क्या आप भी अपने मूड स्विंग से है परेशान? आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा जबरदस्त फायदा

By अंजली चौहान | Published: February 4, 2023 05:17 PM2023-02-04T17:17:32+5:302023-02-04T17:23:10+5:30

सिर्फ पीरियड ही मूड स्विंग का कारण नहीं बल्कि आपकी थाली में इन चीजों की कमी से भी आपको मूड स्विंग की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, तो आइए जानते हैं उनके बताए उन खाद्य पदार्थों को जिससे आपको मूड स्विंग की समस्या को काबू करने में मदद मिलेगी...

Know what are the ways to deal with mood swings Include these food in the diet there will be tremendous benefits | क्या आप भी अपने मूड स्विंग से है परेशान? आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा जबरदस्त फायदा

फाइल फोटो

Highlightsवर्तमान समय में कई लोगों में मूड स्विंग की परेशानी देखी गई है। मूड स्विंग से निजात पाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये चीजें। दही, पालक, किवी जैसे फूड्स के इस्तेमाल से आपको राहत मिलेगी।

नई दिल्ली: वर्तमान समय में अपने रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिदंगी में हम लोग अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते। ध्यान न देने की वजह से हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ता है। आज-कल सबसे आम समस्या देखी जा रही है मूड स्विंग की, जो ज्यादातर महिलाओं में होती है। 

महिलाओं में मूड स्विंग का कारण प्री मेंस्ट्रअल सिंड्रोम है ये एक ऐसी समस्या है जो महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म शुरू होने से कुछ दिन पहले शुरू हो जाता है। हालांकि, मूड स्विंग सिर्फ मासिक धर्म में नहीं होता। अक्सर महिलाओं में अब ये समस्या काफी ज्यादा देखी जा रही है और इसके पीछे कई अन्य कारण भी सामने आए हैं। 

इस मामले में न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल का कहना है कि सिर्फ पीरियड ही मूड स्विंग का कारण नहीं बल्कि आपकी थाली में इन चीजों की कमी से भी आपको मूड स्विंग की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, तो आइए जानते हैं उनके बताए उन खाद्य पदार्थों को जिससे आपको मूड स्विंग की समस्या को काबू करने में मदद मिलेगी...

पालक को खाने में करें शामिल

हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। पालक भी उन्हीं पत्तेदार सब्जियों में से एक है। पालक में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। 

दही, किवी जैसे फर्मेंटेड फूड्स 

नमामी अग्रवाल के अनुसार, जिन लोगों को भी मूड स्विंग की समस्या है उन्हें अपने खाने में फर्मेंटेड फूड्स को शामिल करना चाहिए,जैसे दही, किवी, कांची या किमची आदि। इन सभी में प्रोबायोटिक्स होते हैं तो मूड का अच्छा रखने में मददगार साबित होते हैं। 

प्रोटीन की मात्रा अधिक 

प्रोटीन हमारे खाने का अहम हिस्सा माना जाता है। प्रोटीन न सिर्फ हमारे शरीरिक स्वस्थ्य को अच्छा रखता है बल्कि हमारे मूड को ठीक करने में भी मदद करता है। ऐसे में मूड स्विंग से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करें। 

एंटीऑक्सीडेंट फूड्स 

एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आपको हमेशा अपने शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा को अच्छा रखना होगा। मूड स्विंग से निपटने के लिए आप ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और शहतूत खाएं। इन फलों को खाने से आपको अच्छा महसूस होगा और मूड स्विंग की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। 

(Disclaimer: प्रस्तुल लेख में मौजूद जानकारी की पुष्टि Lokmat Hindi नहीं करता है। इन जानकारियों को मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।) 

Web Title: Know what are the ways to deal with mood swings Include these food in the diet there will be tremendous benefits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे