Health Tips: सावधान! इन फल और फूड्स को खाने के बाद नहीं पीए पानी, वर्ना हो सकती है गंभीर बीमारियां

By आजाद खान | Published: January 15, 2022 06:14 PM2022-01-15T18:14:07+5:302022-01-15T18:14:07+5:30

डॉक्टरों का कहना है कि आपके शरीर में ज्यादा पानी होने से आपका पाचन बिगड़ जाता है। इससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

news healthy fit tips dont use water after these foods and fruits experts warns for health issues | Health Tips: सावधान! इन फल और फूड्स को खाने के बाद नहीं पीए पानी, वर्ना हो सकती है गंभीर बीमारियां

Health Tips: सावधान! इन फल और फूड्स को खाने के बाद नहीं पीए पानी, वर्ना हो सकती है गंभीर बीमारियां

Next
Highlightsजानकार कुछ फूड और फल लेने के बाद पानी नहीं पीने की सलाह देते है। अगर आप फिर भी पानी पी लेते हैं तो इससे आपको गैस और दस्त की शिकायत हो सकती है। खीरा, संतरा, ककड़ी, अनानास और अंगूर खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

पानी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी और जरूरी चीज है, लेकिन पानी पीने का भी तरीका होता है। अकसर आपने सुना होगा कि ये खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए तो ये लेने के बाद पानी का इस्तेमाल नहीं करना इस पर जानकारों का कहना है कि कुछ फूड और फल ऐसे होते हैं जो जिन्में पहले से ही पानी होता है तो ऐसे में उन चीजों का सेवन करने के बाद आपको पानी नहीं पीना चाहिए। अगर फिर भी आप पानी पी लेते है तो ऐसे में आपको बीमारी भी हो सकती है। डॉक्टरों के मुताबिक, फल जैसे तरबूज, खरबूजा, कस्तूरी, खीरा, संतरा, ककड़ी, अनानास, अंगूर और स्ट्रॉबेरी को इस्तेमाल करने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। 

पीएच स्तर (pH level) को करना पड़ता है बैलेंस

विशेषज्ञों का कहना है कि हमारे खाने को पचाने (Digestion) के लिए शरीर को निश्चित पीएच स्तर (pH level) की जरूरत पड़ती है। ऐसे में जब हम पानी से भरपूर फल या फूड्स का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में जो पानी की कमी होती है वह पूरी हो जाती है। इसके बाद भी आप अगर इन फल और फूड्स को खाने के बाद पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर को नुकसान हो सकता है। शरीर में पानी होने के बावजूद पानी का सेवन करने से आपके पाचन शक्ति (Digestive System) पर भी इसका असर पड़ सकता है और वह कमजोर भी हो सकता है। 

ऐसे में आइए जानते है कि वह कौन-कौन सी चीज है जिसका सेवन करने के बाद हमें पानी नहीं पीना चाहिए।

अमरूद खाकर न पीए पानी

मामले से जुड़े जानकार बताते है कि अमरूद के खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। उनके मुताबिक, अमरूद मीठा होता है जो बॉडी को खूब हाइड्रेट रखता है। ऐसे में जब आप अमरूद खाते हैं तो आपको पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र (Digestive System) बिगड़ सकता है। आपके पाचन तंत्र के बिगड़ जाने से गैस (gas problem) जैसे परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। 

खीरा और तरबूज़ खाकर पानी का सेवन नहीं करें

बता दें कि खीरा और तरबूज़ में पहले से ही पानी होता है, ऐसे में जब आप इसका सेवन कर लेते हैं तो पानी नहीं पीना चाहिए। पानी पीने से आपका पाचन बिगड़ सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि खीरा और तरबूज़ के खाने के बाद अगर आप पानी पीते है तो इससे आपका मल चिकना हो जाता है जिससे आपको दस्त की शिकायत हो सकती है। 

आइसक्रीम खाने के बाद नहीं पीएं पानी

लोगों को अकसर देखा गया है कि वे आइसक्रीम खाने के बाद पानी पीते हैं। हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। आइसक्रीम के सेवन के बाद आपको गले में परेशानी हो सकती है जिसके बाद आपको सर्दी और खांसी भी हो सकती है। ऐसे में डॉक्टर भी इससे परहेज करने की सलाह देते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: news healthy fit tips dont use water after these foods and fruits experts warns for health issues

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे