ढीली त्वचा का घरेलू उपचार : समय से पहले नहीं दिखना है बूढ़ा तो आजमाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, ढीली त्वचा में आएगा कसाव और चमक

By उस्मान | Published: November 18, 2020 10:40 AM2020-11-18T10:40:50+5:302020-11-18T10:54:04+5:30

ढीली त्वचा के लिए असरदार टिप्स : घर में मौजूद कुछ चीजों के इस्तेमाल से मजबूत और चमकदार त्वचा पाना आसान

loose skin treatment at home: try 10 home and natural remedies to get rid loose skin and make theme tight and soft | ढीली त्वचा का घरेलू उपचार : समय से पहले नहीं दिखना है बूढ़ा तो आजमाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, ढीली त्वचा में आएगा कसाव और चमक

ढीली त्वचा का घरेलू उपचार

Highlightsगर्भावस्था, बढ़ती उम्र या फिर कमजोरी के कारण चेहरे की त्वचा ढीली पड़ जाती हैइसके लिए कई ब्यूटी ट्रीटमेंट भी हैं लेकिन वो काफी महंगेअपनी डाइट में विटामिन ए, सी, ई और के वाली चीजें शामिल करें

गर्भावस्था, बढ़ती उम्र या फिर कमजोरी के कारण कुछ लोगों के चेहरे की त्वचा ढीली पड़ जाती है। जाहिर है त्वचा का ढीला होने से आप उम्र से पहले ही बूढ़ा दिखने लगेंगे। इसके लिए कई ब्यूटी ट्रीटमेंट भी हैं लेकिन वो काफी महंगे होते हैं। 

प्रेगनेंसी के बाद भी महिलाओं के पेट या फिर जांघों के आस पास की त्‍वचा में ढीलापन आ जाता है। इसके अलावा जब आप तेजी से वजन कम करते हैं, तो त्‍वचा में लचीलापन आ जाता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आप अपनी ढीली त्वचा में कसाव ला सकते हैं। 

विटामिन सी डाइट
अपनी डाइट में विटामिन ए, सी, ई और के वाली चीजें शामिल करें। इससे त्‍वचा के अंदर कोलाजेन बनने की प्रक्रिया शुरू होगी जो कि त्‍वचा में लचीलापन लाता है। 

खूब पाने पियें
हमेशा हाइड्रेट रहें दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पियें। इससे आपको अपनी त्‍वचा में बदलाव महसूस होगा। अगर त्‍वचा में पानी की कमी रहती है तो त्‍वचा रूखी और झुर्रियों से भरी दिखती है। 

प्रोटीन
प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से मांसपेशियों का विकास होता है और त्‍वचा का लचीलापन वापस आ जाता है। अपने आहार में दालें, बींस, चिकन और मछली आदि शामिल करें। कच्‍चे फल और सब्‍जियां खाएं अपनी डाइट में ढेर सारे फल और सब्‍जियां शामिल करें क्‍योंकि इनमें विटामिन्‍स और मिनलल्‍स होते हैं जो स्‍किन को टाइट बनाते हैं। 

बादाम का तेल
बादाम तेल से स्‍किन में नमी रहती है। यह स्‍किन को टाइट करता है और स्‍ट्रेच मार्क से छुटकारा दिलाता है। अपनी त्‍वचा की रोज बादाम के तेल से मालिश करें। इसके अलावा कैस्‍टर ऑइल में नींबू और लेवेंडर की कुछ बूंदे डाल कर रात में सोते समय त्‍वचा पर मालिश करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से त्‍वचा टाइट हो जाएगी।


 
गुलाब जल और बादाम रोगन
दो चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू के रस को अच्छे से मिला लें। इसमें 2 बूंद बादाम रोगन डाल कर अच्छे से मिला लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 3 बार लगाएं। 

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी में पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें। 

शहद और एलोवीरा
एक चम्मच एलोवीरा जैल और एक चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स कर लें। इस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसके रोजाना इस्तेमाल से ढीली हुई त्वचा टाइट होनी शुरू हो जाती है।  

जैतून का तेल
एक चम्मच जैतून के तेल को हल्का गुनगुना कर लें। अब रात को इस तेल से 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन की मसाज करें। सुबह चेहरे को फेस वॉश के साथ धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार लगातार एक महीने तक इस्तेमाल करें। 

नारियल तेल
नारियल तेल के फायदे आपकी त्‍वचा को कसने में भी मदद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नारियल के तेल में शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। जो फ्री रेडिकल्‍स से त्‍वचा की रक्षा करते हैं। ये फ्री रेडिकल्‍स हमारी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके लिए आप सोने से पहले एक चम्‍मच नारियल तेल लें और अपने चेहरे की लगभग 5 मिनिट तक मालिश करें। 

शहद
प्राचीन समय से ही शहद को सौंदर्य उत्‍पाद के रूप में इस्‍तेमाल किया जा रहा है। क्‍योंकि शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट और मॉइस्‍चराइजर गुण होते हैं। शहद के साथ अंडे के सफेद भाग का उपयोग आपकी ढ़ीली त्‍वचा के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है। लूज स्किन को टाइट करने के लिए आप शहद और अंडे के सफेद भाग का एक मिश्रण तैयार करें और इसे फेस मॉस्‍क के रूप में उपयोग करें।  

Web Title: loose skin treatment at home: try 10 home and natural remedies to get rid loose skin and make theme tight and soft

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे