Mens health tips: यौन संबंध का समय दोगुना कर सकती हैं ये 10 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, ऐसे करें इस्तेमाल

By उस्मान | Published: June 25, 2019 06:09 PM2019-06-25T18:09:02+5:302019-06-25T18:09:02+5:30

5 Natural Herbs to Boost Sex Drive: अगर आप प्रीमैच्योर इजेकुलेशन और इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से परेशान हैं और बिस्तर पर एक लंबी पारी खेलना चाहते हैं, तो आपके पास पिल्स के अलावा कई ऑप्शन हैं।

Natural Herbs to Boost Sex Drive: Natural herbs and foods to enhance libido, sex power last longer in bed and to get rid erectile dysfunction, impotence and premature ejection in Hindi | Mens health tips: यौन संबंध का समय दोगुना कर सकती हैं ये 10 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, ऐसे करें इस्तेमाल

Mens health tips: यौन संबंध का समय दोगुना कर सकती हैं ये 10 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, ऐसे करें इस्तेमाल

1) अश्वगंधा
अश्वगंधा का उपयोग यौन विकारों से संबंधित समस्याओं के लिए सबसे अधिक किया जाता है। यह तनाव के स्तर को कम करता है, तंत्रिका तंत्र को विकसित करता है, और यौन प्रदर्शन में सुधार करने के लिए नर्वस सिस्टम को बढ़ाता है।

2) तालमखाना  
तालमखाना स्पर्म से जुड़ीं समस्याओं के लिए बेहतर जड़ी बूटी है। यह समय से पहले स्खलन होने की समस्या से निजात दिलाने के साथ, जननांगों में रक्त के परिसंचरण को बढ़ाती है और साथ ही शुक्राणु के उत्पादन में सुधार करती है। 

3) शतावरी
यह जड़ी बूटी शुक्राणु उत्पादन को उत्तेजित करती है और स्पर्म काउंट बढ़ाती है। इतना ही नहीं यह स्पर्म की क्वालिटी में भी सुधार करती है।

4) कौंच 
शीघ्रपतन की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए यह सबसे बेहतर चीज है। इससे स्पर्म क्वालिटी में सुधार होता है। ऐसा माना जाता है कि नियमित इसके इस्तेमाल से शुक्राणुओं के जीवनकाल में वृद्धि होती है।

5) शिलाजीत
इससे नपुंसकता और शीघ्रपतन के निपटने में मदद मिलती है। यह प्राइवेट पार्ट्स में ब्लड फ्लो बढ़ाकर यौन संबंध के समय को बढ़ाने का काम करती है, जिससे इरेक्शन से संबंधित समस्याओं का समाधान होता है। इसे सबसे लोकप्रिय आयुर्वेदिक उपाय माना जाता है।

6) ट्रिबुलस फल (ट्रिबुलस टेरेस्ट्रेस)
पारंपरिक चीनी चिकित्सा और आयुर्वेदिक चिकित्सकों का कहना है कि बेहतर डाइट और एक्सरसाइज के साथ इस जड़ी बूटी के इस्तेमाल से स्पर्म काउंट और मोटिलिटी में सुधार होता है। इसका उपयोग पाउडर के रूप में किया जाता है और माना जाता है कि यह लिंग के ऊतकों को मजबूत करने और बिस्तर पर आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

7) माका की जड़ 
यह जड़ एक अच्छा हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद करती है। इसके नियमित सेवन से थायरॉयड हार्मोन के कामकाज में सुधार करने, शरीर को ऊर्जा और शक्ति देने और यौन कामकाज को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। 

8) पॉसिनिस्टालिया योहिम्बे
यह छाल लिंग और आस-पास के अंगों में परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे एक मजबूत निर्माण होता है। इसके अलावा यह आपको लंबे समय तक इरेक्शन बनाए रखने में भी मदद करता है। 

9) सॉ पामेटो बेरी
प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और थकान को रोकने के अलावा, यह बेरी शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में भी मदद करता है और आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है ताकि आपको बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने की शक्ति मिले। 

10) यह भी है जरूरी  
यौन समस्याओं से छुटकारा पाने और प्रदर्शन में सुधार करने के लिए उपरोक्त जड़ी बूटियों के अलावा आपको उचित जीवन शैली, संतुलित आहार, शराब और नशीले पदार्थों से परहेज करें और नियमित रूप से व्यायाम भी जरूरी है। 

Web Title: Natural Herbs to Boost Sex Drive: Natural herbs and foods to enhance libido, sex power last longer in bed and to get rid erectile dysfunction, impotence and premature ejection in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे