छह घंटे से कम की नींद ले जाती है मौत के करीब, ये 6 उपाय करेंगे आपको बचाव

By गुलनीत कौर | Published: January 19, 2019 10:23 AM2019-01-19T10:23:51+5:302019-01-19T10:23:51+5:30

अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो ऐथिरोस्क्लेरोसिस नाम की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इस बीमारी में शरीर की नाड़ियों में प्लेक जम जाता है जिससे वे सख्त और संकरी हो जाती हैं और उनमें खून का दौरा कम हो जाता है।

Less than six hours sleep increases the risk of heart diseases, follow these tips to get rid of sleeplessness | छह घंटे से कम की नींद ले जाती है मौत के करीब, ये 6 उपाय करेंगे आपको बचाव

छह घंटे से कम की नींद ले जाती है मौत के करीब, ये 6 उपाय करेंगे आपको बचाव

अगर आप रात में छह घंटे से कम समय की नींद लेते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। एक अध्ययन में बताया गया है कि जो लोग सात से आठ घंटे की नींद लेते हैं उनके मुकाबले छह घंटे से कम सोनेवाले लोगों में हृदय संबंधी बीमारियों का ज्यादा खतरा रहता है।

यह अध्ययन ‘अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी’ में प्रकाशित हुआ है। इसमें बताया गया है कि अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो ऐथिरोस्क्लेरोसिस नाम की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इस बीमारी में शरीर की नाड़ियों में प्लेक जम जाता है जिससे वे सख्त और संकरी हो जाती हैं और उनमें खून का दौरा कम हो जाता है।

स्पेन के सेंट्रो नेशनल डी इंवेस्टिगेशियोनेस कार्डियोवेस्कुलरेस कार्लोस जोस एम ओर्दोवास ने बताया, ‘‘ हृदय संबंधी बीमारी एक वैश्विक समस्या है और हम दवाई, शारीरिक गतिविधि और खान-पान सहित विभिन्न तरीकों से इसकी रोकथाम एवं उपचार कर रहे हैं।' 

ओर्दोवास ने कहा, ‘‘ लेकिन यह अध्ययन इस बात पर जोर देता है कि हृदय रोग से निपटने के लिए पर्याप्त नींद लेना होगा। यह एक ऐसी चीज है जिसके साथ हम रोजाना समझौता करते हैं।'

अगर आप उपरोक्त बीमारियों के खतरे से बचना चाहते हैं तो आगे बताए जा रहे टिप्स को जरूर फॉलो करें. ये आपको भरपूर नींद लेने में ममद करेंगे और आप एक हेल्दी जीवन जीएंगे:

1) अपने रूटीन को फिक्स रखें

रूटीन को फिक्स करना सबसे ज्यादा जरूरी है। आपके सोने का एक समय निश्चित हो और उस समय पर आप हर हालत में बेड पर पहुंच जाएं। रोज अगर निर्धारित समय पर सोने की कोशिश करेंगे तो जल्दी ही आपको उस समय पर अपने आप नींद लगनी शुरू हो जाएगी। 

2) आस-पास रखें साफ-सफाई

दिमाग को शांत और स्थायी रखने के लिए जरूरी है कि आपके आस-पास साफ-सफाई हो, सामान न बिखरा पड़ा हो। सफाई से आपके मन को सुकून मिलता है, मन शांत होता है। मानसिक शांति के लिए आप अच्छा संगीत भी सुन सकते हैं।

3) सोने से पहले मोबाईल को ना करे यूज

सोने से कम से कम दो घंटे पहले से ही कंप्यूटर, मोबाइल या फिर टीवी से दूरी बना लें। आज के समय में लोगों का अधिकांश समय सोशल मीडिया पर व्यतीत होता है। ऐसे में मानसिक तनाव बढ़ता है और नींद में अड़चनें आती हैं।

यह भी पढ़ें: होने वाले पति से कैसे छिपाऊं वर्जिन न होने की बात, क्या इसके लिए कोई मेडिकल टेस्ट है?

4) गर्म दूध जरूर पियें

अनिद्रा से ग्रस्त लोगों के लिए सबसे बेहतर नुस्खा है सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना। इसके अलावा चेरी, खसखस, सूखे मेवे आदि का भी सेवन किया जा सकता है।

5) सोने से पहले हाथ-पैर धो लें

अनिद्रा से निपटने का एक तरीका यह भी है कि सोने से पहले अपने हाथ-पैर धो लें और फिर अपने तलवों की मसाज करें। इससे शरीर में खून का प्रवाह बेहतर होता है तथा थकान दूर होती है।

6) योग भी है एक उपाय

अंत में योग भी एक उपाय है जिससे अनिद्रा से छुटकारा पाया जा सकता है। यह सबसे ज्यादा कारगर और सुरक्षित उपाय है। शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायाम आदि कुछ ऐसे व्यायाम हैं जिनका नियमित अभ्यास बेहतर नींद दिलाने में काफी कारगर है।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Less than six hours sleep increases the risk of heart diseases, follow these tips to get rid of sleeplessness

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे