Manohar Parrikar suffering from advanced pancreatic cancer, known causes, sign, symptoms, treatment, prevention, cure of pancreatic cancer | अग्नाशय कैंसर के आखिरी स्टेज में हैं मनोहर पर्रिकर, जानिये इस कैंसर के बारे में सब कुछ
फोटो- पिक्साबे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता माइकल लोबो ने कहा है कि गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का स्वास्थ्य बहुत ज्यादा खराब हो गया है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता मनोहर पर्रिकर के स्थान पर नए मुख्यमंत्री का चयन करेंगे। उन्होंने बताया कि पर्रिकर अग्नाशय के कैंसर यानी एडवांस पैंक्रियाज कैंसर (Pancreatic cancer) से पीड़ित हैं। 

अग्नाशय क्या है

अग्नाश्य कहते हैं, ये पाचन तंत्र का मुख्य अंग और छोटी आंत का पहला भाग होता है। अग्‍नाशय 6-10 इंच लंबी ग्रंथि होती है जो आमाशय के पीछे पेट में पायी जाती है। अग्‍नाशय खाना पचाने में मदद करने वाले हार्मोन और एंजाइम को छोड़ता है। अग्‍नाशय इंसुलिन, ग्लुकागोन, व सोमाटोस्टाटिन हार्मोन बनाने वाला शरीर का सबसे अहम हिस्सा है, जो शरीर के सारे सिस्टम को बेहतर रखने का काम करता है।

शरीर में अग्नाशय का काम 

अग्नाश्य बहुत से पाचक एंजाइम्स का भंडार भी है। इसमें पाचक एंजाइम होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन व वसा को तोड़ते हैं। अग्नाश्य ठीक से काम न करे तो कई बीमारियां हो सकती हैं। जिसमें अग्नाश्य कैंसर, गैस, मधुमेह, अग्नाशयशोथ भी शामिल हैं। कैंसर होना पेनक्रियाज़ के लिए सबसे खतरनाक स्थिति मानी जाती है।

स्टेज 4 अग्नाशय का कैंसर

अग्नाश्य कैंसर से पीड़ित अधिकतर लोगों का स्टेज 4 में इलाज किया जाता है। हालांकि फर्स्ट स्टेज में इलाज किये गए मरीज को भी स्टेज 4 का कैंसर हो सकता है। मेट्रो कैंसर हॉस्पिटल में कैंसर एक्सपर्ट आरके चौधरी आपको पैंक्रियाज कैंसर के बारे में बता रहे हैं। 

स्टेज IV का मतलब है कि शरीर के दूसरे हिस्से में कैंसर फैल रहा है है। यह अक्सर लीवर, पेट की दीवार, फेफड़े, हड्डियों, दूर से लिम्फ नोड्स या इनमें से एक संयोजन में फैलता है। इस स्तर पर कैंसर को मेटास्टेटिक या एडवांस कैंसर भी कहा जा सकता है।

स्टेज 4 अग्नाशय कैंसर का इलाज

स्टेज IV का इलाज आमतौर पर कीमोथेरेपी है। इस लेवल पर सर्जरी द्वारा कैंसर को हटाया नहीं जा सकता है। हालांकि क्लिनिकल ट्रायल टेस्ट जैसे विकप्प भी दिए जा सकते हैं। 

अग्नाशय के कैंसर के लक्षण

50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में पीठ या पेट में दर्द, वजन में कमी, पीलिया, भूख में कमी, मतली, मल में परिवर्तन, अग्नाशयशोथ और हाल ही में शुरू होने वाला डायबिटीज शामिल हैं। एडवांस अग्नाशय के कैंसर से जलोदर (पेट में तरल पदार्थ), थकान और खून के थक्के आदि शामिल हैं।


Web Title: Manohar Parrikar suffering from advanced pancreatic cancer, known causes, sign, symptoms, treatment, prevention, cure of pancreatic cancer
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे