Winter Corona Drink Tips: ठंड और कोरोना से बचना है तो अपनाएं ये 4 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स और ड्रिंक, जानें इनके फायदे और तैयार करने का तरीका

By आजाद खान | Published: January 14, 2022 03:16 PM2022-01-14T15:16:20+5:302022-01-14T22:41:01+5:30

इस मामले से जुडे़ जानकारों का मानना है कि ये इम्युनिटी बूस्टर फूड्स और ड्रिंक्स हमारे शरीर के लिए अच्छे होते हैं। ये हमारी शरीर की रक्षा सर्दी और कोरोना से भी करते हैं।

news Cold-Omicron Drink Tips use these immunity booster foods to fight winter corona know details | Winter Corona Drink Tips: ठंड और कोरोना से बचना है तो अपनाएं ये 4 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स और ड्रिंक, जानें इनके फायदे और तैयार करने का तरीका

Winter Corona Drink Tips: ठंड और कोरोना से बचना है तो अपनाएं ये 4 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स और ड्रिंक, जानें इनके फायदे और तैयार करने का तरीका

Next
Highlightsसर्दी और कोरोना काल में इम्युनिटी बूस्टर फूड्स और ड्रिंक्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।जानकार सभी लोगों को इन फूड्स और ड्रिंक्स को लेने की सलाह देते हैं। हल्दी की ड्रिंक और बादाम का दूध हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है।

एक तरफ कड़ाके की सर्दी तो वहीं दूसरी तरफ देश में कोरोना का बढ़ता प्रकोप, ऐसे में हमें क्या करना चाहिए कि जिससे हम अपना ख्याल सही से रख पाए। ठंड के इस मौसम और कोरोना को देखते हुए जानकार हमें सही आहार और बेहतर इम्युनिटी वाले ड्रिंक्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। आपको बता दें कि बेहतर इम्युनिटी बूस्टर वाले फूड और ड्रिंक्स न केवल आपके शरीर को फिट रखेंगे बल्कि ये आपको कोरोना से भी बचाएंगे। तो ऐसे में यह सवाल उठता है कि इम्युनिटी बूस्ट करने वाले वे कौन कौन से फूड और ड्रिंक्स हैं जिसका उपयोग कर हम अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं। इस पर जब मेड्डो मेड्डी-स्कूल के फंक्शनल मेडिसिन एक्सपर्ट डॉ प्रीति नंदा से पूछा गया तो उन्होंने कुछ घरेलु उपाय बताए जिससे आप काफी आसानी से अपने इम्युनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि वे कौन-कौन से इम्युनिटी बूस्टर है जिसे जानकार हमें सेवन करने की सलाह देते हैं।

यह हैं वे 4 ऐसे पेय या ड्रिंक्स जो आपके शरीर को गर्म रखेंगे और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएंगे।

हल्दी की ड्रिंक ( Turmeric Latte )

हल्दी की ड्रिंक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। ये आपके शरीर में गर्मी पैदा करती है जिससे आप पर सर्दी का असर कम होता है। यही नहीं ये आपके शरीर को कोरोना के वायरस से भी लड़ने में आपकी मदद करता है। लोग इसे वजन खटाने और नींद के नहीं आने पर भी इस्तेमाल करते हैं। इस ड्रिंक्स को आप काफी आसानी से तैयार भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको उबले हुए दूध को हल्दी पाउडर या कच्ची हल्दी में मिलाकर बनाना होता है। आप इसमें लौंग, थोड़ी सी दालचीनी, कुछ पिसा हुआ अदरक, सोंठ या सामान्य अदरक के साथ 2 चम्मच जायफल भी मिला सकते हैं। इस तरह आप अपना हल्दी की ड्रिंक (Turmeric Latte) को तैयार कर सकते हैं। 

बादाम का दूध (Almond Milk)

बादाम सभी को बहुत पसंद है, ऐसे में क्या आप जानते है कि इसको दूध में मिलाकर पीने से आपको अच्छी इम्युनिटी मिलेगी। इसके साथ ही आप इसके इस्तेमाल से खुद को कोरोना से भी बचा सकते हैं। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है और यह हमारे शरीर को काफी देर तक गर्म रखता है। इसमें प्रोटीन और वसा का अच्छा संयोजन भी होता है। इसे बनाने के लिए पहले दूध को उबाल लें, फिर इसमें 5-7 पीसा हुआ बादाम मिलाएं। अगर आपको इसमें टेस्ट चाहिए तो आप इसमें 2-3 इलायची भी डाल सकते हैं। इसके बाद इसे ठंडा कर पी लें। 

अदरक- शहद की चाय (Ginger Honey Tea)

जानकार बताते हैं कि अदरक और शहद की चाय सेहत के लिए काफी लाघदायक होता है। इससे आपकी इम्युनिटी अच्छी होती है। अदरक को जहां एक पारंपरिक और वैकल्पिक दवाओं के रुप में इस्तेमाल किया जाता है तो वहीम शहद को सेहत का दोस्त माना जाता है। अकसर लोग सर्दी से बचने के लिए अदरक और शहद का सहारा लेते हैं। ये आपको कोरोना से भी लड़ने की ताकत देता है।
इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले पानी में अदरक को उबालें और फिर इसमें दालचीनी और शहद मिलाकर इसे पी लें। यह चाय आपको हर बीमारे से भी बचाएगा।

गर्म नींबू पानी का इस्तेमाल (Hot Lemonade)

गर्म नींबू पानी आपके शरीर के मेटाबोलिक दर को बढ़ाता है जिससे आपका बॉडी हेल्थी रहता है। अकसर ऐसा देखा गया है कि सर्दियों में हमारी शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है और शरीर का विषहरण धीमा हो जाता है। ऐसे में यह गर्म नींबू पानी हमारे शरीर को ठीक रखने के लिए हमारी मदद करती है। इस ड्रिंक्स को तैयार करने के लिए पहले आप एक नींबू लें और फिर उसे पानी में उबाल लें। इसमें थोड़ी सी कली मिर्च और नमक मिलाकर इस ड्रिंक्स का मजा लें।  

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: news Cold-Omicron Drink Tips use these immunity booster foods to fight winter corona know details

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे