बरसात में सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी करता है शरीर से आयरन, मैग्नीशियम, और कैल्शियम की समस्या को हमेशा के लिए दूर, जानें Lemon Water के चमत्कारी फायदे

By आजाद खान | Published: June 25, 2022 05:47 PM2022-06-25T17:47:00+5:302022-06-25T17:57:37+5:30

एक्सपर्ट्स बताते है कि नींबू पानी पीने से आपके शरीर से आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे कई और पोषक तत्व की कमी भी दूर हो जाती है।

lemon water good for fitness in monsoon nibu pani ke faydey health tips in hindi | बरसात में सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी करता है शरीर से आयरन, मैग्नीशियम, और कैल्शियम की समस्या को हमेशा के लिए दूर, जानें Lemon Water के चमत्कारी फायदे

बरसात में सुबह खाली पेट एक गिलास नींबू पानी करता है शरीर से आयरन, मैग्नीशियम, और कैल्शियम की समस्या को हमेशा के लिए दूर, जानें Lemon Water के चमत्कारी फायदे

Next
Highlightsअच्छी और हेल्थी सेहत के लिए नींबू पानी बहुत ही जरूरी होता है। इसे आप किसी भी सीजन में पी सकते है। नींबू पानी को सुबह खाली पेट पीने से दोगुना फायदा मिलता है।

Lemon Water: नींबू का सेवन करना शरीर के गुणकारी माना जाता है। यह स्वाद के साथ-साथ त्वचा व स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। गर्मियों में लोग डीहाइड्रेशन से बचने के लिए इसका जमकर इस्तेमाल करते है। यही नहीं यह हर मौसम की तरह मानसून में भी आपको काफी फायदा पहुंचाता है जिससे हर सीचन में आपका शरीर ठीक रहता है और नींबू के जरिए उसे हर पोषण मिलता रहता है। ऐसे में आइए जानते है कि नींबू का पानी मानसून में हमारे लिए कितना फायदेमंद हो सकता है और अगर इसे खाली पेट पिया जाए तो इसके लाभ कैसे होते है। 

मानसून में और सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे (Lemon Water in Monsoon and Empty Stomach)

नींबू में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी6, थियामिन, नियासिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है जिसे पीने में शरीर को पोषण के साथ एनर्जी भी मिलती है। जानकारों का मानना है कि इसे सुबह मॉर्निंग वॉक के बाद अगर खाली पेट पिया जाए तो यह शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है। ऐसे में आइए इसके लाभ के बारे में जानते है। 

1. इम्यून सिस्टम को मिलती है मजबूती (Strong Immune System)

अगर कई नींबू पानी को मानसून के सीजन में या किसी और मौसम में भी सुबह खाली पेट पिया करें तो इससे उसके इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है। बताया जाता है कि इसमें  विटामिन सी और पोटैशियम जिससे शरीर को ताकत मिलती है। ऐसे जब आप इसे खाली पेट पीते है तो इससे आपको इसके गुण दोगुना मिलने की उम्मीद होती है। 

2. पाचन को बनाता है बेहतर (Improves Digestion)

नींबू पाने में पचाने की शक्ति बहुत ज्याजा होती है। इसलिए इसे सुबह खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है ताकि आपका पेट सुबह-सुबह ही साफ हो जाए और इससे आपका दिन अच्छा बीते। इसके पीने से आपके शरीर से आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक की कमी भी दूर होती है। 

3. किडनी स्टोन के लिए भी है फायदेमंद (Removes Kidney Stones)

अगर आपके किडनी में स्टोन है या आपको लगता है कि आप इसके शिकार हो सकते है तो ऐसे में आप नींबू पानी पीना शुरू कर दें। ऐसा कहा जाता है कि जो कोई इसे रोज पीता है तो उसके शरीर से किडनी स्टोन भी निकल जाने की संभावना रहती है। 

4. शुगर लेवल कंट्रोल करने में करता है मदद (Control Sugar Level)

आपका शुगर लेवल कंट्रोल नहीं हो पा रहा है और आप इससे बहुत परेशान है तो ऐसे में आप डेली नींबू पानी पीना शुरू करें। ऐसा करने से आप अपने शुगर लेवल को कुछ ही दिनों में काबू कर लोगे। 
 
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: lemon water good for fitness in monsoon nibu pani ke faydey health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे