2040 तक लिवर कैंसर से होने वाली मौतों में 55 फीसदी से अधिक की वृद्धि होने की संभावना, रिसर्च में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: October 6, 2022 08:56 PM2022-10-06T20:56:44+5:302022-10-06T20:58:57+5:30

हाल के एक अनुमान के अनुसार, लिवर कैंसर 2020 में 46 देशों में कैंसर से होने वाली मौतों के शीर्ष तीन कारणों में से एक था और 2040 तक, यह संभव है कि निदान और मृत्यु दोनों के मामले में यह संख्या सालाना 55 प्रतिशत से अधिक बढ़ जाएगी।

Liver cancer deaths are expected to rise by more than 55 percent by 2040 says research | 2040 तक लिवर कैंसर से होने वाली मौतों में 55 फीसदी से अधिक की वृद्धि होने की संभावना, रिसर्च में हुआ खुलासा

2040 तक लिवर कैंसर से होने वाली मौतों में 55 फीसदी से अधिक की वृद्धि होने की संभावना, रिसर्च में हुआ खुलासा

Next
Highlightsनिष्कर्षों के अनुसार, 2020 में दुनिया भर में 830,200 लोग लिवर कैंसर से मरेंगे, अनुमानित 905,700 से अधिक लिवर कैंसर निदान प्राप्त करेंगे।पूर्वी एशिया, उत्तरी अफ्रीका और दक्षिण-पूर्वी एशिया में लिवर कैंसर की सबसे बड़ी घटना और मृत्यु दर थी।जिन मामलों में वृद्धि होने की उम्मीद है, वे लिवर कैंसर के लिए रोगी देखभाल के प्रबंधन के लिए संसाधनों की मांग को बढ़ाएंगे।

नई दिल्ली: हाल के एक अनुमान के अनुसार, प्राथमिक लिवर कैंसर 2020 में 46 देशों में कैंसर से होने वाली मौतों के शीर्ष तीन कारणों में से एक था और 2040 तक लिवर कैंसर के निदान और मृत्यु की संख्या सालाना 55 प्रतिशत से अधिक बढ़ सकती है। एल्सेवियर द्वारा प्रकाशित जर्नल ऑफ हेपेटोलॉजी में हाल के एक लेख में शोधकर्ताओं ने मांग की कि बीमारी को नियंत्रित करने के उपायों को प्राथमिकता दी जाए।

वरिष्ठ लेखक इसाबेल सोर्जोमातरम, एमडी, पीएचडी, इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी/डब्ल्यूएचओ), कैंसर निगरानी शाखा, ल्यों, फ्रांस ने कहा, "लिवर कैंसर हर साल विश्व स्तर पर बीमारी का एक बड़ा बोझ पैदा करता है।" रोग के प्रमुख जोखिम कारकों में हेपेटाइटिस बी और सी वायरस, शराब का उपयोग, शरीर का अतिरिक्त वजन और टाइप 2 मधुमेह सहित चयापचय संबंधी रोग शामिल हैं। यदि नियंत्रण के प्रयास किए जाएं तो इसे पूरी तरह से रोका जा सकता है।

मुख्य लेखक हैरियट रुमगे, पीएचडी उम्मीदवार, इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC/WHO), कैंसर निगरानी शाखा, ल्यों, फ्रांस को समझाया, "नए और बेहतर वैश्विक कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर अनुमानों की उपलब्धता के आलोक में, हम लिवर कैंसर के बोझ का सबसे अद्यतित मूल्यांकन प्रदान करना चाहते थे और राष्ट्रीय लिवर कैंसर नियंत्रण योजना के लिए एक आवश्यक उपकरण विकसित करना चाहते थे।"

उन्होंने आगे कहा, "इस विश्लेषण में हम वर्णन करते हैं कि दुनिया भर के देशों में कैंसर के निदान और मौतों के लिए लिवर कैंसर सभी प्रकार के कैंसरों में से एक है। हम 2040 तक भविष्य के लिवर कैंसर के बोझ की भविष्यवाणियां भी प्रस्तुत करते हैं।" शोधकर्ताओं ने इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के GLOBOCAN 2020 डेटाबेस से प्राथमिक लिवर कैंसर के मामलों और मृत्यु के बारे में जानकारी ली, जो दुनिया भर के 185 देशों में 36 प्रकार के कैंसर के लिए कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर का अनुमान लगाता है।

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या पूर्वानुमान का उपयोग वर्ष 2040 तक कैंसर के मामलों या मौतों की संख्या में अनुमानित परिवर्तन को निर्धारित करने के लिए किया गया था। निष्कर्षों के अनुसार, 2020 में दुनिया भर में 830,200 लोग लिवर कैंसर से मरेंगे, अनुमानित 905,700 से अधिक लिवर कैंसर निदान प्राप्त करेंगे। इन आंकड़ों से पता चलता है कि लिवर कैंसर वर्तमान में 46 देशों में शीर्ष तीन कैंसर मृत्यु दर के कारणों में से एक है और कई उच्च आय वाले देशों सहित लगभग 100 देशों में कैंसर से होने वाली शीर्ष पांच मौतों में से एक है।

पूर्वी एशिया, उत्तरी अफ्रीका और दक्षिण-पूर्वी एशिया में लिवर कैंसर की सबसे बड़ी घटना और मृत्यु दर थी। यदि वर्तमान दरों में बदलाव नहीं होता है, तो शोधकर्ताओं का अनुमान है कि अगले 20 वर्षों में नए मामलों की संख्या और लिवर कैंसर से होने वाली मौतों की संख्या में सालाना 55 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होगी। जिन मामलों में वृद्धि होने की उम्मीद है, वे लिवर कैंसर के लिए रोगी देखभाल के प्रबंधन के लिए संसाधनों की मांग को बढ़ाएंगे।

यह खोज कि लिवर कैंसर की घटनाएं और मौतें साल दर साल बढ़ती रहेंगी ने शोधकर्ताओं की चिंता बड़ा दी है। वे चेतावनी देते हैं कि दुनिया भर की सरकारों को मामलों और मौतों में इस वृद्धि से बचने के लिए निवारक प्रयासों के माध्यम से लिवर कैंसर की घटनाओं और मृत्यु दर में कम से कम 3 प्रतिशत वार्षिक गिरावट हासिल करनी चाहिए। ये आंकड़े लिवर कैंसर के वैश्विक बोझ का एक सिंहावलोकन देते हैं और दिखाते हैं कि मौजूदा लिवर कैंसर निवारक रणनीतियों को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है। 

डॉ सोर्जोमातरम के अनुसार, "हम लिवर कैंसर की रोकथाम में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं क्योंकि हेपेटाइटिस बी वायरस और हेपेटाइटिस सी वायरस को नियंत्रित करने में उपलब्धियां अगले कई दशकों में लिवर कैंसर की दरों में दिखाई देंगी। इन उपायों को बनाए रखने और मजबूत करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से कुछ हेपेटाइटिस बी और सी वायरस नियंत्रण पहल पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव के आलोक में।" 

लेखक सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों से लिवर कैंसर को रोकने के लिए मौजूदा उपायों को मजबूत करने का आग्रह करते हैं, जैसे कि हेपेटाइटिस बी वायरस के लिए टीकाकरण, परीक्षण और उपचार; हेपेटाइटिस सी वायरस के लिए जनसंख्या-व्यापी परीक्षण और उपचार, लिवर कैंसर के रोगियों की अनुमानित बढ़ती संख्या के कारण उपशामक देखभाल तक बेहतर पहुंच सहित, पूरे कैंसर मार्ग में लिवर कैंसर रोगियों की देखभाल के प्रबंधन के लिए संसाधनों की मांग में अनुमानित वृद्धि के लिए तैयार करना।

प्राथमिक रोकथाम के माध्यम से लिवर कैंसर की दरों में उल्लेखनीय कमी के बिना डॉ सोर्जोमातरम ने चेतावनी दी कि 2040 तक लिवर कैंसर से निदान या मरने वाले लोगों की संख्या सालाना 500,000 से अधिक मामलों या मौतों तक बढ़ सकती है।

Web Title: Liver cancer deaths are expected to rise by more than 55 percent by 2040 says research

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे