बरसात में भीगने के बाद आप तुरन्त बदले कपड़े-पोछे अच्छे से सिर को, रखें पैरों का खास ख्याल-पिया करें गर्म चाय, जानें बारिश में बीमारी से बचने का आसान तरीका

By आजाद खान | Published: July 18, 2022 05:36 PM2022-07-18T17:36:27+5:302022-07-18T17:46:17+5:30

जानकारों की माने तो बरसात में भीगने के कारण आपके शरीर को ठंड लग जाती है जिस कारण आप बीमार पड़ जाते है। अगर सही समय पर ऐसा कुछ उपाय किया जाय कि आपके शरीर को ठंड न लगे तो ऐसे में आप बीमार होने से बच सकते है।

know how to keep safe in rainy season monsoon health tips in hindi barsat ki bimari | बरसात में भीगने के बाद आप तुरन्त बदले कपड़े-पोछे अच्छे से सिर को, रखें पैरों का खास ख्याल-पिया करें गर्म चाय, जानें बारिश में बीमारी से बचने का आसान तरीका

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (All)

Highlightsबरसात में भीगना किसी पसंद नहीं है। ऐसे में भीगने के कारण लोग बीमार भी पड़ जाते है। लेकिन आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करेंगे तो आप भीगने के बाद भी बीमार नहीं पड़ेंगे।

Monsoon Health Care Tips: बरसात में अकसर लोग भीगने के वजह से बीमार पड़ते है। यह बारिश के दिनों में आम बात है। लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ सावधानियों को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से बीमार पड़ने से बच सकते है। 

दरअसल, लोगों को बारिश में भीगना बहुत ही पसंद होता है। लेकिन उन लोगों द्वारा कोई एहतियात नहीं लेने के कारण, वे अकसर बीमार पड़ जाते है। तो ऐसे में अगर आपको बारिश में भीगकर बरसात का अगर मजा लेना है और बीमार भी नहीं पड़ना है, तो नहीं बताए गए कुछ टिप्स को ध्यान देम और भीगने के बाद उसे फॉलो करें। 

सिर को ढाक कर रखें (Cover Head)

अकसर लोग बरसात में भीगते समय अपना सिर खुला रखते है जिससे उन्हें ठंडी पकड़ लेती है और वे बीमार हो जाते है। तो ऐसे में अगर आपको बारिश का मजा लेना है और बीमार भी नहीं पड़ता है तो ऐसे में आप भीगन से पहले अपने सिर को ढक लें। किसी कपड़े या कैप से ही अपने सिर को ढक कर बारिश का मजा लें, तभी आप बीमारियों से बच सकते है। 

भीगे कपड़े तुरंत करें चेंज (Change Clothes)

लोग अकसर भीगने के बाद अपना कपड़ा जल्दी बदलते नहीं है। इस कारण उन्हें ठंड लग जाती है और वे बीमार हो जाते है। ऐसे में सलाह यह दी जाती है कि जब कभी भी आप भीगे तो जल्द से जल्द कपड़ा बदले। ऐसा करने से आप बीमारी से बच सकते है। साथ ही पूरे शरीर के साथ गले को सही से पोछे ताकि आपका शरीर भीगा न रहे। 

एंटी-बैक्टीरियल क्रीम का करें इस्तेमाल (Use Anti-bacterial)

बरसात के सीजन में आप दाद, खाज और खुजली जैसे स्किन इंफेक्शन का शिकार हो जाते है जिससे आपकी परेशानियां बढ़ जाती है। ऐसे में बारिश से बचने के लिए आपएंटी-बैक्टीरियल क्रीम की मदद लें सकते है। यह क्रीम आपके शरीर से बैक्टीरियल को नष्ट करती है और आपको बीमारी फ्री रखती है। 

भीगने के बाद गर्म चाय जरूर पिए (Drink Tea)

जानकार कहते है कि जो कोई भी बरसात में भीग जाता है, उसे तुरन्त गर्म चाय या कॉफी पीना चाहिए। गर्म चाय या कॉफी के पीने से आपकी बॉडी का तापमान नॉर्मल होने लगेगा जिससे आपकी शरीर की रक्षा होगी। यही नहीं अगर आप मसाला चाय पीते है तो इससे शरीर की इम्यूनि को बिल्ड करने में काफी मदद मिलती है। 

पैरों का भी किया करें केयर (Care Legs)

बारिश में लोग अपने पैरों को अन्देखा कर देते है जिससे उनके पैर तो खराब होते ही है, इसके साथ वे इसके कारण बीमार भी पड़ सकते है। ऐसे में जब कभी भी आप बारिश में घर में घुसे तो सबसे पहले अपने पैरों को धो लें फिर उसमें एंटी-बैक्टीरियल क्रीम को लगाए। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: know how to keep safe in rainy season monsoon health tips in hindi barsat ki bimari

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे