Monkeypox case in UK: ब्रिटेन में मनुष्य में होने वाले मंकीपॉक्स वायरस के एक मामले की पुष्टि, नाइजीरिया से आया है, जानिए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 8, 2022 05:37 PM2022-05-08T17:37:32+5:302022-05-08T17:38:40+5:30

Monkeypox case in UK: ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ संक्रमण है जो लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता और इसके लक्षण भी मामूली होते हैं।

Monkeypox case in UK Patient diagnosed rare virus Nigeria travel link United Kingdom | Monkeypox case in UK: ब्रिटेन में मनुष्य में होने वाले मंकीपॉक्स वायरस के एक मामले की पुष्टि, नाइजीरिया से आया है, जानिए

अस्पताल के डॉक्टर निकोलस प्राइस ने यह जानकारी दी। 

Next
Highlightsकुछ मामलों में बीमारी गंभीर हो सकती है।अधिकतर मामलों में रोगी कुछ सप्ताह में सही हो जाता है। संक्रमितों के संपर्क में आये लोगों तक पहुंचकर उन्हें जरूरी सलाह दे सकें।

Monkeypox case in UK: ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चूहे जैसे संक्रमित जीवों से मनुष्य में होने वाले मंकीपॉक्स वायरस के एक मामले की पुष्टि की है। संक्रमित व्यक्ति हाल में नाइजीरिया से आया है और संभवत: वहीं उसे यह संक्रमण हुआ।

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ संक्रमण है जो लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता और इसके लक्षण भी मामूली होते हैं। इसमें अधिकतर मामलों में रोगी कुछ सप्ताह में सही हो जाता है। हालांकि कुछ मामलों में बीमारी गंभीर हो सकती है।

एजेंसी में क्लीनिकल एंड इमर्जिंग इन्फेक्शन्स के निदेशक डॉ कोलिन ब्राउन ने शनिवार को कहा, ‘‘हम एनएचएस इंग्लैंड और एनएचएस सुधार (एनएचएसईआई) के साथ काम कर रहे हैं ताकि पहले पुष्टि वाले मामलों में संक्रमितों के संपर्क में आये लोगों तक पहुंचकर उन्हें जरूरी सलाह दे सकें।’’ संक्रमित व्यक्ति का उपचार सेंट थॉमस अस्पताल में विशेष इकाई में किया जा रहा है। अस्पताल के डॉक्टर निकोलस प्राइस ने यह जानकारी दी। 

Web Title: Monkeypox case in UK Patient diagnosed rare virus Nigeria travel link United Kingdom

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे