New Coronavirus variant early signs and symptoms in Hindi, coronavirus all symptoms, covid-19 classic symptoms in Hindi | New Corona variant: बिना चेतावनी दिए चपेट में ले सकते हैं नए कोरोना वायरस के ये 6 अजीब लक्षण, समझें और टेस्ट कराएं
कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsनए कोरोना वायरस के इन लक्षणों को समझें और तुरंत टेस्ट कराएंब्रिटेन और साउथ अफ्रीका में पाया गया नया कोरोनाभारत में भी मिले हैं नए कोरोना के मामले

कोरोना वायरस का प्रकोप अभी पूरी तरह थमा नहीं है। इसके नए रूप के आ जाने से खतरा और ज्यादा बढ़ गया है। इसका कारण यह है कि कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा खतरनाक है। कोरोना के नए रूप ब्रिटेन और साउथ अफ्रीका में पाए गए हैं। 

बताया जा रहा है कि इनके लक्षण भी मौजूदा कोरोना से अलग हैं। यही वजह है कि लोग इसे पहचान नहीं पाते हैं। हम आपको नए कोरोना वायरस के कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिनके जरिये आप इसकी पहचान कर सकते हैं। 

यूके और यूरोप के कुछ हिस्सों में हाल ही में देखे गए कुछ मामलों के विश्लेषण के अनुसार, नए कोरोना के कुछ नए लक्षण नजर आये हैं जोकि सामान्य सर्दी और फ्लू के संकेतों की तुलना में अलग हैं। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं का मानना है कि नए वायरस को सबसे घातक माना जाता है। यह मौजूद कोरोना से लगभग 70 गुना अधिक संक्रामक है और बहुत आसानी से फैल सकता है।  

नए कोरोना वायरस के लक्षण

सुस्ती और थकान
खांसी और गले में खराश के अलावा, यूके के विशेषज्ञों ने पाया है कि बहुत से कोरोना रोगी अब संक्रमण के प्रारंभिक संकेत में कमजोरी महसूस कर रहे हैं। जबकि थकान मौजूद वायरस का भी सामान्य संकेत है। ऐसे में इसकी पहचान करना कठिन हो सकता है।

थकान का कारण साइटोकिन्स हो सकता है, जो शरीर में मौजूद किसी संक्रमण की प्रतिक्रिया के रूप में प्रतिरक्षा प्रणाली में उत्पन्न होता है। उसी के प्रभाव के बाद आपका शरीर थका हुआ महसूस कर सकता है।

चक्कर आना और कमजोरी
कई मामलों में, संक्रमण के न्यूरोलॉजिकल लक्षण चक्कर आना, थकान, अस्वस्थता और मतली जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। ऐसे में यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आपकी थकान कोरोना के कारण है या कुछ और मामला है। थकान और कमजोरी से राहत पाने के लिए एकमात्र तरीका शरीर को उचित देखभाल और आराम की जरूरत है। 

मांसपेशियों और शरीर में दर्द 
नए कोरोना का सामान्य संकेत मांसपेशियों में दर्द भी है। मांसपेशियों में दर्द और शरीर में दर्द होने का मुख्य कारण myalgia है, जो महत्वपूर्ण मांसपेशी फाइबर और ऊतक अस्तर पर हमला करने वाले वायरस का एक परिणाम है। संक्रमण के दौरान व्यापक सूजन से जोड़ों में दर्द, कमजोरी और शरीर में दर्द भी हो सकता है।

इस बात का रखें ध्यान
अगर आप असामान्य थकान, चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी, सुस्ती, शरीर दर्द, दस्त जैसे लक्षणों को महसूस कर रहे हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको तुरंत टेस्ट करा लेना चाहिए। ये संकेत किसी भी क्रम में आ सकते हैं, क्लासिक संकेतों (गले में खराश, बुखार, खांसी) के साथ या उनके बिना उपस्थित हो सकते हैं। 

Web Title: New Coronavirus variant early signs and symptoms in Hindi, coronavirus all symptoms, covid-19 classic symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे