। यह उपाय पूरी तरह घरेलु हैं जिसे कोई भी अपने घर में कर सकता है। 

लौंग का चूर्ण और शहद का करें इस्तेमाल

सरकार के दिशा-निर्देशों के आधार पर अगर कोई लवंग (लौंग) के चूर्ण को चीनी या शहद में मिलाकर दिन में 2 से 3 बार पीता है तो उसे गले की खराश से तुरंत फायदा मिलेगा। गांव में आज भी लोग यही घरेलु उपाय अपनाते हैं। 

गर्म पानी के गरारे से मिलेगा गले की खराश से छुटकारा

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ दीक्सा भावसार का कहन है कि अगर किसी को गले में खराश है तो यह काम करें। इससे उसको जल्द फायदा मिलेगा। गले के खराश को ठीक करने के लिए आप 1 टेबल स्पून हल्दी और आधा टेबल स्पून नमक को एक गिलास पानी में मिलाकर 5 मिनट तक खूब उबालें, इसके बाद जब वह सही से उबल जाए तो उसे निकाल कर गरारा करें। इससे आपको जल्दी गले की खराश से छुटकारा मिलेगा। 

यस्तिमधु (नद्यपान)

डॉ. भावसार ने गले की खराश के लिए यस्तिमधु (नद्यपान) को अपनाने की बात कही है। वे कहते है कि 1 चम्मच मुलेठी का चूर्ण लेकर दिन में दो बार शहद के साथ चूस सकते हैं, इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। आप इस चूर्ण को गर्म पानी में भी मिलाकर सेवन कर सकते हैं। दिन में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपको राहत मिलेगा। 

मेथी करेगा आपके गले की खराश को ठीक

मेथी गले के खराश के लिए एक पारंपरिक दवा माना जाता है। मेथी में प्राकृतिक यौगिक होती हैं जो आपके गले को साफ करने में आपकी मदद करती हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए आप पहले 1 चम्मच मेथी को 250 मिलीलीटर पानी में 5 मिनट तक उबालें और फिर छान कर इसे पी लें। ऐसा करने से आप काफी फायदा मिलेगा। 

तुलसी का पत्ता होता है काफी लाभदायक

तुलसी सबसे अच्छी एंटीवायरल जड़ी-बूटियों में से एक है जो खांसी, सर्दी और गले की खराश में बहुत प्रभावी है। इसे तैयार करने के लिए आप  4-5 तुलसी के पत्तों को थोड़े से पानी में उबालकर छान लें और इसके बाद आप इसे पी लें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: news Sore Throat Ayurvedic Treatment how clove fenugreek Yashtimandu relieved you sore throat during Corona Omicron

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे