गर्मियों में जरूर खाएं जामुन, सेहत को होगा जबरदस्त फायदा

By अंजली चौहान | Published: June 5, 2023 03:45 PM2023-06-05T15:45:03+5:302023-06-05T15:47:01+5:30

गर्मियों के समय जामुन खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके लिए अच्छे होते हैं।

Must eat jamun and blue berries in summer health will be tremendously beneficial | गर्मियों में जरूर खाएं जामुन, सेहत को होगा जबरदस्त फायदा

फाइल फोटो

Highlightsमधुमेह के रोगियों के लिए जामुन फायदेमंद जामुन को गर्मियों में खाने से आपकी त्वचा को फायदा होता है जामुन में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है

गर्मियों के मौसम में जामुन बहुत आसानी से बाजारों में मिल जाता है। लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं लेकिन कई लोग इसे इसलिए नहीं खाते क्योंकि इसे खाने से हमारी जुबान बैंगनी हो जाती है।

मगर क्या आपको पता है कि खट्टे-मीठे जामुन खाने से आपको कितने जबरदस्त फायदे मिलते हैं। जामुन या भारतीय ब्लैकबेरी न केवल पौष्टिक और ताज़ा हैं, बल्कि सूरज की गर्मी और कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में भी कारगर हैं।

जामुन में प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स, मैंगनीज, पोटेशियम, फॉस्फोरस की उचित मात्रा पाई जाती है जो सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। 

जामुन खाने से मिलेंगे ये फायदे

1- जामुन में कैलोगी की मात्रा कम होती है जो उन्हें एक संपूर्ण स्वस्थ फल बनाता है। वे पाचन में सहायता करते हैं और प्राकृतिक मल त्याग को बढ़ावा देते हैं। जामुन पाचन में सुधार करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

2- मधुमेह के शिकार लोगों के लिए जामुन खाना बहुत फायदेमंद होता है। मधुमेह के मरीजों के लिए ग्लाइकोसुरिया और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जड़ी-बूटियों के संयोजन में छाल, पत्तियों और बीजों के अर्क का उपयोग किया जाता है। यह उपचार के तौर पर एक अच्छी औषधि मानी जाती है।

3- जामुन का रस एक प्राकृतिक कसैले के रूप में कार्य करता है और इसका उपयोग माउथवॉश के रूप में किया जाता है, क्योंकि यह सांसों की दुर्गंध को दूर करता है। इस फल के गूदे का उपयोग मसूड़े की सूजन (मसूड़ों से खून आना) के उपचार में किया जाता है। 

4- जामुन के जूस में बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो लीवर की बीमारी और कैंसर के खतरे को कम करते हैं। जामुन के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। 

5- जामुन एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्त्रोत है। ये दिन की बीमारियों को दूर रखने में असरदार है।

6- जामुन में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने और आपके शरीर की सहनशक्ति को बढ़ाने में मददगार है। 

7- जामुन में कई गुण मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन जूस, फल या अन्य किसी भी रूप में करने से दाग-धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियों और मुंहासों से आपको बचाता है। वहीं, विटामिन सी सामग्री रक्त को शुद्ध करने में मदद करती है जिससे आपकी त्वचा चमकदार रहती है। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता, कृपा किसी भी सलाह/ तर्क को मानने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें।)

Web Title: Must eat jamun and blue berries in summer health will be tremendously beneficial

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे