mango leaves health benefits in Hindi: amazing health benefits of mango leaves, mango leaves nutrition facts in Hindi | mango leaves benefits: पोषक तत्वों का खजाना है आम के पत्ते, कैंसर और डायबिटीज जैसी 8 बीमारियों से कर सकते हैं बचाव
आम के पत्ते के फायदे

Highlightsआम के पत्तों में पाए जाते हैं जरूरी पोषक तत्वडायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं आम के पत्तेत्वचा रोगों में भी कारगर है आम के पत्ते

आम को इसके स्वाद और गुणों की वजह से फलों का राजा कहा जाता है। आम कैंसर से लेकर त्वचा, पेट, यौन समस्या और कोलेस्ट्रॉल तक कई गंभीर समस्याओं से बचाने और राहत दिलाने में मदद करता है। 

आपको जानकार हैरानी होगी कि सिर्फ आम ही नहीं इसके पत्ते भी काफी गुणकारी होते हैं। आयुर्वेद में आम के पत्तों का इस्तेमाल प्रजनन क्षमता बढ़ाने, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने, बुखार से राहत पाने और त्वचा की समस्याओं के इलाज में किया जाता है। 

आम के पत्ते के पोषक तत्व

आम के पत्तों में बहुत सारे विटमिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। इसमें मौजूद मंगिफेर्न नामक पदार्थ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसकी पत्ती में विटामिन सी, बी और ए मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें जिंक, आयरन और पोटेशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं।

आम के पत्ते के फायदे

एंटी इंफ्लेमेटरी गुण
आम के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यानी इसके इस्तेमाल से आप सूजन से राहत पा सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि आम के पत्तों के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपके मस्तिष्क को अल्जाइमर या पार्किंसंस जैसी स्थितियों से भी बचा सकते हैं।

मोटापा कर सकते हैं कम
आम के पत्तों का रस आपके मोटापे, ब्लड शुगर मेटाबोलिज्म सिंड्रोम को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। कई अध्ययन में पाया गया है कि आम की पत्तों का रस टिश्यू कोशिकाओं में फैट को बढ़ने से रोकता है।

आम के पत्ते खाने के फायदे 

डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक
ऐसा माना जाता है कि आम के पत्ते का इस्तेमाल से तत्काल प्रभाव से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है। इसमें फाइबर, विटामिन सी और पेक्टिन होती है, जो डायबिटीज में काफी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से न केवल ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है। 

एंटीकैंसर गुण 
ऐसा माना जाता है कि आम के पत्तों में मैंगिफ़रिन होता है जिसे एंटीकैंसर के रूप में जाना जाता है। इसका कारण यह है कि यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन का सामना करता है। ध्यान रखें कि ये आम के पत्तों को कैंसर का इलाज नहीं माना जाना चाहिए।

खाली पेट आम के पत्ते खाने के फायदे

पेट के अल्सर का इलाज 
आम के पत्तों का इस्तेमाल पेट के अल्सर और अन्य पाचन स्थितियों के इलाज के लिए किया जा सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि इसके इस्तेमाल से पेट के घावों का इलाज किया जा सकता है।

किडनी के लिए फायदेमंद
इसके अलावा इससे किडनी, लीवर और फेफड़ों की बीमारियां होने का भी खतरा कम होता है। दरअसल आम के पत्ते शरीर में जमा हानिकारक और विषैले तत्वों को पेशाब के जरिए बाहर निकालने में सहायक होते हैं।

ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक
आयुर्वेद के अनुसार, आम की पत्तियों के चूर्ण का रोजाना सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत कम हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी आम की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं। आम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से कुछ दिनों में ही आप को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

त्वचा समस्याओं का इलाज
आम के पत्ते एंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम कर सकता है। इसके पत्तों के रस में कोलेजन उत्पादन बढ़ाने की क्षमता होती है और यह त्वचा की झुर्रियों से भी बचाता है।

Web Title: mango leaves health benefits in Hindi: amazing health benefits of mango leaves, mango leaves nutrition facts in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे