सोने से भी कीमती है यह पौधा, कैंसर, खून की कमी, ह्रदय रोगों का कर सकता है नाश, ऐसे करें इस्तेमाल

By उस्मान | Published: February 22, 2019 11:10 AM2019-02-22T11:10:48+5:302019-02-22T11:10:48+5:30

विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर इस पौधे को लोग कूड़ा समझकर फेंक देते है लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप इसे फेंकने की गलती कभी नहीं करेंगे 

lohri plant benefits for cancer, anemia, strong bones, heart disease | सोने से भी कीमती है यह पौधा, कैंसर, खून की कमी, ह्रदय रोगों का कर सकता है नाश, ऐसे करें इस्तेमाल

फोटो- पिक्साबे

हमारे आसपास कई तरह के पेड़-पौधे मौजूद होते है, जिनसे हमें फल और औषधि मिलती है। सदियों से औषधीय पेड़-पौधों का इस्तेमाल दवाईयां या जड़ी-बूटी बनाने के लिए किया जाता रहा है। आज हम आपको ऐसे औषधीय पौधे के बारे में बताने जा रहे है, जिसमें कई बीमारियों से लड़ने के गुण हैं। इस पौधे का नाम है 'लोहड़ी'। इस पौधे को आप अपने घर के आसपास पार्क, सड़क किनारे या मैदान में कहीं भी देख सकते हैं। 

आम भाषा में इस पौधे को 'लोहड़ी' के नाम से जाना जाता है। ज्यादातर लोगों को इस पौधे के बारे में किसी भी तरह की जानकारी नहीं है। इसी कारण लोग इस पौधे को कूड़ा समझकर फेंक देते है। लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप कभी इसे फेंकने की गलती नहीं करेंगे। 

लोहड़ी पौधे के औषधीय गुण

इस पौधे का इस्तेमाल जड़ी-बूटी और दवा बनाने के लिए किया जाता है। इसमें कई तरीके के खनिज तत्व पाएं जाते हैं, जो शरीर में ऊर्जा का स्त्रोत मजबूत करते हैं। इसके शरीर में खून की कमी भी पूरी करता है। इस पौधे में विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन के इन सब के इलावा भी कई तरह के खनिज तत्व पाएं जाते है।

लोहड़ी पौधे के स्वास्थ्य फायदे

1) लोहड़ी पौधे में विटामिन, प्रोटीन, और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 
2) तरीके के खनिज तत्व पाये जाते है, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।
3) यह पौधा 50 साल तक जिंदा रह सकता है और साथ-साथ शरीर में इम्यूनिटी पावर भी बढ़ाता है।
4) यह शरीर में कैंसर के लिए जिम्मेदार तत्वों को खत्म करता है।
5) कैल्शियम का भंडार यह पौधा शरीर की हड्डियों को भी मजबूत करता है।
6) इस पौधे से बनी दवायें खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां भी कम होती है।

इस बात का रखें ध्यान

ऊपर बताई गई समस्याओं से राहत पाने के लिए इस पौधे का इस्तेमाल करने से पहले आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए। बिना-सोचे समझे इसके इस्तेमाल करने से आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं। 

English summary :
Lohri plant benefits for Health: People generally don't know the benefits of lohri plant. It is full of Nutrients, such as vitamins, proteins, calcium. It has lots of benefits for people who is suffering from cancer, Anemia and heart disease.


Web Title: lohri plant benefits for cancer, anemia, strong bones, heart disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे