skin care tips: बारिश और गर्मी में होने वाले दाद, खाज, खुजली जैसे चर्म रोगों का सफाया कर सकती हैं घर में मौजूद ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: July 9, 2020 12:53 PM2020-07-09T12:53:18+5:302020-07-09T12:53:18+5:30

monsoon tips and home remedies for skin diseases: गर्मी और बारिश के मौसम में चर्म रोगों के मामले बढ़ जाते हैं, उनसे ऐसे निपटें

monsoon tips and home remedies for skin diseases: use these foods and herbs during monsoon season to get rid all type skin diseases | skin care tips: बारिश और गर्मी में होने वाले दाद, खाज, खुजली जैसे चर्म रोगों का सफाया कर सकती हैं घर में मौजूद ये 5 चीजें

चर्म रोग के घरेलू उपाय

मानसून ने दस्तक दे दी है और कई जगहों पर जमकर बारिश हो रही है। बारिश का मौसम जितना प्यारा लगता है, उतना ही खतरनाक भी है। यह मौसम अपने साथ कई बीमारियों को साथ लेकर आता है। नमी, पसीना और गर्मी की वजह से मौसम में त्वचा से जुड़े रोगों का सबसे अधिक खतरा होता है। 

मानसून सीजन में आपको कहीं भी दाद, खाज, खुजली जैसे चर्म रोगों के मरीज देखने को मिल जाएंगे। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर दाद, खाज, खुजली की समस्या को समय पर ध्यान नहीं दिया जाए, तो यह धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलने लगते हैं। 

इन चर्म रोगों की सबसे बड़ी समस्या यह है कि इनकी दवाओं का कोर्स भी काफी लंबा और महंगा होता है। दाद, खाज, खुजली एक फंगल इंफेक्शन है जो सिर, पैर, गर्दन या किसी भी अंदरूनी भाग में कहीं भी हो सकता है। 

Ayurvedic Skin Treatment - Skin Diseases - Travancore Ayurveda

चर्म रोग बहुत तेजी से फैलता है जिस जगह पर हुआ है उसके आसपास की जगह प्रभावित होने लगता है। इंफेक्शन ज्यादा बढ़ने पर शरीर में छोटी-छोटी फुंसियां भी देखने को मिलती है और उसमें पानी भरने लगता है। हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन पर अमल करके आप इन समस्याओं से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।

टमाटर का रस और हल्दी
टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, यह उम्र बढ़ने और त्वचा की समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है। टमाटर के रस में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दाद वाली जगह पर लगाएं इससे आपको लाभ होगा।

Is a Tomato a Fruit or a Vegetable? | Britannica

गेंदे के फूल-
गेंदे के फूल दाद, खाज, खुजली की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है क्योंकि इसमें कई सारी एंटीफंगल और एंटी एलर्जी गुण होते हैं जो दाद, खाज और खुजली जैसी समस्या को जड़ से खत्म करने की शक्ति रखते हैं। 

इसके लिए सबसे पहले आप गेंदे की पत्तियों को ले और पानी में डालकर उबालें। इसे उबालने के बाद ठंडा होने दें और शरीर में जहां खुजली हो उस जगह पर लगाकर अच्छे से साफ करें या गेंदे के फूल का रस निकालकर प्रभावित हिस्से पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से साफ कर लें।  

नारियल का तेल और कपूर
नारियल का तेल और कपूर भी आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होगा। इससे पुराने से पुराना दाद भी ठीक किया जा सकता है। इसके लिए 10एमएल नारियल तेल में एक कपूर की टिकिया को पीसकर मिला दें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

Personal history leads physician to coconut oil for dementia relief

नीम की पत्ती का रस और दही 
नीम के पत्ते में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो दाद, खाज, खुजली, त्वचा संक्रमण की समस्या को दूर करते हैं। इस उपाय को करने के लिए नीम के पत्ते को पीसकर दही में मिला लीजिए और प्रभावित हिस्से पर लगाइए। इससे दाद की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

नींबू का रस
नींबू का रस भी इस समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए नींबू का रस निचोड़ और रूई की सहायता से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। तीन-चार बार इस्तेमाल करने से ही छुटकारा मिल जाएगा। यदि आपके पूरे शरीर में यह समस्या है तो नहाने के पानी में नींबू का रस मिलाकर भी नहा सकते हैं लाभ होगा।

Web Title: monsoon tips and home remedies for skin diseases: use these foods and herbs during monsoon season to get rid all type skin diseases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे